अगले माह से गोण्डा वासियों को मिलेगी डा. कमल बचानी की सेवा

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। कोरोना काल में आने वाले मरीजों को निःशुल्क चिकित्सकीय सलाह के साथ निःशुल्क औषधि भी उपलब्ध कराया जा रहा है। यह कार्य कोरोना के प्रभावी रहने तक अनवरत जारी रहेगा। इस आपदा में सेवा करने का जो अवसर मिला है, वह आम दिनों से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यह बात अवध हॉस्पिटल की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. नीलम तिवारी ने शुक्रवार को अस्पताल में आयोजित एक प्रेस वार्ता में व्यक्त किया। हॉस्पिटल में उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अवध हॉस्पिटल जनपद में विगत 40 वर्षों से प्रख्यात अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. एनएन तिवारी के नेतृत्व में चिकित्सकीय शिक्षा व सेवाओं के लिए समर्पित है।
डा. एनएन तिवारी ने कहा कि अवध हॉस्पिटल में कूल्हे एवं घुटने के कृत्रिम जोड़ां का प्रत्यारोपण विगत 10 वर्षो से सफलतापूर्वक किया जा रहा है एवं मंडल के हजारों लोगों को नई जिंदगी दी गई है। जोड़ प्रत्यारोपण एवं आर्थ्रोस्कोपी द्वारा जोड़ों की शल्य चिकित्सा भी पिछले छह वर्षों से उपलब्ध है। इस कार्य में राष्ट्रीय स्तर के चिकित्सक डॉ. कमल बचानी का विशेष योगदान रहा है। डॉ. कमल बचानी की अवध हॉस्पिटल में उपलब्धता से मंडल के लोगों को अब किसी भी प्रकार के अस्थि रोग की समस्या के लिए लखनऊ व दिल्ली का सफर नहीं करना पड़ेगा और भागदौड़ से होने वाली परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। डा. कमल बचानी दिल्ली में अपालो, मूलचंद, फोर्टिस एवं कोलम्बिया एशिया जैसे मशहूर चिकित्सालयों के प्रख्यात जोड़ रोग विशेषज्ञ है। हॉस्पिटल प्रबंधन के काफी अनुरोध के बाद डॉ. कमल बचानी अब हॉस्पिटल में पुनः 04 अक्टूबर एवं 05 अक्टूबर से अपनी सेवाएं देना शुरु करेंगे जो कि कोविड-19 के कारण बाधित हो गयी थी। डॉ. बचानी अवध हॉस्पिटल में प्रत्येक माह के अन्तिम रविवार एवं सोमवार को उपलब्ध रहकर ओपीडी व ऑपरेशन करेंगे। रूसी पद्धति इलिजारोव द्वारा दुर्घटना में हुई अस्थियों की क्षति से हुए रिक्त स्थानों को 6 इंच तक पूरा करके लोगो को विकलांगता से बचाया जा सकता है। यह बताते हुए भी गर्व होता है कि जिले में रूसी पद्धति इजिलारोव से इलाज की शुरुआत भी अवध हॉस्पिटल से ही हुई है जिसने हजारों की संख्या में दुर्घटना के बाद आये हुए लोगों को विगलांगता की स्थिति से बचाने का काम किया है।
उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में हॉस्पिटल के उपक्रम अवध कालेज में संचालित कोर्स जीएनएम, ओटी टेक्नीशियन, सिटी स्कैन टेक्नीशियन, इमेरजेंसी ट्रामा केयर विगत तीन वर्षों से सफलतापूर्वक संचालित है। आगामी समय में बी-फार्मा, डी-फार्मा आदि कोर्स को भी लाने के लिए प्रबंधन प्रयासरत है, जिसका लाभ मंडल के लोगों को मिल सके। प्रबंधन का लक्ष्य लोगों को सर्वोच्च स्तर की चिकित्सकीय शिक्षा और सुविधाएं उपलब्ध कराना है जिसके लिए अभी तक किये गये प्रयास में जनता का जो सहयोग मिला वह अत्यन्त सराहनीय रहा है और प्रबंधन का उत्साहवर्धन करने वाला रहा है। इस दौरान अवध हॉस्पिटल परिवार उपस्थित रहा और सभी ने अवध हॉस्पिटल के 40 वर्ष पूरे होने पर खुशी जताई और चलाये जा रहे सेवा अभियान को अनवरत जारी रखने का भी संकल्प लिया। इस अवसर पर जान्ह्वी तिवारी, सौरभ तिवारी, राहुल तिवारी समेत स्टाफ के अन्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!