Gonda News: कोरोना से जंग अभी जारी, हर स्तर पर हो रहा प्रयास-डा. नितिन

अब तक 40 हजार से अधिक लोगों का हुआ टेस्ट, 1252 लोगों ने कोरोना से जीती जंग

संवाददाता

गोण्डा। कोविड-19 महामारी से बचाव के दृष्टिगत शासन के निर्देशों के क्रम में लगातार सैम्पल टेस्ट कराने के साथ ही कोरोना पॉजिटिव आने वाले मरीजों को हर सम्भव स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही जनसामान्य को कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जिला अस्पताल, सभी सीएचसी व पीएचसी सहित सभी सरकारी दफ्तरों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना कराने के साथ ही समय-समय पर कोविड जागरूकता बुलेटिन व हेल्प लाइन नम्बरों के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मरीजों की देखभाल व कान्टैक्ट ट्रैसिंग के लिए कलेक्ट्रेट में कोविड कमाण्ड सेन्टर की स्थापना कर लगातार मरीजों से फीडबैक लेने के साथ ही पॉजिटिव मरीजों के सम्पर्क में आने वाले लोगों की कान्टैक्ट ट्रैसिंग कराई जा रही है। जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने बताया है कि कोविड-19 से बचाव के दृष्टिगत अब तक जिले में 40 हजार से अधिक लोगों के सैम्पल लेकर कोविड-19 की जांच कराई गई जिसमें लगभग 39 हजार 5 सौ सैम्पल्स की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है तथा पांच सौ सैम्पल्स की रिपोर्ट प्राप्त होनी शेष है। उन्होंने बताया कि प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में 1971 कोरोना पॉजिटिव व 37408 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। पॉजिटिव पाए गए मरीजों में से 1252 मरीज कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ्य हो चुके हैं।
कोविड-19 से संक्रमित लोगों को भर्ती करने के दृष्टिगत जिले में 04 अस्पतालों को कोविड-एल वन हॉस्पिटल बनाया गया जिसमें सीएचसी पण्डरी कृपाल की क्षमता 50 बेड, एससीपीएम आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज एण्ड हास्पिटल हारीपुर की क्षमता 100 बेड, आश्रम पद्धति स्कूल कर्नलगंज की क्षमता 200 बेड, जिला कारागार अस्पताल की क्षमता 200 बेड है। इसके अलावा 100 बेड की क्षमता वाले एससीपीएम प्रालि. (प्राइवेट) गोण्डा को कोविड-एल टू अस्पताल बनाया गया है। इसके साथ जनपद में 1300 अतिरिक्त बेडों की व्यवस्था की गई है जिससे कोविड पॉजिटिव आने पर मरीजों को भर्ती कराया जा सके। कोविड-19 से बचाव के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारियों व दी जा रही सुविधाओं का प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा जनपद भ्रमण के दौरान गहन समीक्षा की गई तथा उन्होंने जिला अस्पताल का निरीक्षण कर स्वयं हकीकत भी देखी। इसके अतिरिक्त आयुक्त देवीपाटन मण्डल, जिलाधिकारी तथा शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारियों द्वारा भी निरीक्षण किए गए हैं और दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर करने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। बताते चलें कि जनपद गोण्डा के जिला अस्पताल में टाटा इन्स्टीटयूट द्वारा संचालित 200 बेड की क्षमता के कोविड-19 लेबल थ्री अस्पताल का शुभारम्भ भी शीघ्र ही प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी के कर कमलों द्वारा प्रस्तावति है। जिससे कोरोना मरीजों को अपने जनपद में ही अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेगीं।
कोविड-19 महामारी से बचाव, सुरक्षा तथा सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु सांसद कीर्तिवर्धन सिंह व सांसद बृजभूषण शरण सिंह तथा विधायक गणों द्वारा समय-समय पर आयोजित कार्यक्रमों में विशेष जागरूकता व सतर्कता की जानकारी दी गई। जनपद के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने भी जिला अस्पताल का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं व व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के साथ ही आयाजित बैठकों में समीक्षा की गई है। कोविड महामारी के दृष्टिगत जनपद में प्रवासी श्रमिकों का विशेष ध्यान दिया गया। कोरोना काल में उन्हें उनके घर तक पहुंचाने के साथ ही साथ स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया कराने के लिए मनरेगा आदि योजनाओं से कार्य दिलाकर उनके लिए रोजगार सृजन का कार्य किया गया। जनपद के स्वंयसेवी संगठनों द्वारा भी इस कोरोना संकट व आपदा काल में लोगों को खाद्य सामग्री के साथ ही मास्क व सैनीटाइजर वितरण का भी कार्य किया गया।

error: Content is protected !!