अधिवक्ताओं का थानेदार के खिलाफ अनोखा आंदोलन, सुलह के प्रयास विफल

फर्रुखाबाद (हि.स.)। कायमगंज तहसील क्षेत्र में अधिवक्ताओं ने पुलिस के विरुद्ध चल रहा आंदोलन मंगलवार को तेज कर दिया है। उन्होंने थानाध्यक्ष कम्पिल की अपमान जनक स्थिति में फोटो रख आंदोलन को धार दी।

प्रभारी निरीक्षक थाना कंपिल द्वारा दो अधिवक्ताओं के चालान करने पर वकीलों ने थानेदार द्वारा की गई इस कार्यवाही को गलत बताते हुए 20 जनवरी से आंदोलन शुरू कर दिया था। पुतला दहन के समय प्रभारी निरीक्षक कोतवाली कायमगंज से अधिवक्ताओं की तीखी नोकझोंक भी हुई थी। मामला यहीं से बिगड़ने लगा था और इसके बाद अधिवक्ताओं ने मुंसिफ कोर्ट कायमगंज परिसर में ही दरी बिछाकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था। अधिवक्ताओं का कहना है कि एमबी एक्ट का उल्लंघन करने वाले पुलिसकर्मी, जो न्यायालय परिसर में प्रवेश करेंगे उनका चालान कराया जाएगा। साथ ही किसी भी पुलिसकर्मी को न्यायालय परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इसके साथ ही कायमगंज बार एसोसिएशन ने न्यायिक कार्यों से विरत रहने की भी घोषणा कर दी थी।

आंदोलन के संभवत तीसरे दिन पुलिस क्षेत्राधिकारी कायमगंज सोहराव आलम एवं अधिवक्ता प्रतिनिधिमंडल के मध्य सुलह समझौते के लिए वार्ता भी हुई, लेकिन कोई खास परिणाम नहीं निकल सका था और अधिवक्ताओं का आंदोलन जारी रहा। मंगलवार 31 जनवरी को भी अधिवक्ता न्यायालय परिसर में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। खास बात यह है कि अधिवक्ताओं द्वारा थाना प्रभारी कंपिल, जिनके ऊपर पहले से ही आक्रोश व्यक्त कर अधिवक्ता आरोप लगाते रहें, इस थानेदार का चित्र अनशन स्थल पर वर्दी पहने हुए रखा है। चित्र के ऊपर सिर से लेकर गर्दन और छाती तक लटकती हुई एक काली पट्टी अधिवक्ताओं ने पहनाई और चित्र के पास सटाकर जूते रख दिए। इस तरह का दृश्य वहां मौजूद वादकारी, न्यायालय आने-जाने वाले तथा अन्य लोग देखकर दंग हैं। इसका कारण शायद ही इससे पूर्व किसी ने ऐसा विरोध प्रदर्शन देखा हो जो अधिवक्ताओं ने अपनाया है।

इस संबंध में अध्यक्ष कायमगंज बार एसोसिएशन राघव चंद्र शुक्ला ने कहा कि उनकी मुलाकात पुलिस अधीक्षक फर्रुखाबाद से हुई थी। प्रतिनिधिमंडल ने एसपी को पूरे मामले से अवगत कराया तो उन्होंने प्रकरण की जांच अपर पुलिस अधीक्षक से कराने के लिए दो दिन का समय लिया था। आज वह समय समाप्त हो रहा है, यदि आज शाम तक उनकी मांग, जिसमें प्रमुख रुप से थानेदार कंपिल तथा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली कायमगंज का ट्रांसफर करने की मांग यदि पूरी नहीं होती है तो कल एसोसिएशन की बैठक बुलाकर उसमें आंदोलन की अगली रुपरेखा पर विचार कर आंदोलन को तेज किया जाएगा।

चंद्रपाल

error: Content is protected !!