शादी के सीजन के बावजूद सोना-चांदी में नरमी

नई दिल्ली (हि.स.)। घरेलू सर्राफा बाजार में इस सप्ताह के कारोबार के दौरान नरमी का माहौल बना रहा। इस कारोबारी सप्ताह के दौरान सोने और चांदी दोनों की ही कीमत में गिरावट का रुख बना रहा। शादी का सीजन होने के बावजूद इस कारोबारी सप्ताह के दौरान हाजिर सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 574 रुपये की गिरावट दर्ज की गई, जिससे सोना कमजोर होकर 47,544 रुपये के स्तर पर पहुंच गया।

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक इस इस सप्ताह की शुरुआत में सोना 48,118 रुपये के स्तर पर खुला था, लेकिन शुक्रवार को कारोबार बंद होते समय ये कमजोरी दिखाते हुए 47,544 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया। शुक्रवार को बाजार बंद होते वक्त 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 47,544 रुपये के स्तर पर, 23 कैरेट सोना 47,354 रुपये के स्तर पर, 22 कैरेट सोना 43,550 रुपये के स्तर पर और 18 कैरेट सोना 35,658 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह में चांदी की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई। चांदी ने इस सप्ताह कारोबार की शुरुआत 63,095 रुपये प्रति किलो के भाव से की थी। लेकिन शुक्रवार को चांदी 60,843 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई। इस तरह इस सप्ताह के कारोबार के दौरान चांदी की कीमत में 2,252 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आ गई।

सर्राफा बाजार के जानकारों का मानना है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के संक्रमण के कारण बने डर के माहौल की वजह से शादी का सीजन होने के बावजूद सर्राफा बाजार में खरीदारी को लेकर उत्साह नहीं बन पा रहा है। यही वजह है कि इस सप्ताह सोना और चांदी की कीमत में गिरावट का रुख बना है। हैरानी की बात तो ये है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से ही सर्राफा बाजार में आने वाले दिनों में तेजी आने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

माना जा रहा है कि जैसे-जैसे कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के संक्रमण में तेजी आएगी, वैसे वैसे सोना और चांदी की कीमत में भी उछाल आएगा। जानकारों का कहना है कि सोना और चांदी को विपरीत परिस्थितियों में निवेश का सबसे सुरक्षित माध्यम माना जाता है। यही वजह है कि किसी भी आपदा के समय सोना और चांदी में निवेश तेज हो जाता है। जिसकी वजह से इनकी कीमत में तेजी आने लगती है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में सोना 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक उछल सकता है।

error: Content is protected !!