विशेष बच्चों के साथ मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

लखनऊ (हि. स.)। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी क्रम में होप सेंटर की ओर से स्पेशल बच्चों के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। इस कार्यक्रम में स्पेशल बच्चों के हाथों तिरंगा फहराया गया और विभिन्न एक्टिविटी भी कराईं गईं।

द होप रिहैबिलिटेशन एंड लर्निंग सेंटर के एमडी दिव्यांशु और डॉ. प्रीति ने मीडिया से कहा कि पूरा देश आजादी की 75 वीं वर्षगाठ पर जश्न में डूबा हुआ है। इस अवसर पर हम देशवासियों से आह्वान करते हैं कि सोसायटी के उस पक्ष को कभी नजरअंदाज न करें, जिन्हें आपकी जरूरत है।

उन्होंने कहा कि द होप सेंटर में स्पेशल बच्चों का ट्रीटमेंट किया जाता है। उनको विभिन्न गतिविधियों के जरिये समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश की जाती है। आज से करीब छह साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकलांग की जगह पर दिव्यांग शब्द का प्रयोग करने की सलाह दी थी, क्योंकि स्पेशल बच्चों के पास एक दिव्य शक्ति होती है। बस जरूरत है, उन्हें पहचानने की और उसको निखारने की।

उन्होंने आगे कहा कि हमारी यह कोशिश लगातार रंग ला रही है और अधिकांश बच्चे समाज की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं। आजादी का अमृत महोत्सव हर देशवासी के लिए गर्व का अवसर है। हमें इस मौके पर उन शहीदों के प्रति कृतघ्न होना चाहिए, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया।

शरद

error: Content is protected !!