Gonda Capsule : घास काटने गए किसान की लाश मिलने से सनसनी

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले के छपिया थाना क्षेत्र के गांव गोपालपुर निवासी उदय नरायन शुक्ला पुत्र राम चन्द्र शुक्ला की लाश रविवार की सुबह खेत में मिलने से सनसनी फैल गई। सीने व गले पर घाव के निशान देखकर परिवार वालों ने हत्या का आरोप लगाया है। जानकारी के अनुसार, उदय नरायन शुक्ला का बेटा बाहर रहकर नौकरी करता है। घर के मुखिया के अलावा यहां पर महिलाएं ही रहती थीं। घटना की सूचना मिलते ही सीओ संजय तलवार और प्रभारी निरीक्षक संदीप सिंह मौके पर पहुंचे। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा और परिवार वालों से घटना की जानकारी ली। सीओ ने बताया कि संदिग्ध परिस्थितियों में गन्ने के खेत उदय नरायन का शव मिला है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद और परिजनों की तरफ से जो तहरीर दी जाएगी, उसके आधार पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

थानाध्यक्ष ने पत्रकारों को भेंट किया तिरंगा

देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सरकार द्वारा अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत चलाये जा रहे घर घर तिरंगा अभियान के तहत कौड़िया थाने पर थानाध्यक्ष मदनलाल द्वारा पत्रकारों को तिरंगा देकर सम्मानित किया गया। घर-घर तिरंगा लगवाने एवं लोगों को प्रेरित करने में सहयोग प्रदान करने की भी अपील की गई। इस मौके पर पत्रकारों में श्याम फूल तिवारी, पवनदेव सिंह, वीरेंद्र प्रताप सिंह सहित कई पत्रकार एवं थाना स्टॉफ में उप निरीक्षक राम करण, हेड कांस्टेबल राज करण यादव, महिला आरक्षी नेहा गौतम आदि उपस्थित रहे।

फरार अभियुक्त के खिलाफ विवेचक ने लिखाई FIR

जिला पुलिस के अपराध शाखा में तैनात निरीक्षक विजय बहादुर सिंह ने पिछले एक वर्ष से अधिक समय से फरार चल रहे धोखाधड़ी के एक मामले में वांछित अभियुक्त राहुल अग्रवाल पुत्र विजय कुमार अग्रवाल निवासी रानी बाजार थाना कोतवाली नगर गोंडा के विरुद्ध मुदकमा दर्ज कराया है। दर्ज कराए गए अभियोग में उन्होंने कहा है कि स्थानीय थाने पर भादवि की धारा 419, 420, 467, 468, 471 व 66 आइटी एक्ट के तहत दर्ज अभियोग की विवेचना उनके द्वारा की जा रही है। राहुल मुकदमा उपरोक्त में नामजद एवं वांछित अभियुक्त है तथा काफी समय से फरार चल रहा है। उसकी गिरफ्तारी हेतु न्यायालय द्वारा बीते 10 जून 2021 को गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। बार-बार दबिश देने के बाद भी गिरफ्तार न होने पर न्यायालय द्वारा नियमानुसार धारा 82 दंप्रसं का आदेश बीते सात सितम्बर 21 को जारी किया गया है, जिसका तामीला नियमानुसार कराया जा चुका है। राहुल बार-बार दबिश के बावजूद भी गिरफ्तार नहीं हुआ है और न ही न्यायालय में हाजिर हो रहा है। उसके द्वारा न्यायालय द्वारा जारी आदेश की अवहेलना की जा रही है।

सड़क हादसे में युवक की मौत, मुकदमा दर्ज

जिले के परसपुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत धनौरा निवासी राजकुमार गुप्ता (42) पुत्र राम नरायन गुप्ता की एक सड़क हादसे में मौत हो गई। मृतक की पत्नी नीलू गुप्ता की तरफ से बाइक चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। नीलू गुप्जा ने बताया कि उसके पति डेहरास चौराहे पर अपनी दुकान खोलकर डेहरास गोंडा मार्ग पर स्थित अपनी दूसरी दुकान पर जा रहे थे कि भारत ईंट भट्टा के पास पहुंचते ही सामने से आ रही प्लेटिना मोटर साइकिल नम्बर अज्ञात के चालक पंकज मिश्रा पुत्र रामचन्दर मिश्रा ग्राम बख्तावर पुरवा डेहरास ने उन्हें जोरदार टक्कर मार दिया। गम्भीर अवस्था में उन्हें उपचार हेतु जिला अस्पताल ले जाया गया, जहाँ ईलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गयी। प्रकरण में पुलिस ने अभियोग पंजीकृत कर शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया।

डम्पर के टक्कर से साइकिल सवार की मौत

कर्नलगंज कस्बे में लखनऊ रोड पर भारतीय स्टेट बैंक के निकट स्थित गौतम बीज भंडार के पास एक तेज रफ्तार डम्पर ने साइकिल में टक्कर मार दी। परिणाम स्वरूप साइकिल सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। राहगीरों की मदद से घायल को अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्रभारी निरीक्षक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि डंपर को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। शव का शिनाख्त करवाकर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

मड़हे में आग लगाने की प्राथमिकी दर्ज

जिले के कोतवाली देहात थाना क्षेत्र के अन्तर्गत नरौरा अर्जुन निवासी राम तेज ने अज्ञात के खिलाफ मड़हे में आग लगाने का मुकदमा दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि परिजनों के जाग जाने के कारण समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि प्रकरण में भादवि की धारा 436 के तहत अभियोग दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

पारासराय से मोटरसाइकिल चोरी

जिले के इटियाथोक थाने में तुलसीराम पुत्र राजा राम निवासी मर्दनपुरवा दिखलौल ने पारासराय गांव से उनकी मोटर साइकिल चोरी चली जाने के सम्बंध में अभियोग दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि वह किसी काम से शनिवार को पारासराय गए थे। वहीं पर अपनी बाइक खड़ी करके थोड़ी देर बाद काम निपटाकर लौटे, तब उनकी बाइक मौके पर नहीं थी। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि मोटर साइकिल चोरी का अभियोग दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

चौकी प्रभारी बनने पर बधाई

कर्नलगंज कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत भंभुआ चौकी प्रभारी द्वारा आगामी त्योहारों को लेकर सम्भ्रांत व्यक्तियों की मौजूदगी में बैठक की गई, जिसमें चौकी के अंतर्गत आने वाले ग्राम सभा के लोगों के साथ बैठकर आपस में तालमेल रखकर आगामी त्यौहार को मनाने की हिदायत दी। चौकी प्रभारी के पद पर मनोज कुमार सिंह की तैनाती होने पर लोगों ने बधाइयां दीं। इस मौके पर विपिन कुमार सिंह प्रधान रामगढ़, उपेंद्र सिंह प्रधान गुरवलिया, आशीष कुमार सिंह प्रधान मसौलिया एवं शिवम सिंह गुरवलिया, राम मनोहर यादव प्रधान प्रतिनिधि मौहर आदि काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

सरकारी कर्मचारी ने लिखाई दलित उत्पीड़न की रिपोर्ट

जिले के मनकापुर थाने में वन विभाग में वाचर के पद पर कार्यरत गुरबचन ने राधे मौर्या पुत्र बब्बन के खिलाफ गाली गलौज करने, मारपीट तथा जान से मारने की धमकी देने के अलावा अनु. जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि वह अपने विभागीय सहकर्मी के साथ वन क्षेत्र में जा रहे थे, तो रास्ते में मिलने पर राधे मौर्या निवासी ऐलनपुर में जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए गाली गुप्ता दिया तथा मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। विवेचना क्षेत्राधिकारी करेंगे।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!