Gonda News:अपने आवास पर आयुक्त ने सपरिवार रोपे विशिष्ट प्रकार के पौधे

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। देवीपाटन मंडल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव की सदप्रेरणा से आयुक्त के आवासीय परिसर में विभिन्न विशिष्ट प्रजाति के लगभग 400 से अधिक पौधों का रोपण कर वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ। आयुक्त ने चंदन, रुद्राक्ष, लाल चंदन, बॉस, लाठी बॉस, मौलश्री, सीता अशोक तथा सागौन आदि के पौधे मुख्य रूप से रोपित किए। आयुक्त सपरिवार इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सुष्मिथा राव व दोनों बेटियां कुमारी लोपामुद्रा व कुमारी लोकात्रया ने बड़े उत्साह के साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम में सम्मिलित होकर मंडल में अधिकाधिक वृक्षारोपण के लिए सभी को प्रेरित किया।


इस अवसर पर आयुक्त ने पर्यावरण सुरक्षा व संरक्षण के दृष्टिगत लोगों से अपील की है कि मंडल में जहां भी पौधों के लिए उपयुक्त स्थल उपलब्ध हो, वहां विभिन्न प्रजातियों के पौधों का वृक्षारोपण कराने हेतु विशेष प्रयास किया जाए। वन संरक्षक एके शुक्ला ने विभिन्न प्रजाति के पौधों की विशेषता व उपयोगिता का उल्लेख करते हुए बताया कि चंदन के पौधों में लाल चंदन का पौधा अत्यंत ही महत्वपूर्ण व कीमती होता है। उन्होंने बताया कि चंदन का पौधा लगाते समय उसके साथ एक अन्य पौधा लगाया जाना अति आवश्यक होता है, ताकि कुछ दिनों तक चंदन का पौधा उस पौधे के माध्यम से अपनी खुराक ले सके। प्रभागीय वनाधिकारी आरके त्रिपाठी ने बताया कि हमारे जीवन का आधार एवं धरती का श्रृंगार वृक्ष ही हैं। वृक्षों के कारण ही सभी को प्राणवायु प्राप्त हो रही है। जो मानव जाति के लिए उनकी परम उदारता का परिचायक है। इस प्रेरणादाई वृक्षारोपण के अवसर पर वन संरक्षक एके शुक्ला, प्रभागीय वनाधिकारी आरके त्रिपाठी, एसडीओ एसपी सिंह, एसडीओ बलरामपुर राम सिंह यादव, रेंजर मोहम्मद इलियास खां, वन रक्षक अर्चना मौर्य व रक्षा राम वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी व वन कर्मी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन फॉरेस्टर अभिषेक वर्मा द्वारा किया गया।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!