UP News : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के केंद्र पर 2100 से अधिक लोगों ने कराया टीकाकरण

प्रतापगढ़ (हि.स.)। जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा स्थापित कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्थापित टीकाकरण केंद्र पर 1 मई से 12 जून के बीच इक्कीस सौ से अधिक लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया गया। पिछले 54 दिनों से चल रहे सेवा कार्य में टीका लगवाने के लिए लोगों में उत्साह रहा।
केंद्र पर टीकाकरण का कार्य बंद कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवकसंघ के कार्यकर्ताओं ने अप्रैल माह से ही कोरोना पीड़ित व्यक्तियों का सहयोग किया एक तरफ जहां ऑक्सीजन और बेड की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का पूरा प्रयास किया, तो दूसरी तरफ पीड़ित परिवारों में दवा और राशन भी उपलब्ध कराया गया। संगठन ने कार्य को आगे बढ़ाने के लिए कोरोना प्रबंधन की टीम घोषित की और जिले में जिला प्रचार प्रमुख प्रभाशंकर पांडेय को कोरोना प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी। 
सेवा भावना के परिणाम स्वरूप टेलीमेडिसिन के माध्यम से अप्रैल माह से ही लोगों को सहयोग और सलाह दी जाने लगी। जिसको भोजन की आवश्यकता होती थी, कार्यकर्ता वहां भोजन उपलब्ध कराते रहे। परिस्थितियों की समीक्षा के बाद कार्यकर्ताओं द्वारा आश्रय स्थल की व्यवस्था करने के साथ-साथ भोजन वितरण का कार्य भी किया गया और प्रतिदिन अस्पताल सहित अनेक स्थानों पर भोजन वितरण का कार्य संघ के कार्यकर्ताओं ने किया। कार्यकर्ताओ द्वारा मास्क, सैनिटाइजर वितरण, दवा वितरण, जागरूकता अभियान चलाया गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, आरोग्य भारती, भारत विकास परिषद, भारतीय मजदूर संघ, विद्या भारती, संस्कार भारती, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, सेवा समर्पण संस्थान,अधिवक्ता परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया गया । 
अभियान में विभाग प्रचारक प्रतोष, मुरलीधर केसरवानी, नितेश खंडेलवाल अशोक शर्मा,डॉ अखिलेश पांडेय, शिव शंकर सिंह, कृष्णकांत मिश्र, डॉ राकेश सिंह, डॉ रंगनाथ शुक्ल, डॉ सुधांशु उपाध्याय, डॉ पीयूष कांत शर्मा, संजीव आहूजा, शशिभाल त्रिपाठी, दिनेश अग्रहरि, बी के द्विवेदी, रामचंद्र, श्याम मोहन, संजय तिवारी, सुरेंद्र प्रसाद पांडेय, अंकुर श्रीवास्तव, सर्वोत्तम पांडेय, प्रभात मिश्र शीतांशु ओझा, संजीत शुक्ल, अमित देव, प्रकाश शुक्ला, रमेश पटेल, अतिथि शर्मा आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही। 

error: Content is protected !!