हर घर तिरंगा का उद्देश्य जनता में देशप्रेम व सम्मान जगाना- जिलाधिकारी

बिजनौर( हि.सं.) जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने स्वतंत्रता सप्ताह एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम का मूल उद्देश्य जनसामान्य में देशप्रेम एवं तिरंगा के प्रति सम्मान और उसकी महत्ता का आभास कराना और दिलों में प्रेम त्याग की भावना को जागृत करना है। उन्होंने उपस्थित श्रोताओं को सम्बोधित करते हुए कहा गया कि देश की आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 11 से 17 अगस्त 2022 तक “स्वतंत्रता सप्ताह” एवं 13 से 15 अगस्त 2022 तक “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम पूरे प्रदेश में शासन के निर्देश पर किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी का सौभाग्य है कि इस पुनीत व राष्ट्रीय पर्व में शामिल हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज हम आजादी की जिस फ़िज़ा में सांस ले रहे हैं, वह लाखों वीरों के बलिदान, त्याग और संघर्ष नतीजे में प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि हम सब का कर्तव्य है कि हमें इस आजादी को कायम रखने और इसे बलवती बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान उपलब्ध कराएं तथा देश एवं राष्ट्र के निर्माण, समृद्ध और उसे शक्तिशाली बनाने में अपनी भूमिका निभाएं। जिलाधिकारी श्री मिश्रा “स्वतंत्रता सप्ताह” एवं “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम के तहत कृष्णा बैंकट हाल में संस्कृति विभाग के तत्वावधान संचालित पांच दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम के तीसरे दिन अध्यक्षता करते हुए अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने कहा कि शासन की मंशा है कि स्वतंत्रता सप्ताह एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम के माध्यम से देश के हर नागरिक के दिल में देशप्रेम और उसके प्रति बलिदान की ज्योति प्रज्ज्वलित हो और प्रत्येक नागरिक देश एवं राष्ट्र की सुरक्षा और अखण्डता के लिए त्याग एवं बलिदान के प्रति तत्पर तथा जागरूक रहे।

आज कृष्णकांत चंद्रा, मथुरा के नेतृत्व में देश भक्ति ब्रज का लोक गायन प्रस्तुत किया गया।सांस्कृतिक कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक के अन्तर्गत सांस्कृतिक धरोहरों के संक्षरण पर आधारित संस्कृति विभाग के कलाकारों ने नृत्य एवं लोक नृत्य के माध्यम से भव्य एवं आकर्षक प्रस्तुतिकरण किया, जिससे विभोर हो कर श्रोताओं द्वारा उनके साथ सुर से सुर मिलाते हुए नृत्य भी किया गया।

कार्यक्रम का संचालन संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधि डॉ. राजेंद्र चौधरी, सचिव नाट्यदीप फाउंडेशन, धामपुर द्वारा प्रभावी रूप से किया गया।

इस अवसर पर दौरान पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी/नोडल अधिकारी सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं हर घर तिरंगा सतीश कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव सहित अन्य अधिकारी, शहर के संभ्रांत नागरिक एवं भारी संख्या में श्रोता मौजूद थे।

नरेन्द्र

error: Content is protected !!