Bahraich News:राष्ट्रीय अखण्डता दिवस के रूप में मनायी गयी पटेल जयन्ती

संवाददाता

बहराइच। लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस 31 अक्टूबर ‘राष्ट्रीय अखण्डता दिवस’ के अवसर पर जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, नगर मजिस्ट्रेट जयप्रकाश, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मधुसूदन आर्य, जिला प्रोवेशन अधिकारी विनय कुमार सिंह व अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सरदार बल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में मौजूद लोगों को जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलायी कि ‘‘मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूॅ कि मैं राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाएं रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह सन्देश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूॅ जिससे सरदार बल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प लेता हूॅं।
जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा के लिए सरदार बल्लभ भाई पटेल द्वारा दिये गये योगदान के लिए देश उन्हें सदैव याद करता रहेगा। श्री कुमार ने कहा कि आज हम सभी लोगों को सरदार बल्लभ भाई पटेल के दिखाये गये मार्ग पर चल कर देश की एकता, अखण्डता के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। हमारा यही कृत्य सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अन्य अधिकारियों द्वारा भी लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता दिवस पर प्राइमरी व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों द्वारा प्रभात फेरी/रैली का आयोजन किया गया तथा लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन, राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता दिवस पर विद्यालयों के छात्रों द्वारा स्लोगन राईटिंग, भाषण प्रतियोगिता व विचार गोष्ठी, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी विश्राम गृह के सभाकक्ष में राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता विषयक चित्र प्रदर्शनी लगायी गयी, कुष्ठ आश्रम मे वृद्धजनों व कुष्ठ रोगियों को मिष्ठान का वितरण किया गया।

error: Content is protected !!