मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जाना कोविड-19 के कार्यक्रमों का हाल

वाराणसी (हि.स.)। वाराणसी में लगातार बढ़े रहे कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग सजग है। सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में कोविड-19 के अन्तर्गत जिले में चल रहे कार्यक्रमों का हाल मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीबी सिंह ने जाना। कायक्रमों की प्रगति समीक्षा के दौरान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों में कई बैठक में शामिल ही नहीं हुए। 
एसीएमओ डा. वीएस राय, एसीएमओ डा. एके मौर्य के साथ बैठक में मुख्य चि​कित्सा अधिकारी ने शहरी क्षेत्र के मदनपुरा, बेनियाबाग, सिकरौल, दुर्गाकुण्ड, सेवा सदन, भेलूपुर, बड़ीबाजार एवं जैतपुरा के प्रभारी चिकित्साधिकारी के नही शामिल होने पर उन्होंने नाराजगी जताई और स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया। नियमित टीकाकरण को लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाने का निर्देश सीएमओ ने दिया। 
उन्होंने कहा कि सभी सेशन को चलाकर मार्च 2020 तक 100 प्रतिशत की उपलब्धि प्राप्त किया जाए। इसके लिए विशेष टीकाकरण अभियान सोमवार, बुधवार एवं शनिवार को चलाकर लक्ष्य को पूरा किया जाए। शहरी क्षेत्रों में 4-6 दिन कार्यक्रम अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाए तथा लक्ष्य प्राप्ति के निर्देश दिया गया। बैठक में निर्देशित किया गया कि हेपेटाइटिस-बी की वैक्सीन डिलीवरी के बाद लगाई जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोई भी एरिया छूट न जाए। इसके लिए ट्रेकिंग बुकलेट 100 प्रतिशत बना लिया जाए। शहरी क्षेत्रों को निर्देशित किया गया कि इसे तत्काल बनाकर सूचित किया जाए। ट्रेकिंग बुकलेट के लिए घर-घर भेजकर तत्काल सर्वे कराकर इसे अपडेट कर लिया जाए। 
बैठक में कोविड-19 के साथ-साथ अन्य कार्यक्रमों को सुचारू संचालन पर विशेष बल दिया गया। मदर एण्ड चाइल्ड ट्रेकिंग, आयुष्मान भारत के अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड बनाना तथा आयुष्मान कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त गतिविधियों को सुचारू संचालन सुनिश्चित करने विशेषकर ब्लाक सेवापुरी में विशेष अभियान चलाकर कर सभी का 100 प्रतिशत गोल्डेन कार्ड बनाये जाने हेतु निर्देशित किया गया। 

error: Content is protected !!