लखनऊ होकर चलने वाली सभी ट्रेनों में एस्कॉर्ट की व्यवस्था शुरू

लखनऊ (हि.स.)। दीपावली और छठ पर्व पर ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों ने सुरक्षा बढ़ा दी है। अब रात्रि में लखनऊ होकर चलने वाली सभी ट्रेनों में जीआरपी और आरपीएफ ने एस्कॉर्ट की व्यवस्था शुरू कर दी है।
लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि दीपावली और छठ पर्व पर ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए जीआरपी और आरपीएफ को सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही महिला यात्रियोंं की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति और विस्तार किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि अनलॉक शुरू होने के बाद रेलवे ने ट्रेनों का संचालन तो शुरू कर दिया है। हालांकि पहले ट्रेनों में 30 फीसदी यात्री ही सफर कर रहे थे। लेकिन अब यह संख्या बढ़ रही है। इस बीच ट्रेनों में जहरखुरान भी सक्रिय हो गए हैं। पिछले दिनों ही एलटीटी-गोरखपुर सुपरफास्ट से पनवेल से आ रहे एक यात्री को जहरखुरानों ने अपना शिकार बना लिया। थर्मस में रखी चाय में नशीला पदार्थ मिलाकर दे दिया। बेहोश होने पर यात्री का पर्स व सामान लेकर रफूचक्कर हो गए। ं
अधिकारी  ने बताया कि त्योहार नजदीक आने पर ऐसी घटनाएं न बढ़े इसके लिए पंजाब, दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु से आने वाली ट्रेनों में जीआरपी को विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। लखनऊ से गुजरने वाली रात्रि की सभी ट्रेनों में एस्कॉर्ट की तैनाती कर दी गई है। एस्कॉर्ट ट्रेनों में पेट्रोलिंग करते हैं या नहीं। इसको भी चेक किया जाएगा। इसके लिए अगले तय स्टेशनों पर एस्कॉर्ट को वहां के जीआरपी थाना के रजिस्टर में यह लिखना होगा कि ट्रेन में कोई घटना हुई है या नहीं। लखनऊ से किस ट्रेन का एस्कॉर्ट कहा अगले स्टेशन पर मिलेगा। यह सूचना ट्रेन छूटने पर ही बता दी जाएगी। रेलवे ने जनरल बोगियों में भी बिना रिजर्वेशन के यात्रियो को सफर करने पर रोक लगा रखी है। 

जीआरपी के एसपी सौमित्र यादव ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि पिछले साल की अपेक्षा स्टेशनों और ट्रेनों में भीड़ इस बार कम होगी। फिर भी यात्रियों की सुरक्षा के लिए अब जीआरपी के जवान भी सादे कपड़ों में तैनात किए जाएंगे। रात्रि में लखनऊ होकर चलने वाली सभी ट्रेनों में एस्कॉर्ट की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

error: Content is protected !!