UP News : विकास के पहिये को गति देगा पूर्वांचल विकास मंथन, सभी सेक्टरों पर होगी चर्चा

 – प्रदेश सरकार के नियोजन सरकार और गोरखपुर विश्वविद्यालय के सयुक्त तत्वावधान में होगा वेबिनार 
 – पांच सेक्टर पर कुल 45 सत्रों का होगा आयोजन 

गोरखपुर (हि.स.)। दिसंबर के महीने में गोरखपुर में पूर्वांचल के विकास पर मंथन के लिये दिग्गज जुटेंगे। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर युनिवर्सिटी की ओर एक सेमिनार का आयोजन होगा, जिसमें खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। 
‘पूर्वांचल विकास : मुद्दे, रणनीतियां और भावी दिशा’ विषय पर होने वाले इस तीन दिवसीय वेबिनार में नीति आयोग के उपाध्यक्ष और रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी शामिल होंगे। यही नहीं इस वेबिनार में निवेशकों और बैंकर्स को भी बुलाया जाएगा। 10 दिसम्बर से 12 दिसम्बर तक चलने वाले इस मंथन में विकास के पहिये को गति मिलेगी।इसमें पूर्वांचल विकास के सभी सेक्टरों पर चर्चा होगी।
गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो राजेश सिंह ने बताया कि इस राष्ट्रीय वेविनार में देश विदेश के हर क्षेत्र के दिग्गज शामिक होंगे, जिसमेंं पूर्वांचल के पांच सेक्टर प्राथमिक, विनिर्माण, सेवा, सामाजिक व जल सेक्टर को शामिल किया गया है। हर सेक्टर में नौ सत्र यानी कुल 45 सत्र आयोजित किए जाएंगे। 
मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार डॉ केवी राजू सोमवार को गोरखपुर पहुंचकर पूर्वांचल के विकास को लेकर चर्चा की। वह दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह के साथ मिलकर पूर्वांचल के सतत विकास पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय वेबिनार-सह-सेमिनार की विस्तृत समीक्षा कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि वेबिनार प्रदेश सरकार के नियोजन विभाग और गोरखपुर विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। 
इसमें मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव नियोजन के अलावा प्रदेश सरकार के कई मंत्री और विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव भाग लेंगे और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं और नीतियों को लेकर अपनी राय देंगे। ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में आयोजित होने वाले वेबिनार का उद्देश्य विकसित पूर्वांचल के भविष्य के रोड मैप का ब्लू प्रिंट तैयार करना है।
 

error: Content is protected !!