bahraich News : दीपावली मेला परिसर में आयोजित हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

संवाददाता

बहराइच। ‘जागो रे जागो मतदाता’ जनपद के सभी अर्ह नागरिकों का नाम निर्वाचक नामावलियों में शामिल कराये जाने और शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किये जाने के उद्देश्य से सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम अन्तर्गत दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में राजकीय बालिका इण्टर कालेज (गेंदघर) मैदान में आयोजित दीपावली मेले में स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर मौजूद लोगों को मतदाता शपथ भी दिलायी गयी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी मनोज ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी 2022 के आधार पर 01 नवम्बर 2021 से विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों की मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। आयोग द्वारा जारी समयसारिणी के अनुसार 01 नवम्बर 2021 को सूची का प्रकाशन किया जायेगा तथा 01 से 30 नवम्बर तक निर्धारित दावे और आपत्तियॉ प्राप्त की जायेंगी। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत 07, 13, 21 व 27 नवम्बर विशेष अभियान तिथियॉ होंगी। आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 20 दिसम्बर 2021 तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण कर 05 जनवरी 2022 को मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें : भाजपा के किसान चौपाल में दी गई कृषि कानूनों की जानकारी

अपर जिलाधिकारी मनोज ने छात्र-छात्राओं का आहवान किया 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले सभी छात्र-छात्राओं व आमजनमानस को मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराये जाने हेतु प्रेरित करें। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाला कोई भी व्यक्ति प्रपत्र-6 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करा सकता है। अपर जिलाधिकारी ने कार्यक्रम के माध्यम से जनपदवासियों से अपील की है कि अर्हता रखने वाले सभी स्त्री-पुरूष मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज करायें और मतदान के अवसर पर अपने मताधिकार का प्रयोग भी करें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, डिप्टी कलेक्टर सुभाष सिंह, प्रशिक्षु पीसीएस अमन देओल, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चन्द्रपाल, स्वीप नोडल डॉ. दीनबन्धु शुक्ला, जिला समन्वयक माध्यमिक शिक्षा लालचन्द सिंह, प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कालेज आर.पी. सिंह सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं, गणमान्य व संभ्रान्तजन तथा बड़ी संख्या छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें : CDO ने मूर्ति निर्माण हेतु SHG’s को बांटा निःशुल्क डाई

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!