Gonda News:डीएम ने तहसील, ब्लाक व अस्पतालों का किया औचक निरीक्षण

अनुपस्थित मिले कर्मचारियों का रोका वेतन, एक की सेवा समाप्ति के आदेश

पंचायत चुनाव के किंग मेकर्स पर पैनी नजर रखें अधिकारी, बड़े मुचलकों से कराएं पाबन्द

संवाददाता

गोण्डा। डीएम मार्कंडेय शाही के औचक निरीक्षणों से गुरुवार को हड़कंप मचा रहा। डीएम ने एक ही दिन में दो तहसीलों, चार ब्लाकों तथा सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले पूर्ति निरीक्षक कर्नलगंज बालेश्वर मणि त्रिपाठी व दिनेश कुमार वर्मा, ईओ कर्नलगंज राजीव रंजन व परसपुर ईओ का वेतन रोकते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं तथा परसपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के टेलीमेडिसिन काउन्सलर की सेवाएं समाप्त करने के आदेश दिए हैं।
तहसील व ब्लाक स्तरीय कार्यालयों में अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति समय से सुनिश्चित कराने तथा आसन्न पंचायत चुनाव के दृष्टिगत तहसीलों एवं ब्लाकों पर की जाने वाली तैयारियों को समय से मुकम्मल कराने के दृष्टिगत डीएम ने गुरुवार को ताबड़तोड़ निरीक्षण किये। डीएम सबसे पहले तहसील कर्नलगंज पहुंचे। वहां पर उन्होंने एसडीएम कार्यालय, नजारत, भूलेख अनुभाग, पूर्ति निरीक्षक आफिस, संग्रह कार्यालय, सीओ कार्यालय, ई-डिस्ट्रिक्ट सेल, तहसीलदार कार्यालय आदि का निरीक्षण किया। वहां पर एसडीएम द्वारा सार्वजनिक शौचालय व कर्मियों के पृथक से शौचालय न होने की समस्या बताई, जिस पर डीएम ने ईओ कर्नलगंज को तत्काल सामुदायिक शौचालय बनवाने का काम शुरू करने के निर्देश दिए। इस दौरान तहसील में अपनी फरियाद लेकर आए लोगों की शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण भी किया। इस दौरान डीएम ने बीडीओ कर्नलगंज से पंचायत चुनाव को लेकर तैयार किए जा गए एक्शन व रूट प्लान को देखा तथा पोलिंग पार्टियों की रवानगी से लेकर ब्लाक मुख्यालय पर नामांकन आदि के लिए किए जाने वाले प्रबन्धों की गहन समीक्षा की।


इसके बाद डीएम विकास खण्ड परसपुर मुख्यालय पहुंचे। वहां पर कार्यालय में व्यवस्थाएं दुरुस्त व साफ-सफाई संतोषजनक न मिलने पर प्रभारी बीडीओ को एक सप्ताह में कार्यालय में रंगाई-पुताई एवं फर्नीचर आदि की उचित व्यवस्था कराकर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होने निर्देश दिए कि रूट प्लान, नामांकन हेतु व्यवस्था, पोलिंग पार्टियों की रवानगी, स्ट्रांग रूम आदि का चिन्हांकन कर अभी से तैयारी शुरू कर दें। इसके बाद डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परसपुर का औचक निरीक्षण किया। वहां पर डीएम ने सबसे पहले उपस्थिति चेक की तो ज्ञात हुआ कि टेलीमेडिसिन के लिए नियुक्त कर्मचारी अखिलेश कुमार विगत कई दिनों गैर हाजिर चल रह है। इस पर डीएम कर्मचारी की सेवा समाप्त कर अवगत कराने के निर्देश दिए। सीएचसी पर आवश्यक दवाओं की सूची अपडेट मिली परन्तु सभी दवाएं उपलब्ध नहीं पाई गई। डीएम ने तत्काल इन्डेन्ट करने के निर्देश दिए। डीएम ने पूछा कि वहां पर रैवीज और सर्पदंश की दवाएं उपलब्ध हैं अथवा नहीं। परिसर में गन्दगी मिलने पर डीएम ने एक सप्ताह में साफ-सफाई कराकर रिपोर्ट देने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारी को दिए हैं।
परसपुर सीएचसी का निरीक्षण करने के बाद डीएम सीधे विकास खण्ड बेसलर पहुंचे। वहां पर डीएम ने सभागार, विभिन्न पटलों, ब्लाक परिसर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। डीएम ने एडीओ पंचायत को निर्देश दिए कि पंचायत चुनाव के दृष्टिगत परिसर में हेल्प डेस्क बनवाएं जहां से लोग निर्वाचन से सम्बन्धित जानकारियां प्राप्त कर सकें। ब्लाक में व्यवस्था व तैयारी संतोषजनक पाई गई। सीएचसी में उपस्थिति चेक करने पर ज्ञात हुआ कि आरबीएसके कार्यक्रम के एमओ गोण्डा रेलवे स्टेशन पर सम्बद्ध हैं। डीएम ने तत्काल एमओ की सम्बद्धता समाप्त कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ड्यूटी कराने के निर्देश सीएमओ को दिए हैं। वहां पर डीएम ने एक्स-रे कक्ष, दवा भण्डार कक्ष, कोल्ड चेन, पैथालोजी आदि का निरीक्षण किया। बेलसर में निरीक्षण के बाद डीएम ब्लॉक तरबगंज पहुंचे। वहां पर उन्होंने एसडीएम, ब्लाक व राजस्व कर्मियों के साथ मीटिंग कर पंचायत चुनाव के बारे में सख्त निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव पूरी पारदर्शिता व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराना है। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि भ्रम निकाल दें तथा इस बात को लेकर एकदम स्पष्ट हो जाएं कि पंचायत चुनाव में पक्षपात कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायत, पुलिस व राजस्व कर्मी गांवों में किंग मेकर्स को चिन्हित कर लें तथा उन्हें बड़े मुचलकों से पाबन्द कराएं जिससे निर्वाचन के दरम्यान कोई भी अराजक तत्व निर्विघ्न निर्वाचन में खलल न डाल सकें। इस दौरान एसडीएम कर्नलगंज शत्रुघ्न पाठक, तरबगंज राजेश कुमार, तहसीलदार बृज मोहन यादव व तरबगंज पैगाम हैदर, ओएसडी शिवराज शुक्ला, बीडीओ परसपुर केके कबीर, एसओ परसपुर सुधीर कुमार सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!