वैवाहिक कार्यक्रमों में बड़े पैमाने में खपायी जा रही नकली पनीर

लखनऊ(हि.स.)। लखनऊ में आजकल चल रहे वैवाहिक कार्यक्रमों में बड़े पैमाने में नकली पनीर खपायी जा रही है। नकली पनीर बनाने वाले लोगों की ओर से सस्ते पनीर देने की बात किये जाने पर ही कार्यक्रमों के संचालक उनके जाल में फंस जा रहे हैं।

बीते दिनों अमीनाबाद, सिटी क्षेत्रों में जोरशोर से नकली पनीर बनाने का कार्य हुआ और कार्यक्रम का सट्टा लेने वालों को बड़ी मात्रा में नकली पनीर की सपलाई हुई। नकली पनीर में प्रति किलो 60 से 70 रुपयों की बचत के कारण नकली पनीर की बड़ी मात्रा में खपत भी हुई। नवम्बर के अंतिम सप्ताह एवं दिसम्बर माह के प्रथम सप्ताह में वैवाहिक कार्यक्रमों की भरमार है और इसे देखते हुए नकली पनीर बेचने वाले और भी ज्यादा सक्रिय है। उन्होंने जगह जगह पर अपने एजेंट लगा दिये हैं।

कार्यक्रमों में भोजन, बिजली, पानी, साज सज्जा का सट्टा देने वाले आशीष ने बताया कि भोजन में पनीर के सब्जी की मांग भरपूर रहती है। कई बार पनीर की दो से तीन प्रकार की सब्जियां बनवायी जाती हैं। ऐसे में बाजार में जहां शुद्ध पनीर मिलता है, वहीं से लिया जाता है। इस दौरान एक दो स्थानों पर खुदरा पनीर में मिलावट या नकली पनीर भी उनके पास आया। जिसे पहचान पाने में कठनाई हुई।

उन्होंने बताया कि पनीर को तलने के बाद उसका स्वाद पता नहीं चलता है। इसी कारण नकली पनीर भी खप जाता है। पनीर बेचने वाले सीधे सम्पर्क करते हैं। बाजार से कम रेट में पनीर देने की बात होती है, जो कई बार बन भी जाती हैं।

वैवाहिक कार्यक्रम में पनीर का आर्डर देने गये विक्रांत अवस्थी ने बताया कि पनीर का रेट इस समय पांच सौ रुपये पार कर गया है। कुछ दिन पहले तक चार सौ साठ रुपये तक रेट था। जो इस दौरान बहुत बढ़ा हुआ है। उन्होंने बाजार में पनीर का आर्डर दे दिया। इसके बाद एक पनीर विक्रेता ने उनसे सम्पर्क कर सस्ता पनीर देने की बात कही, जो उन्होंने सीधे तौर पर मना कर दिया।

शरद

error: Content is protected !!