Gonda News:सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेटों व पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

01 दिसम्बर को जिले के 12 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान

संवाददाता

गोण्डा। गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन-2020 के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय मतदान अधिकारी तथा माइक्रो आब्जवर्स को जिला निर्वाचन अधिकारी/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें उन्हें मतदान प्रक्रिया को पूरी शुचिता व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला मजिस्ट्रेट/सहायक रिटर्निंग आफीसर डा. नितिन बंसल ने कहा कि निर्वाचन में ड्यूटी देने वाले समस्त अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ निर्वाचन सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा कि 30 नवम्बर को कलेक्ट्रेट से मतदान स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी तथा 01 दिसंबर को मतदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा यह भी निर्देश निर्गत किए गए कि मतदान कार्मिक कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पूर्णतया पालन सुनिश्चित करेंगे। कोई भी अधिकारी-कर्मचारी मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग किए बिना निर्वाचन नहीं कराएगा। प्रत्येक दो मतदान कार्मिकों के बीच एक सीट को रिक्त रखा जाएगा, जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके। प्रशिक्षण में मौजूद कार्मिकों को जिला मजिस्ट्रेट ने निर्देश दिए कि हर पोलिंग स्टेशन की वीडियोग्राफी कराई जाएगी तथा यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाय कि मतदान की गोपनीयता कतई भंग न हो। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर इनफ्रारेड थर्मामीटर तथा सैनीटाइजर की व्यवस्था सीएमओ द्वारा कराई जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे उन सभी की रवानगी कलेक्ट्रेट से ही होगी तथा उन्हें मतदान पूर्ण होने के बाद पुनः कलेक्ट्रेट में ही वापस आना है, और कोई भी कार्मिक मतदान केन्द्र से सीधे घर नहीं जाएगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय मतदान अधिकारियों को उनके दायित्वों, मतदान पूर्व तैयारियों, मतदान के दिन उनकी जिम्मेदारियों, अभिकर्ताओं से सम्बन्धित कार्यों, मतदान केन्द्र में प्रवेश के अधिकारी, मतपेटिका को सील करना, व मतदान की तैयारी, मतदान के दौरान की जाने वाली कार्यवाहियों, मतदान के दौरान विशेष परिस्थितियों के बारे में जानकारी व कार्यवाही, निविदत्त मत, अन्धे व अशक्त मतदाताओं को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देश, मतदान के पश्चात किए जाने वाली कार्यवाही, मतपेटिका को सील किया जाना, मतपत्र लेखा सहित अन्य सभी आवश्यक चीजों के बारे में विधिवत प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर सीडीओ शशांक त्रिपाठी, एडीएम राकेश सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, एसडीएम सदर कुलदीप सिंह, तरबगंज राजेश कुमार, कर्नलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, मनकापुर हीरालाल, एएसडीएम वीर बहादुर यादव, पीडी सेवा राम चौधरी, जिला प्रशिक्षण अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी जंगजीत वर्मा, संजय सहाय, माधव राज, मो. इम्तियाज व सहित आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!