Shravasti : डीएम ने कम्पोजिट विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

संवाददाता

श्रावस्ती। जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने विकास खण्ड हरिहरपुर रानी अन्तर्गत स्थित कम्पोजिट विद्यालय पाण्डेय पुरवा का निरीक्षण कर जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों को कॉन्वेंट विद्यालय के तर्ज पर कायाकल्प किया जा रहा है। उन्होने बताया कि जनपद के समस्त परिषदीय विद्यालय में नामांकित बच्चों को बैठने की उचित सुविधा प्रदान करने एवं परिषदीय विद्यालयों को कॉन्वेंट विद्यालय के अनुरूप बनाए जाने के दृष्टिगत जनपद के 360 विद्यालयों में फर्नीचर की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। शासन के निर्देश के क्रम में विद्यालयों को प्रथम चरण में सुव्यवस्थित के जाने के उद्देश्य से फर्नीचर की आपूर्ति की गई है। वर्तमान में जनपद के 360 विद्यालयों में फर्नीचर की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। इसके साथ ही अगले चरण में जनपद के समस्त विद्यालयों में बच्चों के बैठने हेतु फर्नीचर की व्यवस्था कराई जाएगी। साथ ही प्रत्येक प्रकार से विद्यालयों को सुव्यवस्थित करने के लिए आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत 19 पैरा मीटर से विद्यालयों को संतुष्ट करने की भी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि छात्र-छात्राओं को फर्नीचर पर बैठे देख मुझे कान्वेंट विद्यालयों की याद आ गई, क्योंकि ऐसी ही व्यवस्था कॉन्वेंट विद्यालय में होती है, जिससे बच्चों के अंदर आत्मविश्वास में वृद्धि के साथ ही साथ उन्हें एक अच्छा सुंदर शैक्षिक वातावरण भी उपलब्ध होता है।
इस दौरान जिलाधिकारी ने शिक्षा की गुणवत्ता परखने के उद्देश्य से छात्र-छात्राओं से गणित विषय के प्रश्न पूछकर दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की जांच भी की और उन्होने बच्चों से उनके जिज्ञासा को भी जाना। मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मन लगाकर सभी बच्चे पढ़ेंगे, तो निश्चित ही वे जो बनना चाहते है, वह मुकाम हासिल कर सकेंगे। उन्होंने विद्यालय में उपस्थित अध्यापकों को छात्र-छात्राओं को उनकी अभिरुचि के अनुसार पढ़ाये जाने का निर्देश भी दिया। जिलाधिकारी ने विद्यालय में बने मध्यान्ह भोजन की भी जानकारी ली। जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में शौचालय, साफ-सफाई, किचन, पेयजल, अग्नि शमन यंत्र आदि व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण कर जायजा लिया और सभी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त हमेशा रखने का निर्देश दिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी बच्चों के अभिभावक की भूमिका निभा कर उन्हंे निःशुल्क पाठ्य पुस्तक, निःशुल्क जूता-मोजा, स्कूल बैग एवं मध्यान्ह भोजन मुहैया करा रही है, ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा के उजियारे से वंचित न रहने पावे। इसलिये गुरुजनों का भी दायित्व बनता है कि वे अपने दायित्वों को बाखूबी निभावें और नौनिहालों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से शिक्षित कर उनके भाग्य को संवारे और अभिभावकों के विश्वास पर खरे उतरें। साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त अभिभावकों से अपील किया है कि अपने बच्चों को विद्यालय प्रतिदिन भेजकर उनका भविष्य उज्ज्वल बनावें। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह, जिला समन्वयक (निर्माण) सपना सोनी, प्रधानाध्यापक सहित विद्यालय के अध्यापकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com OR 9452137310 (WhatsApp)
जानकी शरण द्विवेदी

error: Content is protected !!