मैनपुरी:अब भोजन और उपचार के लिए भी ग्राम पंचायत करेगी मदद


मैनपुरी |कोरोना काल में गरीब परिवारों को भुखमरी और बीमारी से बचाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कवायद शुरू हो गई है। शासन के आदेश के अनुसार ग्राम पंचायत ऐसे लोगों की मदद करेंगी। इसके लिए राज्य वित्त के खाते से ऐसे परिवारों को एक मुश्त धनराशि का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए डीपीआरओ ने सचिवों को आदेश जारी कर दिया है। 
प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के चलते श्रमिक परिवारों के लिए रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। भोजन के अभाव में किसी गरीब को दम न तोड़ना पड़े इसके लिए शासन ने आदेश किया है। उपचार की जरूरत होने पर भी मदद के आदेश दिए हैं। शासन के आदेश के अनुसार किसी परिवार को भोजन व सामान के लिए एक मुश्त एक हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा तो वहीं उपचार के लिए दो हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा। ये भुगतान ग्राम पंचायत के खाते में आने वाली राज्य वित्त की धनराशि से किया जाएगा।

इसके लिए जिला पंचायत राज अधिकारी ने पंचायत सचिवों को आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि गांवों में ये सुनिश्चित कर लिया जाए कि कोई भी परिवार भूख से न मरे। अगर कहीं भी ऐसी घटना सामने आती है तो कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले शव के अंतिम संस्कार के लिए राज्य वित्त से पांच हजार रुपये दिए जाने का आदेश भी जारी किया जा चुका है।

error: Content is protected !!