साल के अंतिम सूर्य ग्रहण से खुलेंगी चार राशियों की किस्मत : पं. विवेक दीक्षित

– भारत में नहीं देखा जा सकेगा सूर्य ग्रहण, जिसकी वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा

कानपुर(हि.स.)। सनातन धर्म में ग्रहण का एक बड़ा महत्व माना गया है। वहीं साल का अंतिम सूर्य ग्रहण शनिवार को लगने जा रहा है। इस बार सूर्य ग्रहण का असर अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में ही दिखाई देगा। इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा। जिसकी वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

ज्योतिषाचार्य पंडित विवेक दीक्षित ने बताया कि भले ही इसके नियम मान्य नहीं होंगे। लेकिन ये ग्रहण सभी 12 राशियों को प्रभावित करेगा। उनका कहना है कि ग्रहण का नाम आते ही मन में उसके अशुभ प्रभावों का डर सताने लगता है। हालांकि जब भी सूर्य ग्रहण पड़ता है तो वह अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन यह हमेशा अशुभ हो ये जरूरी नहीं है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण कुछ राशियों के लिए अशुभ, तो कुछ के लिए शुभ परिणाम लेकर भी आ सकता है। ऐसी ही चार राशियां हैं, जिनके लिए साल का अंतिम सूर्यग्रहण शुभ परिणाम लेकर आ सकता है।

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि चंद्र ग्रहण के बाद साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शनिवार को लगेगा। इस दिन मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है। सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, जो कि दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा। इस बार सूर्यग्रहण मिथुन राशि, कन्या राशि, मकर राशि और कुंभ राशि के जातकों की किस्मत खोल सकता है।

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि मिथुन राशि के लोगों का संघर्ष समाप्त होगा और नौकरी प्राप्त होने के योग बनेंगे। आप अपने शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे और कोर्ट कचहरी में विजय प्राप्त करेंगे। आप का मनोबल ऊंचा रहेगा।

कन्या राशि के लोगों का उत्साह बढ़ेगा। आपके अंदर साहस की बढ़ोतरी होगी और आप जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए अपने प्रयासों को और बढ़ाएंगे जिससे आपको अपने मित्रों का समर्थन भी मिलेगा और अपने निजी प्रयासों से आप आगे बढ़ने में सफल रहेंगे।

मकर राशि के लोगों को आमदनी में बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा और आपके संबंध वरिष्ठ लोगों से बनेंगे जो कि समाज के रसूखदार लोग होंगे। इससे आप जीवन में आगे बढ़ने में सफल रहेंगे और आप की आमदनी बढ़ने के मार्ग खुलेंगे।

चौथी कुंभ राशि के लोगों के करियर के लिए यह समय अनुकूलता लेकर आएगा और आपको करियर में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिलेगी तथा मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी।

error: Content is protected !!