बस्ती मण्डल में शनिवार को मिले 116 कोरोना मरीज

जानकी शरण द्विवेदी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बस्ती मण्डल के तीन जिलों में शनिवार को कुल 116 कोरोना मरीज पाए गए हैं। आज पाए गए मरीजों में बस्ती जिले के 43, सिद्धार्थ नगर के 21 तथा संत कबीर नगर के 52 मरीज शामिल हैं। मिली जानकारी के अनुसार, बस्ती नगर पालिका, बैंक, राजस्व कर्मचारियों समेत कुल 43 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ओबीसी बस्ती के तीन, नगर पालिका के दो, सिंडीकेट बैंक के एक, दो लेखपाल, हर्रैया के नरायनपुर गांव के आठ, कप्तागनंज क्षेत्र के आठ, शहर के गांधीनगर के दो, मूड़घाट के तीन संक्रमित पाए गए हैं। गनेशपुर बड़ेवन के तीन, मंडरिया से दो, बेलभरिया, बेईली, बस्थनवा, तिघरा पंडित, बाबू डहडा, हसनपुर बरगदवा, रसना रसूलपुर से एक-एक मरीज कोरोना से संक्रमित पाया गया। अब बस्ती में कुल संक्रमितों की संख्या 672 हो गई है। डीएम आशुतोष निरंजन ने कोरोना मरीजों के पाए जाने पर नौ ओर कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इसके साथ जिले में कुल 89 कंटेनमेंट जोन हो गए हैं। नए कंटेनमेंट जोन में हर्रैया का एकडंगी खुर्द, शहर का गड़गोड़िया, सुर्तीहट्टा, हर्रैया का नाल्हीपुर, बहादुपुर का सेखपुरा व पगार तथा हर्रैया का डुहवा मिश्र शामिल है। यहां पर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घर-घर की जाएगी। डीएम ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देश पर बस्ती के शहरी क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन अब केवल 100 मीटर के दायरे में बनाया जाएगा। एक से ज्यादा केस होने पर कंटेनमेंट जोन का दायरा 200 मीटर की परिधि का होगा। उसके बाद स्थानीय स्तर पर परिस्थितियों के अनुसार बफर जोन का निर्धारण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में सिंगल केस पाए जाने पर 100 मीटर की परिधि में अथवा पूरा मोहल्ला जो भी कम होगा, उसे कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा।

सिद्धार्थनगर में मिले 21 नए मरीज

सिद्धार्थनगर जिले में शनिवार को आई कोरोना जांच रिपोर्ट में 21 संक्रमित मिले है। इसमें बांसी सीएचसी में डॉक्टर दंपति व एसबीआई के मैनेजर संक्रमित मिले हैं। बांसी तहसील में कार्यरत न्यायिक लिपिक की पत्नी पॉजिटिव मिली है वहीं श्यामनगर व टेकधरनगर वार्ड में तीन-तीन में संक्रमण की पुष्टि हुई है। खेसरहा में सकारपार चौकी इंचार्ज, नासिरगंज में वृद्धा व किशोरी, घोसियारी में एक संक्रमित मिले हैं। उस्का बाजार में ब्लॉक कर्मी का बेटा व कटका गांव का युवक, बढ़नी के मोहनकोला में एक युवक, लोटन के गदहमरवा गांव में वृद्ध व खखरा में युवक पॉजिटिव मिले हैं। इटवा के गौरा गांव में महिला व नौगढ़ के परसा में सीनियर टीबी लैब सुपरवाइजर का भाई संक्रमित मिला है। इन्हें लेकर जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 531 हो गई है। कोरोना की शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में बांसी कस्बे में 10 लोग संक्रमित मिले हैं। इसमें सीएचसी बसंतपुर में तैनात चिकित्सक दंपत्ती संक्रमित मिले हैं। वहीं भारतीय स्टेट बैंक शाखा के प्रबंधक पॉजिटिव पाए गए हैं। इन दोनों जगहों पर संक्रमित मिलने से कस्बे में हड़कंप मचा है। वहीं श्यामनगर में अलग-अलग परिवार के तीन व टेकधर नगर वार्ड में अलग-अलग घरों के तीन लोग संक्रमित मिले हैं। यह सभी टेकधर नगर वार्ड में सप्ताह भर पहले संक्रमित मिली महिला के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए हैं। वहीं तहसील में कार्यरत न्यायिक लिपिक की 40 वर्षीय पत्नी संक्रमित मिली है। यह इटवा में निवास करते हैं। लिपिक पहले ही संक्रमित मिला था। वहीं नौगढ़ के परसा में युवक संक्रमित मिला है। संक्रमित का भाई स्वास्थ्य विभाग के टीबी क्लीनिक में सीनियर टीबी लैब सुपरवाइजर पद पर तैनात कर्मी पहले ही संक्रमित मिला है। इसी के संपर्क में रहने से पॉजिटिव हुआ है।
बढ़नी क्षेत्र के मोहनकोला में 28 वर्षीय युवक संक्रमित मिला है। इस युवक की भौजाई 21 जुलाई को संक्रमित मिली थी। इसी के संपर्क में रहने से युवक पॉजिटिव हुआ है। प्रभारी अधीक्षक डॉ. श्रवण कुमार तिवारी ने बताया कि 21 जुलाई को युवक का स्वाब लेकर जांच के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में युवक संक्रमित मिला है। लोटन के गदहमरवा गांव में 60 वर्षीय वृद्ध व खखरा गांव में 24 वर्षीय युवक पॉजिटिव मिला है। दोनों लोग घर पर ही रहते थे। रैंडम जांच में दोनों दोनों पॉजिटिव हुए हैं। इटवा क्षेत्र के गौरा की 43 वर्षीय महिला संक्रमित मिली है। इस महिला को खांसी, बुखार के लक्षण होने पर 21 जुलाई को सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। इसका पति दो माह पूर्व मुंबई से आया है। महिला को संक्रमण की जानकारी होने पर घर से गायब हो गई है। अधीक्षक डॉ. वीके वैद्य ने बताया कि महिला घर पर नहीं है। परिवारीजन डर के मारे कुछ भी बताने से कतार रहे हैं। खेसरहा क्षेत्र के सकारपार चौकी इंचार्ज कोरोना संक्रमित मिले हैं। रैंडम सैंपलिंग के तहत 19 जुलाई को स्वाब जांच के लिए भेजा गया था। इसमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। घोसियारी बाजार का 28 वर्षीय युवक संक्रमित मिला है। इस युवक की मां 18 जुलाई को लखनऊ में उपचार के दौरान संक्रमित मिली थी। इसके बाद चार लोगों की जांच कराई गई। इसमें युवक पॉजिटिव मिला है। वहीं नासिरगंज में 65 वर्षीय वृद्धा व उसकी 14 वर्षीय पोती भी पॉजिटिव मिली है। सीएचसी के डॉ. बृजभूषण ने बताया कि परिवारीजनों व अगल-बगल के लोगों की जांच कराई जाएगी।

संतकबीर नगर में शनिवार को मिले 52 नए कोरोना मरीज

संतकबीर नगर से मिली रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को मेंहदावल सीएचसी पर तैनात डॉक्टर, दुधारा थाना पर तैनात सब इंस्पेक्टर सहित 52 लोग नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिले में अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 703 हो गई है। सबसे ज्यादा मरीज खलीलाबाद तहसील में पाए गए। जिले में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 219 हो गया। जिले में शनिवार को सीएचसी मेंहदावल में तैनात चिकित्सक, छह स्वास्थ्य कर्मचारी व दुधारा थाने में तैनात एक दरोग, मेंहदावल तहसील के तीन कर्मचारी सहित 52 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कुल मरीजों की संख्या 703 हो गई। एक्टिव केस अब 219 हो गया, इसकी पुष्टि अपर एसीएमओ डॉक्टर मोहन झा ने किया। अपर एसीएओ डॉ. मोहन झा ने बताया कि सबसे अधिक 22 मरीज खलीलाबाद ब्लाक क्षेत्र में पाए गए हैं। इसमें 17 मरीज शहर से सटे मिश्रौलिया गांव के हैं। इसी प्रकार सेमरियावां, पौली, और बघौली में दो-दो, सांथा में तीन, मेंहदावल में 15, नाथनगर में पांच और हैंसर में एक लोग संक्रमित पाए गए हैं। सभी मरीजों अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। अस्पताल में भर्ती 5 मरीजों की शनिवार को छुट्टी हो गई है। 464 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आया है। कोतवाली खलीलाबाद थाना क्षेत्र का मिश्रौलिया गांव हाट स्पाट बना दिया गया है। गांव में एक साथ 17 मरीज पॉजिटिव आने के बाद पूरे गांव में हड़कंप मच गया। इसके साथ ही गांव को हाट स्पाट बनाकर अन्य लोगों की सेम्पलिंग कराया जा रहा है। एसडीएम आरएन त्रिपाठी ने बताया कि पूरे गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील करने की कार्रवाई शुरूकर दिया गया है। सक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है। मेडिकल गाइड लाइन के अनुसार सारी कार्रवाई पूर्ण की जाएगी। मिश्रौलिया में मिले 17 कोरोना संक्रमितों में ज्यादातर नाई हैं। इसमें से एक पॉजिटिव खलीलाबाद शहर के मड़या चौराहे पर सैलून की दुकान चलाता है। साथ ही अन्य तमाम ऐसे लोग हैं जो शहर के कुछ स्थानों पर बाल बनाने का काम करते हैं। नाई की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद आस-पास के क्षेत्र में दहशत फैल गया । उसके संपर्क में आए लोग परेशान हो उठे। स्वास्थ्य विभाग अगर इसे गंभीरता से नहीं लिया तो जिले में पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए लोगों की संख्या में काफी इजाफा हो जाएगा।

error: Content is protected !!