कमिश्नर और डीएम ने ईएसआईसी अस्पताल का किया निरीक्षण

वाराणसी (हि.स.)। जिले में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते संकट और अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता को लेकर वाराणसी परिक्षेत्र के कमिश्नर दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा संजीदा है। गुरुवार को ​दोनों अफसरों ने पांडेयपुर स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दोनों आला अफसरों ने अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। 

अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने बताया कि 28डी तथा 03बी सिलेंडर हैं, जो  मरीजों के लिए पर्याप्त हैं। यहां फिलहाल एल-1 के 24 मरीज भर्ती हैं। अफसरों ने ऑक्सीजन आपूर्ति तथा रिफिलिंग व्यवस्था के बारे में जानकारी लेने के बाद मरीजों के बैठने के स्थान, काउंटर सहित सभी जगहों पर सेनिटाइजेशन तथा औषधियों की उपलब्धता को लेकर भी पूछताछ की। चिकित्सा अधीक्षक से कमिश्नर ने कहा कि अस्पताल में इलाज के लिए पर्याप्त संसाधन होने चाहिए। किसी तरह की कोई भी समस्या हो तो उसका तत्काल निदान किया जाये और जिला प्रशासन की जानकारी में लाये। 

जिलाधिकारी ने अस्पताल के रिसेप्शन,रजिस्ट्रेशन काउंटर का निरीक्षण करने के दौरान वहां टोकन वेंडिग मशीन के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने सवाल किया कि जिस मरीज को मशीन की जानकारी न हो,वह कैसे टोकन लेता है। तो बताया गया कि ड्यूटी पर तैनात गार्ड उसे मदद करते हैं टोकन निकाल कर देते हैं। टोकन वेंडिंग मशीन से चार रजिस्ट्रेशन काउंटर के लिए टोकन दिए जाते हैं जिससे लोगों में दूरी बना रहे और भीड़ ना इकट्ठा हो। अफसरों ने एमएस कक्ष में स्थापित सीसीटीवी कैमरा कन्ट्रोल रूम का अवलोकन कर वार्ड में भर्ती मरीज गौरव सोनकर से बातचीत की। 

अफसरों ने पूछा, आप कब भर्ती हुए, क्या परेशानी थी, क्या आपको दवा दी जा रही है, डॉक्टर देखने आते हैं कि नहीं, खाना समय पर मिलता है और खाने की गुणवत्ता कैसी है,क्या बेड की चादर बदली जाती है, इन्हेलर आदि दिया जाता है, साफ-सफाई का हाल क्या है। मरीज के उत्तर से अधिकारी द्वय संतुष्ट दिखे और मरीज के जल्दी स्वस्थ्य होने की कामना के साथ उसे आश्वस्त किया कि आप जल्दी ठीक होकर घर जायेंगे। 

इस दौरान मण्डलायुक्त ने मेडिकल सुपरिटेंडेंट को निर्देशित किया कि मरीजों के अटेन्डेंट को मरीज की स्थिति की सही जानकारी भी दें । जिससे वे संतुष्ट रहें और इलाज के बारे में किसी प्रकार की कोई भ्रांति न हो। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.वीबी सिंह भी मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!