मेगडालेना एंडरसन फिर बनीं स्वीडन की प्रधानमंत्री

स्टॉकहोम (हि.स.)। स्वीडन में मेगडालेना एंडरसन को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। इससे पहले पद संभालने के कुछ घंटों के बाद ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। वह अल्पमत वाली एक ही पार्टी की सरकार बनाएंगी।

एंडरसन को पिछले हफ्ते बुधवार को प्रधानमंत्री चुना गया था। इस पद पर वे केवल सात घंटे ही रह सकीं और उनके सहयोगी दल ‘द ग्रीन्स’ ने उनकी सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

एंडरसन ने अपनी पुन: नियुक्ति के बाद कहा, ‘मुझे अच्छा महसूस हो रहा है और मैं काम शुरू करने को लेकर उत्सुक हूं। प्रधानमंत्री बनने से पहले वित्त मंत्री रहीं एंडरसन ने कहा कि वह मंगलवार को मंत्रिमंडल में शामिल सदस्यों के नामों की घोषणा के बाद अपनी सरकार की नीतियां पेश करेंगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि कल्याण के कार्य करने के साथ, जलवायु और हिंसा से निपटना उनकी प्राथमिकताएं हैं।

मेगडालेना को स्टीफन लोफवेन की जगह प्रधानमंत्री बनाया गया था। दरअसल लोफवेन ने इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। लोफवेन फिलहाल कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। प्रधानमंत्री बनने के पूर्व एंडरसन वित्त मंत्री थीं। स्वीडन की संसद ने एंडरसन के रूप में देश की पहली महिला प्रधानमंत्री का चुनाव किया था। स्वीडन की 349 सदस्यीय संसद में 117 सदस्यों ने एंडरसन के पक्ष में और 174 ने विरोध में मतदान किया था। स्वीडन के संविधान के अनुसार, यदि 175 सांसद किसी उम्मीदवार के खिलाफ नहीं हैं , तो उसे प्रधानमंत्री नियुक्त किया जा सकता है। अब पुनः नियुक्ति के बाद नई प्रधानमंत्री पर देश-दुनिया कि निगाहें लगी हैं।

error: Content is protected !!