Gonda : आज की प्रमुख खबरों पर एक नजर

मंदिर के पुजारी ने नौ दिनों के लिए लगाई समाधि

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। कर्नलगंज तहसील क्षेत्र के विकास खण्ड कर्नलगंज अन्तर्गत ग्राम कटरा सहबाजपुर स्थित मेला बगिया में प्राचीन सदाशिव मंदिर है। यहां के पुजारी बाबा धर्मराज ने नवरात्रि के अवसर पर नौ दिन के लिए समाधि लगाई है। वहां मौजूद लोगों ने बताया कि समाधि लेने से पूर्व बाबा ने बताया था कि वह नौ दिनों तक बिना अन्न जल ग्रहण किए ही देवियों की आराधना करेंगे। बाबा ने 22 मार्च से 30 मार्च तक अन्न जल ग्रहण न करने का व्रत लिया है। इस त्याग के साथ जल से भरे नौ कलश अपने सीने पर रखकर समाधि में लीन हैं। नवरात्रि के समापन पर 31 मार्च को विशाल भंडारे का आयोजन होगा। मंदिर पर बाबा की समाधि आराधना के साथ पूजन अर्चना चल रही है।

बाल गृह शिशु में संरक्षित बच्चों का जन्मोत्सव मना

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत बाल गृह शिशु व विशेषज्ञ दत्तक ग्रहण अभिकरण संस्था में संरक्षित बच्चों का जन्मोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी द्वारा संस्था में संरक्षित बच्चों से केक कटवा कर किया। उन्होंने कपड़े, फल आदि का वितरण किया। सोनी ने कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना संचालित है। समाज में बेटी-बेटा का भेदभाव खत्म करना, कन्या भ्रूण हत्या रोकना, बाल विवाह पर रोकथाम आदि हेतु महिला कल्याण विभाग सदैव तत्पर है। उन्होंने संस्था में रह रहे बच्चों का स्वास्थ्य, शिक्षा, खान पान आदि की जानकारी ली। इस दौरान संरक्षण अधिकारी चन्द्र मोहन वर्मा, संस्था प्रमुख उपेंद्र श्रीवास्तव, अधीक्षिका अर्चना श्रीवास्तव, अधीक्षिका सपना श्रीवास्तव, प्रोबेशन कार्यालय से दीपक दूबे, न्याय पीठ सीडब्लूसी से स्टेनो मनोज उपाध्याय, चाइल्ड लाइन प्रभारी आशीष मिश्रा व संस्था के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

हरे भरे पेड़ों पर चल रहा आरा, जिम्मेदार बेखबर

कर्नलगंज स्थानीय क्षेत्र में वन दरोगा एवं पुलिस प्रशासन के संरक्षण में लगातार हरे भरे पेड़ों की अवैध कटान हो रही है। लेकिन जिम्मेदार वन विभाग के अधिकारियों एवं पुलिस प्रशासन द्वारा सब कुछ संज्ञान में होते हुए ना ही अवैध कटान करने वालों के विरुद्ध मुकदमे दर्ज कराकर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है और न पेड़ों की कटान पर अंकुश लगाया जा रहा है, जिससे बेखौफ दबंग माफिया लोग प्रतिबंधित पेड़ों को लगातार धराशाई कर रहे हैं। इसी क्रम में कोतवाली कर्नलगंज क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम फतेहपुर कोटहना में हरे पेड़ काटे जाने का मामला प्रकाश में आया है,लेकिन जिम्मेदार सब कुछ जानकार बेखबर बने हैं। मालूम हो कि संपूर्ण प्रकरण कर्नलगंज क्षेत्र से जुड़ा है। मिली जानकारी के मुताबिक क्षेत्र के फतेहपुर कोटहना गांव में हरे पेड़ काटे जाने की सूचना पर वन दरोगा के हस्तक्षेप से कुछ देर के लिए पेड़ काटने का काम रुक गया,लेकिन बताया गया कि थोड़ी ही देर बाद दुबारा पुनः उसी पेड़ की कटान शुरू कर दी गई। अब सवाल यह उठता है कि आखिर वन दरोगा ने जानकारी होने पर भी ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्यवाही क्यों नहीं की? या पेड़ काटने वाले कानून से भी भारी हैं। जो भी हो लेकिन मामले में कहीं न कहीं जिम्मेदारों का गैर जिम्मेदाराना रोल और पेड़ काटने वालों की दबंगई को बू आती है। आपको बता दें कि इस तरह के कई मामले क्षेत्र के ग्राम लालेमऊ के पंडितपुरवा, मौहर के नौशहरा, फत्तेपुर कोटहना के झिंगही में पेड़ों के अवैध कटान के सामने आ चुके हैं। वहीं पुलिस और वन विभाग के ज़िम्मेदार स्थानीय पत्रकारों से आंख मिचौली का खेल खेल रहे हैं और प्रकरण संज्ञान में जांच कराकर कार्यवाही की जा रही है का रटा रटाया बयान देकर मामले को हजम कर लिया जाता है, जिससे जिम्मेदार अधिकारियों, कर्मचारियों और पेड़ों की कटान करने वालों की गठजोड़ उजागर हो रही है।

मंगलवार से बहाल हो जायेगा सरयू पुल पर आवागमन

गोंडा-लखनऊ राजमार्ग स्थित सरयू नदी पर बने कटराघाट पुल की मरम्मत का कार्य धीमी गति से चलकर अब सम्पन्न हो गया है। पुल के मरम्मत कार्य के चलते लोगों को करीब दो माह तक भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जिसका सीधा असर लोगों की दिनचर्या पर देखने को मिला। चाहे स्कूल जाने वाले बच्चे हों या राजधानी लखनऊ से होकर अन्य स्थानों को जाने वाले यात्री या राजधानी तक इलाज कराने जाने वाले मरीज सभी परेशान दिखे। फिलहाल अब पुल का मरम्मत कार्य पूर्ण हो जाने के बाद इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है और विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार को सरयू पुल पर आवागमन बहाल हो जायेगा। आपको बता दें कि बीते वर्ष मरम्मत के दौरान एंबुलेंस व इमरजेंसी वाहनों को निकलने की व्यवस्था थी, पर इस बार समझदार अधिकारियों ने अपनी समझदारी का परिचय देते हुए सरयू पुल पर बैरिकेडिंग का निर्माण कुछ इस प्रकार कराया कि जिसमें इमरजेंसी वाहनों के आवागमन में बड़ी दिक्कतें आई और उन्हें भी वैकल्पिक मार्गों का सहारा लेना पड़ा। यह तो गनीमत है कि अब तक कोई अप्रिय घटना किसी मरीज के साथ नहीं घटी नहीं तो इसका जिम्मेदार कौन होता? बहरहाल जिम्मेदारों द्वारा मरम्मत कार्य को एक माह में पूरा हो जाने को बताया गया था उस कार्य को करीब दो माह व्यतीत होने के बाद पूरा कराया जा सका। अब यह सवाल उठता है कि पुल के मरम्मत के दौरान आवागमन हेतु सहारा बने वैकल्पिक मार्गों के क्षतिग्रस्त होने की भरपाई कब और कैसे होगी और आखिर इसका जिम्मेदार कौन होगा। फिलहाल अब पुल का मरम्मत कार्य पूर्ण हो जाने के बाद इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता विनोद त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि पुल के मरम्मत का कार्य पूर्ण हो चुका है और आगामी 28 मार्च मंगलवार से पुल पर पुनः आवागमन बहाल हो जायेगा।

अयाह-वेदपुर सड़क बदहाल, आवागमन में दिक्कत

जिले के मेहनौन विधानसभा के तहत इटियाथोक बिकास खंड क्षेत्र अंतर्गत अयाह गांव से वेदपुर जाने वाली मुख्य सड़क टूटकर पूरी तरह से बदहाल हो गई है। जर्जर सड़क से लोगो को आवागमन में भारी दिक्कतें होती हैं। अयाह गांव के शिव मंदिर से लेकर वेदपुर प्राइमरी स्कूल तक यह सड़क पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। करीब दो किमी लंबी इस सड़क की गिट्टियां उखड़कर इधर उधर बिखर गई गई है। दिनों दिन सड़क की स्थिति और भी बिगड़ती जा रही है। हल्की बारिश होते ही सड़क के गड्ढों में जगह जगह पानी भर जाता है। अनेको गड्ढों के कारण इस सड़क पर लोगो का चलना अब काफी मुश्किल हो रहा है। यह क्षेत्र का मुख्य मार्ग होने के कारण इस पर आवागमन बहुत अधिक है, लेकिन समय से मरम्मत नहीं होने स्थिति बदतर होती गई। सड़क के गड्ढे दुपहिया वाहन चालकों के लिए खतरा बन चुके हैं। मिली जानकारी के मुताबिक इस सड़क को पूर्व विधायक नंदिता शुक्ला के द्वारा बनवाया गया था। इस सड़क का इस्तेमाल अयाह, वेदपुर, बसवरिया, रमगढ़िया, भटपुरवा आदि अनेक ग्रामो के लोग हर दिन करते है, जिनको इस क्षतिग्रस्त सड़क के चलते आवागमन में भारी दिक्कते पेश आती है। क्षेत्र के कृष्ण मुरारी त्रिपाठी ने कहा कि यह सड़क कई साल से अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। जर्जर मार्ग होने से हादसे की आशंका हर दिन आवागमन में बनी रहती है। अनुराग तिवारी ने कहा कि अत्यंत व्यस्त यह सड़क काफी खराब है लेकिन इसकी कोई सुध नहीं ले रहा है। मोहित मिश्रा ने कहा कि इस मार्ग से तमाम दुपहिया और चौपहिया वाहन प्रतिदिन आते-जाते हैं, मगर इसका कोई धनी-धोरी नहीं है और वाहन चालक इस मार्ग से बेहद परेशान है। लोगां ने इसके नवनिर्माण की मांग की है।

गैर जनपदीय भुजवा मेला का आगमन अयाह में 27 को

विगत कई दशकों से फैजाबाद, बाराबंकी, सुल्तानपुर आदि गैर जनपदों से हजारों की तादात में माता भक्त पैदल देवीपाटन मंदिर को यात्रा हेतु चैत्र नवरात्रि में जाते हैं। यह लोग रास्ते मे हर साल पूर्व निर्धारित स्थानों पर रुककर विश्राम करते हैं। फैजाबाद निवासी मेला प्रमुख शत्रोहन गुप्ता ने दूरभाष पर बताया कि इस बार इनकी संख्या पांच हजार से अधिक लोगां की है। इटियाथोक ब्लाक के अयाह गांव में एएनएम सेंटर के पास स्थित पोखरे पर भुजवा मेला का आगमन 27 मार्च की शाम को होगा और यह लोग पूरी रात यहां रुकेंगे एवं अगली सुबह आगे की यात्रा शुरू करेंगे। अयाह ग्रामसभा के लोगो ने इन मेलार्थियों के सेवा सुविधा के लिए तैयारी शुरू कर दी है। जिले के वरिष्ठ पत्रकार जानकी शरण द्विवेदी ने अयाह में मेलार्थियों के लिए गोंडा और खरगुपुर नगर पंचायत से एक-एक अदद पेयजल टैंकर की व्यवस्था के लिए लिखा पढ़ी की है। साथ ही प्रधान प्रतिनिधि इबरार खान ने मेला परिसर के सफाई हेतु ब्लाक के अधिकारियो को और सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस को एवं दवा वितरण हेतु सरकारी अस्पताल में जिम्मेदारों को लिखा पढ़ी की है। गांव के लोग रात्रि में प्रकाश व फोन चार्जिंग हेतु जनरेटर एवं मेलार्थियों के जलपान व नास्ता आदि की व्यवस्था जनसहयोग से शुरू की है।

एक काल पर पहुचेगी बेटनरी मोबाइल

योगी सरकार ने पशुओं के इलाज के लिए 520 मोबाइल वेटरनरी यूनिट को प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए भेजा है। गोंडा को भी दो वेटनरी मोबाइल यूनिट मिली है। अब कोई भी पशुपालक किसान घर बैठे 1962 नंबर डायल कर पशुओं के इलाज के लिए वेटनरी एंबुलेंस मंगा सकता है। अभी तक पशुपालक और किसानों को पशुओं के इलाज के लिए पशु चिकित्सा केंद्र की दौड़ भाग लगानी पड़ती थी। इस समस्या से उन्हें अब छुटकारा मिल जाएगा। पशुओं के बीमार होने पर पशुपालक किसी भी समय 1962 नंबर डायल करके पशुओं की समस्या को दर्ज करा सकता। हेल्पलाइन की सुविधा 24 घंटे जारी रहेगी। समस्या दर्ज कराने के बाद डॉक्टरों की पूरी टीम घर पर पहुंचकर इलाज करेगी। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। डीएम डॉक्टर उज्जवल कुमार ने बताया प्रदेश सरकार पशुओं के स्वास्थ्य को लेकर काफी गंभीर है। इसी को लेकर यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। सभी वेटरनरी यूनिट को पांच जोन में बांटा गया है। पशुपालन विभाग की हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1962 की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान हेल्पलाइन नंबर पर अपनी समस्या दर्ज करा कर पशु उपचार हेतु निशुल्क सुविधा प्राप्त कर सकता है।

358 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्पन्न

जिले के नवाबगंज कस्बे के मैरिज हाल में रविवार को समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में 358 जोड़ों ने एक दूजे का हाथ थामा। समारोह के मुख्य अतिथि विधायक तरबगंज प्रेम नारायण पाण्डेय ने कहा कि सूबे की योगी सरकार गरीब परिवारों की बेटियों के हाथ पीले करा रही है। इस योजना का अब तक लाखों निर्धन परिवारों को लाभ मिल चुका है। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं को गरीबों के लिए कल्याणकारी करार दिया। जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी ने बुके भेंट कर मुख्य अतिथि का मंच पर स्वागत किया। समारोह में मुस्लिम रीति से आठ जोड़ों का निकाह पढ़ाया गया।पूर्व मंत्री व विधायक रमापति शास्त्री के प्रतिनिधि वेद प्रकाश दुबे और बाबूलाल शास्त्री ने भी समारोह को सम्बोधित किया। दोनों ने नवविवाहित जोड़ों को बधाई देते हुए उनके सफल दांम्पत्य जीवन की कामना की। मैरिज हाल के लान में लगाए गए विशाल पंडाल में जिले के सात ब्लाक से 397 जोड़ों ने समारोह में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराया गया था। इनमें 358 जोड़े विवाह समारोह में शामिल हुए। समारोह में 350 जोड़ों का पाणिग्रहण संस्कार पण्डितों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संपन्न कराया। वहीं हाल के प्रथम तल पर आठ मुस्लिम जोड़ों का निकाह मोलवी ने पढ़ाया। समारोह में नवाबगंज, तदबगंज, बेलसर, वजीरगंज, मनकापुर, छपिया ब्लाक के लाभार्थी शामिल हुए। इस दौरान बीडीओ डा. राघवेन्द्र प्रताप सिंह, एडीओ रमेश कुमार, अरुणेन्द्र सिंह, मुजीब खान, अतुल मिश्रा, देवेन्द्र गुप्ता, धीरेंद्र सिंह मोहम्मद नफिस, अमित कुमार पटेल, अनुपमा सिंह, शिवम सिंह, पप्पू सिंह यादव, पवन कुमार गुप्ता रहे।

जरूरी अनुरोध

*अपने शहर गोंडा की आवाज “रेडियो अवध” को सुनने के लिए इस लिंक👇 पर क्लिक करके अपने एंड्रॉयड फोन पर डाउनलोड करें Radio Awadh 90.8 FM ऐप* https://play.google.com/store/apps/details?id=com.radioawadh.radioawadh ’और रोजाना प्रातः 06 बजे से आरजे राशि के साथ सुनें भक्ति संगीत का कार्यक्रम “उपासना“ और 07 बजे से आरजे सगुन के साथ “गोनार्द वाणी“ में सुनें निर्गुण भजन, दोपहर 1 बजे से आरजे खुशी के साथ सुनें महिलाओं पर आधारित कार्यक्रम “आधी दुनिया“, रोज शाम को 6 बजे से सुनें फरमाइशी फिल्मी नगमों का प्रोग्राम ‘हैलो अवध’, रात 9 बजे से आरजे कनिका के साथ करिए प्यार मोहब्बत की बातें कार्यक्रम “सुधर्मा“(देवराज इंद्र की सभा का नाम जिसमें अप्सराएं रंगारंग प्रस्तुति देती थीं) में।’’इसके अलावा दिन भर सुनिए आरजे विजय, आरजे शजर, आरजे अभिषेक, आरजे राहुल द्वारा प्रस्तुत रंगारंग और ज्ञानवर्धक कार्यक्रम। तो App डाउनलोड करना न भूलें और दिन भर आनंद लें विविध कार्यक्रमों का।’’ ऐप के SCHEDULE पर जाकर दिन भर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों का विवरण देख सकते हैं। साथ ही अपने मन पसंद गाने सुनने के लिए रेडियो अवध के ऐप पर CHAT में जाकर हमें मैसेज कर सकते हैं।’

Informer की आवश्यकता

गोंडा में जल्द लॉन्च हो रहे Radio Awadh को जिले के सभी कस्बों और न्याय पंचायतों में सूचनादाता (Informer) की आवश्यकता है। गीत संगीत व रेडियो जॉकी के रूप में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक जिले के निवासी युवक युवतियां भी संपर्क कर सकते हैं :  संपर्क करें : 9554000908 पर! (केवल वॉट्स ऐप मैसेज 9452137310) अथवा मेल jsdwivedi68@gmail.com

रेडियो अवध पर प्रचार के लिए सम्पर्क करें :

रेडियो अवध के माध्यम से अपने संस्थान व प्रतिष्ठान का प्रचार कराने तथा अपने परिजनों, रिश्तेदारों, मित्रों व शुभचिंतकों को उनके जन्म दिवस तथा मैरिज एनिवर्सरी आदि पर शुभकामनाएं देने के लिए 955400905 और 7800018555 पर संपर्क करें!  

error: Content is protected !!