UP News : निवेशकों के लिए अच्छे वातावरण बनाने पर ही उद्योग होंगे स्थापित: सिद्धार्थ नाथ

प्रयागराज (हि.स.)। निवेशकों के लिए एक अच्छे वातावरण बनाना होगा। अच्छा माहौल होने पर निवेशक शहर पश्चिमी में उद्योग लगाने के लिए आगे बढ़ेंगे। विकास ही उन्नति का मार्ग है। उद्योग स्थापित होने पर लोगों रोजगार के अवसर मिलेंगे। आगे आने वाले समय में बड़े-बड़े उद्योगों की स्थापना शहर पश्चिमी प्रयागराज में होगी। यह बात प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने शनिवार को प्रयागराज के तीन नवसृजित विकास खण्ड में से एक ग्राम भगवतपुर गांव में विकास खण्ड की आधारशिला के दौरान कही। उन्होंने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा मेरे चाचा पूर्व मंत्री चौधरी नौनिहाल सिंह ने एक समय ग्राम भगवतपुर में पुलिया बनवाया था। आज मैंने उनके कार्यों और सपनों को आगे बढ़ाते हुए पूरा करने का प्रयास किया है। कहा कि कुंभ मेले में एयरपोर्ट अथॉरिटी की स्थापना ने शहर पश्चिमी का कायाकल्प कर दिया है। ब्लॉक बनने पर भगवतपुर का विकास का नया स्वरूप स्थापित होगा। 
उन्होंने कहा कि विकास के लिए पहले से ही ब्लॉक और एयरपोर्ट तक सड़कें और नाली व्यवस्थित ढंग से तथा नक्शे के अनुसार मकान, दुकान, माल तथा रेस्टोरेंट आदि बनना चाहिए। किसी भी नागरिक को कोई भी रोजगार या व्यापार करना है तो उपायुक्त उद्योग प्रयागराज से मिलकर ट्रेडों का प्रशिक्षण ले सकतें हैं। इतना ही नहीं लोन दिला कर सहायता भी करेंगे। पाल समुदाय के भेड़ पालकों के जीवन को आजीविका से जोड़ने के लिए ढाई करोड़ रुपये की ऊन प्रोसेसिंग यूनिट प्रयागराज शहर पश्चिमी में स्थापित होने जा रही है। वहीं जनपद में तैयार होने वाला कंबल खादी ग्रामोद्योग बोर्ड खरीदेगा। यूपी में सात कंबल उद्योग हैं।
इससे पहले नव सृजन ब्लॉक निर्माण के लिए वैदिक रीति से मंत्री और मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार के संग भूमि पूजन सम्पन्न करा कर शिलान्यास का आधार रखा। प्रस्तावित नव सृजित विकास खण्ड भगवतपुर का निर्माण लागत लगभग 555.03 लाख है। जिसमें एक मुख्य भवन, टाइप एक 3 कक्ष, टाइप टू 10 कक्ष, टाइप तीन 8 कक्ष, टाइप चार एक कक्ष, चहारदीवारी, ओवर टैंक, आंतरिक सड़क एवं सौंदर्यीकरण का निर्माण प्राविधान है। 

error: Content is protected !!