Gonda : आज की प्रमुख घटनाओं पर एक नजर

चोर बताकर किशोर का सिर मुड़ाया, बीड़ी से दागा, मुकदमा दर्ज

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले के कर्नलगंज थाना क्षेत्र के अन्तर्गत एक दलित किशोर को चोर बताकर उसका सिर मुड़वाकर चेहरा विकृत किया। गले के नीचे बीड़ी से दागा। गाली गुप्ता तथा जान से मारने की धमकी दी गई। प्रकरण में तीन व्यक्तियों को नामजद करते हुए कुछ अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि थाना क्षेत्र के राजपुर निवासी अनुसूचित जाति के राम धीरज पुत्र राम लाल द्वारा दर्ज कराई गई प्राथमिकी में कहा गया है कि बीते सात अगस्त 2022 को उनका बेटा लवकुश (14) सड़क पर दौड़ने के लिए घर से निकलकर चौरी की तरफ गया था। हल्की बरसात होने के कारण वह उससे बचने के लिए चौरी से गद्दौपुर जाने वाली सड़क के किनारे मंदिर के बगल एक मकान में ठहर गया। मकान में मौजूद कुछ लड़कां ने चोरी का आरोप लगाकर लवकुश को मारा पीटा, भद्दी-भद्दी गालियां दीं। जान से मारने की धमकी दी तथा उसके बाल के कुछ हिस्से को मुड़वाकर उसका रूप विकृत कर दिया। उन्होंने लवकुश के गले के नीचे बीड़ी से दागा भी। सूचना पाकर परिजनों के पहुंचने तथा पुलिस को बुलाने की धमकी देने पर उसे छोड़ दिया गया। इस सम्बंध में राम धीरज की तहरीर पर रंजीत पुत्र शम्भू नाथ जनपद सुल्तानपुर, श्यामजीत पुत्र हरिप्रसाद निवासी जनपद मऊ, गोल्डी पुत्र सुरेन्द्र पाल निवासी इंदौरा जनपद कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश) को नामजद करते हुए कुछ अन्य अज्ञात के विरुद्ध स्थानीय थाने पर सुसंगत धाराओं में अभियोग दर्ज कर विवेचना की जा रही है। सभी नामजद व अज्ञात आरोपी लार्सन एंड टुब्रो कम्पनी में काम करते हैं।

मंदिर परिसर के कुएं में गिरी गाय

जिले के वजीरगंज थाना क्षेत्र के अन्तर्गत रविवार की रात बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर परिसर में स्थित कुएं में एक गाय गिर गई। हनुमान गढ़ी मंदिर के महंत आचार्य शिवानंद सोमवार की भोर सुबह चार बजे के करीब कुएं से पानी निकालने के लिए गए तो देखा कि गाय कुएं में डूब रही है। उन्होंने पुलिस, हनुमान गढ़ी के पुजारी व बालेश्वर नाथ के पुजारियों को सूचना दी। दो घंटे तक कडी मसक्कत करने के बाद गाय को सुरक्षित कुएं से निकाला गया। पशु चिकित्सक विनोद कुमार गुप्ता को बुलाकर गाय का उपचार कराया। सावन के सोमवार को गाय की रक्षा करने वाले लोगों की क्षेत्रों में सराहना हो रही है।

युवक की हत्या में प्रेमिका समेत तीन गिरफ्तार

जिले के छपिया थाना क्षेत्र में आशनाई के चक्कर में हुए युवक की हत्या के मामले में पुलिस ने कथित प्रेमिका समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने बताया कि प्रकरण में पांच व्यक्तियों के खिलाफ अभियोग दर्ज कराया गया था। पुलिस ने विवेचना के क्रम में कथित प्रेमिका मनीषा वर्मा, उसकी मां प्रभावती तथा पिता राम तेज को गिरफ्तार कर लिया गया है। बताते चलें कि जिले के छपिया थाना क्षेत्र के अन्तर्गत गड़रही ग्राम पंचायत के नौड़िहवा मजरा में नरैचा निवासी भगवान प्रसाद के बेटे सनोज कुमार (24) का शव गन्ने के खेत में पाया गया था। इस पर सम्बंधित थाने पर भादवि की धारा 147, 149, 302, 201 के तहत अभियोग दर्ज कराया गया था।

बाइक रैली की तैयारियों की हुई समीक्षा

आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर अमृत महोत्सव के क्रम में बेलसर विकास खण्ड के सभागार में भाजपा मंडल स्तर की बैठक आहूत की गई। बैठक में 10 अगस्त को बाइक रैली के आयोजन एवं मार्ग पर विचार किया गया। बैठक में तय किया गया कि रैली विकास खंड कार्यालय से प्रारंभ होकर कस्बा रगड़गंज के चारों रोड पर होते हुए मुजेड डिडिसिया खुर्द, खाले पुरवा, बरसडा होते हुए बेलसर चौराहे पर आकर समाप्त हो जाएगी। बैठक की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष केसी सिंह ने किया। बैठक में पूर्व जिलाध्यक्ष अकबाल बहादुर तिवारी, जिला महामंत्री विष्णु प्रताप नारायण सिंह, व्यापार मंडल के अध्यक्ष हरीश चंद्र सिंह, रंजन बाबा, अनिल पांडेय, शैलेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

स्वाधीनता दिवस की तैयारी बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में 15 अगस्त की तैयारियों के संबंध में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद के सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि अपने-अपने आफिसों एवं घरों में हर घर तिरंगा का कार्यक्रम बहुत अच्छे व सम्मान पूर्वक मनाना है। इसके साथ ही बैठक के अंत में सभी अधिकारियों को झण्डा भी वितरण किया गया है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी, सीआरओ जयनाथ यादव, अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज, नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

पत्नी को सुसाइड के लिये बाध्य करने वाला पति गिरफ्तार

शादी के कुछ दिनों बाद से ही दहेज के लिए अपनी पत्नी को प्रताड़ना देकर उसे आत्म हत्या के लिए बाध्य करने वाले पति रघुवंश मणि पाण्डेय उर्फ संजय पाण्डेय को इटियाथोक थाने की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। प्रभारी निरीक्षक करुणाकर पाण्डेय ने बताया कि प्रकरण में सूरज द्विवेदी ने स्थानीय थाने पर करीब 14 माह पूर्व भादवि की धारा 306 के तहत अभियोग दर्ज कराया था। विवेचना के उपरान्त आरोपी संजय पाण्डेय पुत्र राजेन्द्र प्रसाद पाण्डेय निवासी परना बगुलहा थाना इटियाथोक को गिरफ्तार कर जेल रवाना किया गया। बता दें कि सूरज ने अपनी बहन की शादी संजय से की थी। उनकी प्रताड़ना से आजिज आकर उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया था।

विद्युत उपकेन्द्र पर धरना प्रदर्शन

भारतीय किसान यूनियन के तत्वाधान में विद्युत समस्याओं को लेकर विद्युत उप केंद्र मसकनवा पर धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया गया। यूनियन के जिलाध्यक्ष दीपक पटेल के नेतृत्व में पांच सूत्रीय ज्ञापन नायब तहसीलदार अमित यादव को सौंपा। राष्ट्रपति और मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन में मांग की गयी कि किसानों का बकाया बिजली बिल तत्काल माफ किया जाए। केन्द्र सरकार एवं संयुक्त किसान मोर्चै के समझौते अनुपालन में बिजली बिल 2020 वापस लिया जाय। बिजली विभाग के निजीकरण को रोका जाय। उत्तर प्रदेश के किसानों को मुफ्त बिजली दिया जाय। नलकूपों पर लग रहे विद्युत मीटर को तत्काल हटाया जाए। उत्तर प्रदेश में भी हरियाणा और पंजाब राज्य की तरह किसानों को विद्युत आपूर्ति करने की गारंटी दी जाए। जिलाध्यक्ष ने कहा कि सरकार किसानों के साथ वादा खिलाफी कर रही है। सरकार तत्काल किसानों की विद्युत सम्बंधी समस्याओं को हल किया जाए। मंडल उपाध्यक्ष शहजाद अली, जिला महामंत्री लवकुश कुमार, कोषाध्यक्ष दिलीप यादव, तहसील अध्यक्ष दिनेश यादव, बृजेश वर्मा, सहदेव, अखिलेश, राजू, घनश्याम, राजकुमार आदि उपस्थित रहे।

हत्या के मामले में तीन गिरफ्तार

जिले के थाना कोतवाली देहात के ठढ़क्की पट्टी गांव में रविवार को खेत में पिलर गाड़ने को लेकर एक व्यक्ति की हत्या व दो अन्य को जख्मी किए जाने के मामले में तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने बताया कि स्थानीय थाने पर दर्ज भादवि की धारा 147, 148, 149, 302, 307, 504 के क्रम में सोमवार को मुकेश, ठाकुर प्रसाद और नकछेद उर्फ राम सघन निवासी ठाकुरदीन पुरवा ठढ़क्की पट्टी को गिरफ्तार कर लिया गया। बताते चलें कि ठढ़क्की पट्टी ग्राम पंचायत के ठाकुर दीन पुरवा में रविवार को पूर्वान्ह खेत में पिलर गाड़ने को लेकर लाठी, भाला, फरसा आदि से लैस होकर हमला किए जाने के कारण अरुण प्रसाद मिश्र की मौत हो गई थी, शिवाकर मिश्रा व उनकी पत्नी श्रीमती मनोजा भी गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। घायल शिवाकर व उनकी पत्नी मनोजा का अब भी उपचार चल रहा है। प्रकरण में मृतक की पत्नी की तरफ से अभियोग पंजीकृत कराया गया था।

प्रेरणा कैंटीन का उद्घाटन

तरबगंज विकास खंड परिसर में सोमवार को शगुन महिला स्वयं सहायता समूह की आर्थिक उन्नति के लिए प्रेरणा कैंटीन का उद्घाटन प्रभारी बीडीओ व रामापुर प्रधान ने संयुक्त रूप से किया। प्रभारी बीडीओ अंबरीश प्रताप सिंह ने बताया कि समूह की महिलाओं के लिए शासन प्रशासन नए-नए स्वरोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है। इससे एक तरफ जहां समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, वहीं दूसरी तरफ महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकेंगी। इस अवसर पर बीएमएम सुधीर सिंह, उमाशंकर, प्रभारी सीडीपीओ उर्मिला, स्थापना बाबू माधव राज, मनरेगा सहायक लेखाकार राम किशुन, समूह की अध्यक्षा रेनू मिश्रा, सचिव ममता देवी आदि उपस्थित रहे।

सीमांकन का पत्थर उखाड़ा तो एसडीएम ने लिखवा दी FIR

जिले के मनकापुर तहसील में तैनात उप जिलाधिकारी आकाश सिंह ने गांव की सीमा पर सीमांकन हेतु लगाए गए पत्थर को उखाड़कर फेंकने वालों के खिलाफ स्थानीय थाने में अभियोग दर्ज करा दिया है। उन्होंने बताया कि तहसील क्षेत्र के ग्राम भिटौरा की निवासी ऊषा सिंह पत्नी लाल साहब सिंह ने अपने गांव के सीमावर्ती गाटा संख्या 946 का पैमाइश कराने के लिए आवेदन किया था। तत्कालीन एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने स्वयं मौके पर जाकर दो राजस्व गांवों पटीठ एवं भिटौरा के मध्य सीमांकन करवाकर ऊषा सिंह का गाटा अलग करवाते हुए पत्थर लगवा दिया था। गांव के ही कुछ लोगों द्वारा उसे अनधिकृत तरीके से उखाड़ दिया गया था। इसकी शिकायत जब एसडीएम आकाश सिंह के समक्ष पहुंची तो उन्होंने प्रभारी निरीक्षक मनकापुर को दोषी व्यक्तियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने का आदेश दिया। ऊषा सिंह की तहरीर पर सुरेश सिंह पुत्र बलभद्र सिंह तथा ललित सिंह पुत्र तुलसीराम निवासी ग्राम भिटौरा के विरुद्ध राजस्व ग्राम के सीमा निर्धारण स्तम्भों को उखाड़े जाने की एफआइआर दर्ज कर ली गई है। प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार राव ने बताया कि प्रकरण में एसडीएम के आदेश पर अभियोग दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

निःशुल्क तिरंगा वितरित करेगा आइएमए

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत हर घर तिरंगा अभियान में जिले के मेडिकल एसोसिएशन की भी बढ़ चढ़कर भागीदारी होगी। डीएम डॉक्टर उज्ज्वल कुमार के आह्वान पर एसोसिएशन द्वारा अमृत महोत्सव के रूप में आयोजित हो रही आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर हर घर तिरंगा अभियान के भागीदारी की जायेगी। बताते चलें कि जिलाधिकारी के आह्वान पर जिले में स्वाधीनता दिवस की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। इसी क्रम में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन शाखा गोंडा के अध्यक्ष डॉक्टर जीके सिंह तथा महासचिव डॉ. मनोज कुमार मिश्रा ने सभी प्राइवेट हॉस्पिटल व नर्सिंग होम के संचालकों से आग्रह किया है कि वे 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराने तथा आजादी के अमृत महोत्सव में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाएं। आईएमए द्वारा अपने चिकित्सालय व नर्सिंग स्टाफ तथा जन सामान्य को भी निःशुल्क झंडा वितरित करेगा।

खड़े ट्रक में घुसा बाइक सवार, मौत

जिले के वजीरगंज थाना क्षेत्र के अन्तर्गत डुमरियाडीह के पास एक होटल के किनारे खड़ी ट्रक में बाइक सवार घुस गया। गंभीर रूप से चोट लगने के कारण उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार, थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत जगदीश पुर कटरा निवासी जितेंद्र गुप्ता (48) डुमरियाडीह चौराहे पर फल की दुकान करता था। रोजाना की तरह रविवार की रात को वह अपनी दुकान बंद करके बाइक से घर जा रहा था कि वकील कुआं के पास एक होटल के किनारे खड़ी ट्रक में घुस गया। डुमरियाडीह चौकी प्रभारी गोपाल सिंह ने बताया कि गंभीर घायल में व्यक्ति को इलाज के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया, जहां उपचार के दौरान मौत हो गई। ट्रक को कब्जे में लंकर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

छात्रवृत्ति योजना से संबंधित बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी डॉक्टर उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गोंडा में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजना के संबंध में बैठक की गई। बैठक में जनपद के इंटर कॉलेजों से आये हुये प्रधानाचार्य व प्रधानाचार्या को पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही वहां पर उपस्थित अन्य लोगों व कालेज के स्टाफ को आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा का कार्यक्रम सम्मान पूर्वक मनाये जाने के लिए प्रेरित किया गया। आए हुये सभी लोगों को जिलाधिकारी ने तिरंगा झंडा का भी वितरण किया और कहा कि पूरे सम्मान पूर्वक हर घर तिरंगा का कार्यक्रम बनाया जाय। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी गौरव स्वर्णकार, उपायुक्त स्वतः रोजगार नरेश बाबू सविता, प्रधानाचार्या जीजीआईसी गीता त्रिपाठी तथा इंटर कॉलेजों के प्रधानाचार्य सहित विभाग के संबंधित अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढें : छह वर्ष से फरार CO व SO को नहीं खोज पा रही पुलिस

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!