व्यापार : कैट ने दिल्‍ली में लॉकडाउन 24 मई तक बढ़ाये जाने का किया स्‍वागत

लॉकडाउन से व्‍यापारियों को नुकसान के लिए वित्‍तीय सहायता दे सरकार  

प्रजेश शंकर

नई दिल्‍ली (हि.स.)। राजधानी दिल्‍ली में लॉकडाउन को एक हफ्ता और बढ़ाये जाने का कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने स्‍वागत किया है। कारोबारी संगठन कैट ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लॉकडाउन को 24 मई, 2021 तक बढ़ाये जाने के निर्णय को सही कदम बताया है। गौरतलब है कि इससे पहले की घोषणा के मुताबिक सोमवार 17 मई सुबह 7 बजे लॉकडाउन खुल जाना था। 

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने रविवार को कहा कि राजधानी दिल्‍ली में लॉकडाउन बढ़ाने का स्‍वागत करने हुए इससे व्‍यापारियों को हुए नुकसान के लिए वित्‍तीय सहायता देने की मांग सरकार से की है। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में लगभग 15 लाख छोटे- बड़े व्यापारी हैं जो प्रत्यक्ष रूप से करीब 35 लाख लोगों को रोजगार देते हैं। वहीं, अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोग व्यापारियों के जरिए अपनी आजीविका को चला रहे हैं। 

खंडेलवाल ने कहा कि पिछले 45 दिनों में राजधानी दिल्‍ली में लगभग 30 हजार करोड़ रुपये के कारोबार का नुकसान हुआ है। वहीं, कारोबारी संगठन के प्रदेश अध्‍यक्ष विपिन आहूजा ने कहा कि दिल्ली सरकार को लॉकडाउन सख्‍ती से लागू करना चाहिए। लेकिन, कैट ने संयुक्‍त बयान जारी कर सरकार से दिल्ली के व्यापारियों को इस संकट की घड़ी में वित्‍तीय सहायता देने की मांग की है। 

कैट ने कहा कि पिछले 3 हफ्ते से दिल्‍ली में दुकानें और बाजार बंद हैं। व्यापारियों को एक पैसे की कोई आमदनी नहीं है, बल्कि परिवार की जरूरतों और कर्मचारियों के वेतन, बिजली बिल, पानी बिल, संपत्ति कर, ईएमआई के भुगतान तथा लोन पर ब्‍याज भुगतान पर पैसा खर्च हो रहा है। इसलिए हमें सरकार से ऐसी वित्तीय सुविधाओं की मांग करने का अधिकार है। बता दें कि पिछले साल भी लॉकडाउन के दौरान व्‍यापारियों को कोई वित्‍तीय मदद नहीं मिली थी। 

error: Content is protected !!