उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को होगा मतदान

नई दिल्ली(हि.स.)। चुनाव आयोग ने बुधवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 6 अगस्त को मतदान होगा और उसी दिन नतीजे आयेंगे। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है।

आयोग ने इस संबंध में बुधवार को बैठक की। इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चन्द्र पांडे शामिल थे। बैठक के बाद आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।

उपराष्ट्रपति पद के लिए संसद के दोनों सदनों के सांसद वोट करते हैं। कुल 788 सांसद उपराष्ट्रपति पद के लिए वोट करेंगे। इसमें राज्यसभा के 233, नामित सदस्य 12 और लोकसभा सदस्य 543 हैं। सभी की कीमत एक वोट होगी।

लोकसभा महासचिव इस चुनाव में पीठासीन अधिकारी होंगे। सभी सांसदों को आयोग की ओर से मतपत्र और उस निशान के लिये पेन दिया जाएगा। मतदान संसद भवन में ही होगा।

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार उपराष्ट्रपति पद के लिए 5 जुलाई को अधिसूचना जारी की जाएगी। 19 जुलाई तक नामांकन किया जा सकते हैं। 20 जुलाई को नामांकन की जांच होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 6 अगस्त को सुबह 10 से 5 बजे तक मतदान होगा। उसी दिन मतदान के नतीजे आयेंगे।

उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी होते हैं।

अनूप

error: Content is protected !!