Bahraich Accident : ट्रक मालिक पर एफआइआर

संवाददाता

बहराइच। कोहरा घना होने के साथ-साथ अब हादसे भी बढ़ने लगे हैं। आगरा ईदगाह डिपो की बस जयपुर से लगभग 35-40 सवारियों को लेकर रुपईडीहा जा रही थी। उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में जरवलरोड थाना क्षेत्र के घाघरा घाट रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह चार बजे बस को सामने से आ रहे एक तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी। हादसा इतना भीषण था कि बस के परखच्चे उड़ गए। हादसे में ट्रक चालक समेत छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल हुए पांच लोगों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया है। हादसे के बाद घटना स्थल पर कोहराम मच गया। हादसे की सूचना पर पहुंची जरवलरोड पुलिस ने आनन-फानन में बस में फंसे घायलों को बाहर निकाला और इलाज के लिए सीएचसी मुस्तफाबाद पहुंचाया। हादसे की जानकारी होने पर जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, एसएसपी केशव कुमार चौधरी, एसडीएम, एएसपी सिटी, सीओ आदि ने घटना स्थल का निरीक्षण किया और घायलों को हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शोक व्यक्त किया और जिला प्रशासन को पीड़ितों की हर संभव मदद को आदेशित किया।

जान गंवाने वालों में श्रावस्ती व बदायूं के भी निवासी

दर्दनाक सड़क हादसे में छह लोगों की मौत हो गई। इसमे पश्चिम बंगाल के वर्धमान जिले के उरग्राम निवासी अजीत विश्वास (27), इटावा जिले के वरीपुर लुधियानी निवासी होम सिंह (30), बदायूं जिले के सोथा गोलघर निवासी हिलालुद्दीन (32), नेेपाल के डांग जिले के निवासी अनूप विश्वकर्मा (20), बहराइच के बौंडी थाना क्षेत्र के मरौचा डोकरी निवासी विपिन शुक्ला (21) की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गयी। वहीं ट्रक चालकमुरादाबाद जिले के मैनाठेर थाना क्षेत्र के मानकपुर गांव निवासी आरिश (18) ने भी मौके पर ही दम तोड़ दिया। हादसे में नेपाल के सुरखेत निवासी दुर्गा (32), नेपाल के धमाली निवासी धनीराम (40), श्रावस्ती के धइसरा निवासी कन्हैया लाल (25), बहराइच के दरगाह थाना क्षेत्र के सरडीहा निवासी ओमप्रकाश (26) व प्रेम सिंह (48) गंभीर रूप से घायल हो गए। इन्हें इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है। वहीं मामूली रूप से जख्मी लोगों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया।

मची चीख पुकार से खुली आंख

घाघराघाट में हुए भीषण हादसे को याद जख्मी लोग सिहर उठते हैं। पलक झपकते ही छह परिवारों ने अपनों को खो दिया और जिंदगी भर न भूलने वाला गम दे दिया। हादसे में गंभीर रुप से घायल हुए नेपाल राष्ट्र के सुरखेत निवासी दुर्गा (32) पुत्र यमलाल गुजरात में रहकर किचेन सेफ का कार्य करते हैं। दुर्गा ने बताया कि बुधवार को उनके दस वर्षीय बेटे भुवन का जन्मदिन था। बेटे को सरप्राइज देने के लिए उन्होंने जयपुर से रुपईडीहा के लिए डायरेक्ट बस पकड़ी थी, लेकिन किसी को नहीं पता था, कि हादसे के चलते जन्मदिन की खुशियां गम में बदल जाएंगी। गंभीर घायल हुए श्रावस्ती जनपद के सोनवा थाना क्षेत्र के धइसरा निवासी कन्हैया लाल (25) पुत्र इन्द्रप्रसाद ने बताया कि वह दिल्ली में रहकर राजगीर का काम करते हैं। उन्होंने बताया कि काफी दिन से घर नहीं आए थे, इसलिए मंगलवार को पत्नी कृष्णा कुमारी व आठ माह के बेटे किशन के साथ घर के लिए निकले थे। वहीं मामूली रुप से घायल कन्हैया लाल की पत्नी कृष्ण कुमारी ने बताया कि हादसे के वक्त वह जग रही थी। उन्होंने बताया कि पलक झपकते ही बस में सब तहस-नहस हो गया। उनका आठ माह का मासूम छिटकर दूर गिरा। नेपाल के धमाली निवासी धनीराम (40) पुत्र दूबेराम ने बताया कि वह राजस्थान में चौकीदारी का काम करते हैं। उनके तीन बच्चे हैं और बच्चे बार-बार फोन कर घर बुला रहे थे। इसलिए वह 12 दिन की छुट्टी लेकर घर जा रहे थे। इसी दौरान हादसा हो गया। हादसे को लेकर उन्होंने बताया कि ऐसा लगा कि मानो बम फट गया हो। सूरत गुजरात में रहकर पिज्जा बनाने का काम रहे नेपाल के सुर्खेत निवासी विशाल (21) पुत्र पद्म ने बताया कि हादसे के वक्त वह सो रहे थे। धमाके के साथ जब आंख खुली तो चारों ओर चीख-पुकार मची थी। वहीं रामप्रकाश व अतुल विश्वास ने बताया कि बस सड़क की दूसरी पटरी पर थी और ट्रक ने इसी पटरी पर आकर टक्कर मार दी। हादसा इतना भयानक था, कि सभी ने बचने की उम्मीद छोड़ दी थी।

स्वास्थ्य लिपिक व कृषि सहायक की मौत पर मनाया शोक

घाघरा घाट रेलवे स्टेशन के पास हुए भीषण सड़क हादसे में छह लोगों की मौत हो गयी, जिसमें विशेश्वरगंज सीएचसी पर तैनात वरिष्ठ लिपिक हिलालुद्दीन व फखरपुर में तैनात कृषि प्रवधिक सहायक होम सिंह भी शामिल रहे। वरिष्ठ लिपिक हिलालुद्दीन की मौत पर सीएचसी पर दो मिनट का मौन रखा गया। अधीक्षक डॉ. धीरेंद्र तिवारी ने बताया कि उन्होंने बताया कि वरिष्ठ लिपिक हिलालुद्दीन अपने घर बदायूं गए थे। घर से वापस आते समय हादसे में उनकी मौत हो गयी। जिला कृषि अधिकारी सतीश पांडेय ने बताया कि हादसे में मृत इटावा के बरीपुरा निवासी होम सिंह कृषि विभाग में प्रविधिक सहायक थे और उनकी तैनाती फखरपुर ब्लॉक में थी।

हादसे ने उजाड़ दिया सुहाग

जरवलरोड थाना क्षेत्र में हुए भीषण सड़क हादसे ने कल्पना को सुहाग उजाड़ दिया। हादसे में पति के मौत की सूचना मिलते ही कल्पना अचेत होकर गिर गयी। वहीं परिजनों का भी रो-रो कर बुरा हाल है। मृतक की मां भी थोड़ी-थोड़ी देर पर अचेत होकर गिर रही है। बौंडी थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत डोकरी के मरौचा निवासी विपिन शुक्ला (25) पुत्र अरूण शुक्ला गुजरात के एक मंदिर पर पूजन-अर्चना का काम करते थे। विपिन की अभी दो साल पहले ही कल्पना से शादी हुई थी।

ट्रक स्वामी पर दर्ज हुआ मुकदमा

भीषण हादसे का कारण बने ट्रक के स्वामी पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। एआरटीओ प्रवर्तन ओपी सिंह ने बताया कि ट्रक मुरादाबाद निवासी मुनाजिर हुसैन पुत्र मकसूद के नाम पर रजिस्टर्ड है। उन्होंने बताया कि जांच में ट्रक का फिटनेस व इंश्योरेंस सही पाया गया है। ट्रक 2017 में खरीदी गयी थी। हादसे का कारण कोहरा या फिर ट्रक चालक की लापरवाही हो सकती है। थानाध्यक्ष जरवलरोड राजेश सिंह ने बताया कि वार्ड ब्वॉय रूमान अहमद की तहरीर ट्रक स्वामी पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com OR 9452137310 (WhatsApp)
जानकी शरण द्विवेदी

error: Content is protected !!