Gonda : दक्ष यातायात प्रबंधन का परिणाम है सड़क सुरक्षा-DM

गांधी पार्क में आयोजित सड़क सुरक्षा मेले में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की रही धूम

इंद्रा इंटरनेशनल स्कूल, एससीपीएम कालेज व गीता इंटरनेशल स्कूल रहे क्रमशः ओवर आल चैम्पियन

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। टाटा संस के चेयरमैन सायरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत ने सड़क सुरक्षा के मामले में सुधारों की गति को तेज करने की जरूरत को बल दिया है। हालांकि किसी जल्दबाजी में कदम उठाने से समाधान नहीं निकलेगा, किन्तु इसके स्थायी समाधान के लिए जरूरी है कि सभी बिन्दुओं पर गंभीरता से विचार कर कदम उठाया जाए। इसके लिए शासन, प्रशासन तथा नागरिकों आदि सभी पक्षों को अपने उत्तरदायित्वों का सम्यक निर्वहन करना होगा। यह बात जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने रविवार को गांधी पार्क में पुलिस विभाग द्वारा आयोजित सड़क सुरक्षा मेले के समापन अवसर पर पुरस्कार वितरण के दौरान कही। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा वास्तव में एक दक्ष यातायात प्रबंधन का परिणाम है। इसमें सड़क मंत्रालय के अलावा कई अन्य मंत्रालयों की भी भूमिका है। हमें ट्रैफिक इंजीनियरिंग, वाहनों से जुड़े नियम, ड्राइवर की ट्रेनिंग, नियमों के अनुपालन और लोगों में जागरूकता जैसे सभी पहलुओं पर कदम बढ़ाना होगा। डीएम ने कहा कि एनसीआरबी के मुताबिक, 2021 में सड़क हादसों में भारत में डेढ़ लाख से ज्यादा मौतें हुईं। सड़क दुर्घटनाओं में मौत के मामले में हम सबसे आगे हैं। लाखों लोग इन दुर्घटनाओं में घायल होते हैं, जो कहीं न कहीं स्वास्थ्य व्यवस्था पर दबाव का कारण बनते हैं। इस स्थिति से हम सबको मिलकर निपटना होगा। विशेष रूप से बच्चों व युवाओं को इसमें महती भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि घर से थोड़ी दूरी के लिए निकलते समय भी हम हेल्मेट का प्रयोग अवश्य करें क्योंकि कई बार घर के आसपास ही गंभीर सड़क हादसे हो जाते हैं, जहां हम बिल्कुल बेफिक्र होते हैं।

मेले के नोडल अधिकारी एएसपी शिवराज ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यातायात का सबसे पहला नियम ट्रैफिक सिग्नल से शुरू होता है। इन सिग्नल का पालन सड़क पर वाहन चलाने वाले लोगों के साथ ही पैदल चलने वाले लोगों को भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलते ही सड़क पर जाने से पहले बच्चे को यह समझाएं कि सड़क पर जाने व सड़क पार करने से पहले उसे अपने सुरक्षित स्थान पर रुकना चाहिए। उसके बाद बच्चे को सड़क के दाईं व बाईं तरफ देखना चाहिए। वहीं अगर इस दौरान सड़क पर कोई वाहन तेज गति में है, तो उसके जाने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। फिर जब यह सुनिश्चित हो जाए कि रास्ता पूरी तरह से साफ है, तो ही उसे सावधानी के साथ सड़क पार करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अक्सर लोग दौड़कर सड़क पार करने की कोशिश करते हैं, किन्तु यह बहुत घातक है। ऐसा बिल्कुल ने करें। जेब्रा क्रोसिंग सड़क पार करने का सबसे सुरक्षित तरीका होता है। उन्होंने लोगों को आगाह किया कि बस, कार, ट्रेन या अन्य वाहन में बैठने पर अक्सर बच्चे जिद करते हैं कि उन्हें खिड़की वाली सीट चाहिए, ताकि वे बाहर का नजारा देख सकें। इस दौरान वे अपना हाथ भी खिड़की के बाहर कर सकते हैं, जो बेहद खतरनाक होता है।

यातायात मेले का का शुभारम्भ नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता ने आज पूर्वान्ह दीप प्रज्वलित कर किया। मेले में पोस्टर, भाषण, स्लोगन तथा क्विज चार प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं, जिसमें अनेक स्कूल, कालेजों के बच्चों ने प्रतिभाग किया। इसके अलावा वहां पर पुलिस विभाग के विभिन्न अनुभागों यातायात विभाग, महिला थाना, डायल 112, परिवहन शाखा, चाइल्ड लाइन, अग्निशमन विभाग, यूपी काप, मिशन शक्ति, साइबर सुरक्षा, परिवार परामर्श केन्द्र, महिला हेल्प डेस्क आदि के स्टाल्स भी लगाए गए थे। क्षेत्राधिकारी सदर सुश्री शिल्पा वर्मा द्वारा मेले में करीब डेढ़ दर्जन ऐसे दम्पत्तियों को सम्मानित किया गया, जिनके बीच मतभेद के कारण अक्सर विवाद रहता था और उन्हें पिछले कुछ महीनों में परिवार परामर्श केन्द्र द्वारा समझा बुझाकर एक साथ रहने को राजी किया गया था। कार्यक्रम के संयोजक जानकी शरण द्विवेदी ने बताया कि भाषण प्रतियोगिता में इंद्रा इंटरनेशनल स्कूल की सुप्रिया तिवारी को प्रथम, गीता इंटरनेशल स्कूल की आर्या मिश्रा व हिमांशु पाण्डेय को संयुक्त रूप से द्वितीय, एलबीएस कालेज की प्रतिभा पाण्डेय को तृतीय, गीता इंटरनेशनल की अनुष्का जायसवाल को चतुर्थ तथा भारतीय इंटर कालेज कटरा बाजार के मारूति नंदन को पंचम स्थान प्राप्त हुआ। क्विज प्रतियोगिता में इंद्रा इंटरनेशनल के यथार्थ तिवारी को प्रथम, एलबीएस कालेज के महेन्द्र नाथ मिश्रा को द्वितीय, भारतीय इंटर कालेज के मारुति नंदन को तृतीय, फातिमा इंटर कालेज की आज्ञा बाधवानी को चतुर्थ और भारतीय इंका कटरा के विवेक मिश्रा व राजकीय इंका के अंशुमान मिश्रा को संयुक्त रूप से पंचम पुरस्कार प्राप्त हुआ। इसी प्रकार भाषण प्रतियोगिता में पांच में से चार पुरस्कार एससीपीएम कालेज को गया। यहां की लकी तिवारी, काजल सिंह, साइबा इमरान व नीतू गुप्ता ने क्रमाशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं पंचम स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता का चतुर्थ पुरस्कार राजकीय इंटर कालेज के शुभम मिश्रा को मिला। पोस्टर प्रतियोगिता में इन्द्रा इंटरनेशल स्कूल की वैष्णवी सिंह को प्रथम, गीता इंटरनेशल स्कूल की सलोनी प्रभा को द्वितीय, इन्द्रा इंटरनेशल स्कूल की आकांक्षा सिंह को तृतीय, यहीं की आराध्या श्रीवास्तव को चतुर्थ तथा फातिमा इंटर कालेज की सुभि कश्यप को पांचवां स्थान मिला। ओवर आल परफार्मेंस के आधार पर इन्द्रा इंटरनेशनल स्कूल को प्रथम, एससीपीएम कालेज को द्वितीय तथा गीता इंटरनेशनल स्कूल को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

मेले में एससीपीएम कालेज की तरफ से निःशुल्क विजन व स्वास्थ्य परीक्षण का आयोजन भी किया गया। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश सिंह की अगुवाई में उनकी टीम ने लोगों को नशा मुक्ति के लिए जागरूक किया। मेले को सफल बनाने में क्षेत्राधिकारी यातायात मुन्ना उपाध्याय, सीओ सिटी लक्ष्मी कांत गौतम, सीओ सदर सुश्री शिल्पा वर्मा, एआरटीओ प्रशासन सुश्री बविता वर्मा, एआरटीओ शैलेन्द्र तिवारी, ड्रग इंस्पेक्टर रजिया बानो, यातायात निरीक्षक अभिनव प्रताप सिंह, विशेष बाल किशोर इकाई के शिवानंद प्रसाद, मुख्य अग्निशमन अधिकारी राम सुमेर त्रिपाठी, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर राकेश कुमार सिंह, डायल 112 के प्रभारी प्रदीप सिंह, प्रभारी निरीक्षक महिला थाना श्रीमती पूनम यादव, साइबर सेल के प्रभारी संतोष कुमार सिंह व आरक्षी हरिओम टण्डन, वन स्टाप सेंटर की प्रभारी श्रीमती मंजू यादव, पत्रकार मनोज मौर्या आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम का सफल संचालन आरक्षी हृदय नारायण दीक्षित ने किया।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com OR 9452137310 (WhatsApp)
जानकी शरण द्विवेदी

error: Content is protected !!