Gonda News : बाढ़ प्रभावितों को हर जरूरी सुविधाएं दे रहा प्रशासन

संवाददाता

गोण्डा। बाढ़ के कारण जनपद की प्रभावित दो तहसीलों के बाढ़ प्रभावितों को लगातार जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक राहत सहायताएं मुहैया कराई जा रही हैं। जिला सूचना कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बाढ़ से जिले की तहसील करनैलगंज अन्तर्गत ग्राम नकहरा के कई मजरे तथा तहसील तरबगंज अन्तर्गत ऐली-परसौली के मजरा विशुनपुरवा मजरा प्रभावित हुए हैं। दोनों तहसीलों के 1244 बाढ़ प्रभावितों को जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल के निर्देश पर राशन किट वितरित की गई है तथा मवेशियों के लिए 35 कुन्तल भूसे का वितरण कराने के साथ ही मेडिकल टीम द्वारा काउन्टर लगाकर दवा का वितरण किया जा रहा है।
जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने बताया कि जनपद में इस वर्ष 17 जून से अब तक लगभग 1742 मिली लीटर वर्षा हुई है। इस वर्ष अतिवृष्टि के कारण कर्नलगंज व तरबगंज में 1542 हेक्टेयर क्षेत्रफल वर्षा के कारण प्रभावित हुआ है जिसमें 1085 हेक्टेयर क्षेत्रफल की फसल भी प्रभावित हुई है। जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए जिले में 23 बाढ़ चौकियां सक्रिय हैं तथा 02 राहत वितरण केन्द्र वर्तमान में संचालित हैं। आवागमन के लिए 194 नावों का उपयोग किया गया है। 01 प्लाटून पीएसी की फ्लड बटालियन भी तहसील तरबगंज में तैनात है। मेडिकल रिस्पान्स के लिए मेडिकल की 19 टीमें गठित हैं तथा अब तक 2434 लोगां का उपचार मेडिकल टीम द्वारा किया जा चुका है तथा 40385 लोगों को क्लोरीन की टैबलेट तथा 2607 लोगों को ओ0आर0एस0 घोल का पैकेट दिया जा चुका है तथा 1432 लोगों को लंच पैकेट प्रदान किया गया है। जिलाधिकारी ने राजस्व, बाढ़ खण्ड तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार आवश्यक राहत कार्य सुचारू रूप से कराए जाएं।
मुख्यमंत्री द्वारा जनपद में बाढ़ सुरक्षा के दृष्टिगत एल्गिन-चरसड़ी तटबन्ध का औचक निरीक्षण कर बोल्डर स्पर निर्माण व मरम्मत कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया गया तथा मरम्मत कार्यों को समय से पूर्ण कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए गए। जनपद की दो तहसीलों कर्नलगंज व तरबगंज के बाढ़ प्रभावित होने पर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री के निर्देशन में माननीय जलशक्ति मंत्री मंत्रीगण डॉ महेन्द्र सिंह, गन्ना मंत्री सुरेश सिंह राणा, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर व जलशक्ति राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव, जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर राहत व बचाव कार्य कराया गया। सर्किट हाउस में बाढ़ की समीक्षा के उपरान्त गन्ना मंत्री व जलशक्ति राज्य मंत्री द्वारा बाढ़ प्रभावितों को राशन किट भी प्रदान की गई।

error: Content is protected !!