Gda Cap : चुनाव ड्यूटी में लगी महिलाओं को राहत!

उनके छोटे बच्चों की देखभाल करेगा प्रशासन, जिला मुख्यालय व तहसीलों पर बनेंगे CRECHE

19 और 20 मई के लिए की जाएगी विशेष व्यवस्था, बच्चों के लिए रात में रुकने का भी होगा इंतजाम

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। आगामी लोकसभा निर्वाचन में ड्यूटी करने वाली ऐसी सभी महिला कर्मचारियों के लिए जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल की है, जिनके गोद में छोटे बच्चे हैं और वे एकल अभिभावक के रूप में उनका पालन पोषण कर रही हैं। मतदान के अवसर पर दो दिन तक उनके बच्चों को सम्हालने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन उठाएगा। इसके लिए तहसील तथा जिला स्तर पर ‘पालना घर’ स्थापित किए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि जनपद में आगामी 20 मई को जिले के दो संसदीय सीटों गोंडा व कैसरगंज के लिए मतदान होना है। इस दौरान 15 हजार से ज्यादा कर्मचारी मतदान कराने की जिम्मेदारी संभालेंगे। 19 मई को मतदान कर्मी अपने अपने बूथ पर पहुंच जाएंगे तथा मतदान के उपरान्त 20 मई को देर शाम तक मुख्यालय पहुंचेंगे। डीएम ने बताया कि मतदान कार्मिकों में कई ऐसी महिला कर्मचारी भी सम्मिलित हैं, जिनके बच्चे छोटे हैं और वे एकल अभिभावक के रूप में उनकी देखरेख कर रही हैं। ऐसी दशा में निर्वाचन ड्यूटी के दौरान उनके बच्चों की देखरेख के लिए जनपद मुख्यालय तथा तहसील मुख्यालयों पर 19 और 20 मई के लिए ‘पालना घर’ स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इन पालना घरों में दो दिन तक छोटे बच्चों को रखने, उनकी देखभाल से लेकर खानपान तक की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। डीएम ने कहा कि पालना घर को ऐसे स्थान पर स्थापित कराया जाएगा, जहां पेयजल, विद्युत, प्रसाधन आदि संबंधित मूलभूत सुविधाएं अच्छी स्थिति में हों। प्राइवेट स्कूलों का भी इस कार्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां एक चतुर्थी श्रेणी महिला कर्मचारी के साथ आंगनबाड़ी सहायिकाओं को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर्स एवं बेसिक शिक्षा विभाग के निर्वाचन दायित्व से मुक्त महिला टीचर्स इनकी देखरेख करेंगी। जिलाधिकारी ने कहा कि इस सम्बंध में समुचित आदेश जारी करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी को व्यवस्था सुनिश्चित कर तीन दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद में पहली बार इस तरह की पहल की गई है।

65 पीठासीन अधिकारी रहे प्रशिक्षण से अनुपस्थित

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के दृष्टिगत पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण के प्रथम दिन प्रशिक्षण कार्य का लिया जायजा। प्रशिक्षण से गैरहाजिर रहने संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। जिला प्रशिक्षण अधिकारी अभिषेक मणि ने बताया कि प्रशिक्षण के प्रथम चरण के प्रथम पाली में 800 के सापेक्ष 765 तथा द्वितीय पाली में 800 के सापेक्ष कुल 770 पीठासीन अधिकारी उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को एक बार नोटिस भेजा जाएगा। इनके द्वारा नोटिस के बाद भी प्रशिक्षण नहीं लिया गया, तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बताते चलें कि शहर में स्थित एलबीएस पीजी कालेज में प्रशिक्षण कराया जा रहा है। पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण आगामी 22 अप्रैल तक चलेगा। जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारी कार्मिक को आदेश दिए हैं कि प्रशिक्षण से गैरहाजिर रहने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही कराएं तथा यह सुनिश्चित कराया जाय कि सभी कार्मिक प्रशिक्षण में सभी कार्मिक समय से उपस्थित हों। निरीक्षण के दौरान प्रभारी अधिकारी कार्मिक/सीडीओ एम.अरुन्मौली, परियोजना निदेशक डीआरडीए चंद्रशेखर, प्राचार्य रवींद्र कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

मेडिकल परीक्षण के बाद ही कटेगी चुनाव ड्यूटी

लोक सभा चुनाव के लिए तैनात किए जा रहे पीठासीन अधिकारी, प्रथम मतदान अधिकारी, द्वितीय मतदान अधिकारी एवं तृतीय मतदान अधिकारी का स्वास्थ्य के आधार पर ड्यूटी से मुक्त करने हेतु दिए जा रहे आवेदन पर मेडिकल टीम द्वारा चिकित्सीय परीक्षण किया जाएगा। मेडिकल टीम द्वारा दिए गए निर्णय के आधार पर ही कार्मिकों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि नियुक्त कार्मिकों में से कतिपय कार्मिकों द्वारा अपने आवेदन पत्र व आवेदन पत्र के साथ चिकित्सक के पर्चे की छाया प्रति संलग्न कर प्रेषित करते हुए निर्वाचन ड्यूटी से मुक्त करने हेतु अनुरोध किया जा रहा है। निर्वाचन ड्यूटी से मुक्त किये जाने सम्बन्धी प्रार्थना-पत्रों के आधार पर कार्मिक का चिकित्सीय परीक्षण हेतु मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में 24 व 25 अप्रैल को किया जायेगा। चिकित्सीय परीक्षण हेतु टीम गठित की गई है। इसमें मुख्य विकास अधिकारी अध्यक्ष, जिला विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा सीके वर्मा को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। गठित टीम 24 व 25 अप्रैल को प्रातः 10 बजे से सायं पांच बजे तक विकास भवन सभागार में उपस्थित रहकर नियुक्त मतदान कार्मिकों का मेडिकल परीक्षण के आधार पर टीम द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार आवश्यक कार्यवाही करेगी।

बिना अनुमति न हो कोई कार्यक्रम-डीएम

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत लागू आदर्श आचार संहिता के अन्तर्गत राजनैतिक दलों को जनसभा, बैठक, रैली आदि की अनुमति सिंगल विडों सिस्टम के माध्यम से प्रदान की जा रही है। प्रभारी अधिकारी (अनुमति) ने बताया कि गुरुवार तक सिंगल विण्डो सिस्टम के माध्यम से अब तक कुल 39 अनुमति प्रदान की गयी है। इसमें सपा द्वारा 03, बसपा द्वारा 02, कांग्रेस द्वारा 01 व भाजपा द्वारा 33 अनुमति ली गयी है। इनमें लाउडस्पीकर, वाहन व बैठक आदि को लेकर अनुमति ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी राजनैतिक दल बिना अनुमति के रैली, जुलूस जनसभा कत्तई न करें, अन्यथा आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन में मुकदमा दर्ज किया जायेगा। एमसीएमसी कक्ष में अलग से बने सिंगल विडों सिस्टम से अनुमति लेकर ही कार्यक्रम का आयोजन करें।

वृद्ध मतदाताओं के लिए बूथों पर होगी विशेष व्यवस्था

विश्व विरासत दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा जिलाधिकारी नेहा शर्मा के साथ वरिष्ठ नागरिकों व वृद्ध जनों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित कराया गया। डीएम ने बताया कि जनपद के वरिष्ठ नागरिकों व वृद्ध जनों के लिए जनपद के सभी बूथों पर विशेष व्यवस्था रहेगी। मतदान के दिन जनपद के सभी बूथों पर जलपान व सेल्फी की व्यवस्था रहेगी, ताकि युवा मतदाता शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित हो सकें। मुख्य विकास अधिकारी एम अरुन्मौलि ने सभी लोगों को आगामी 20 मई को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जागरूक किया। पेंशनर्स एसोसिएशन के केबी सिंह ने इस मौके पर कहा कि जिलाधिकारी की अनूठी पहल को हम पूरे जनपद में जन-जन तक जरूर पहचाएंगे कि आगामी 20 मई को अधिक से अधिक संख्या में निकल कर अपने मताधिकार का शत प्रतिशत प्रयोग करें और अपने घर के आसपास के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। वृद्धाश्रम में रहने वाले जादूगर जगदीश भारती ने जादू के माध्यम से जनपद के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई करिश्मा दिखाये। डॉक्टर मिथलेश मिश्र ने मतदाता जागरूकता अभियान को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए एक कविता तैयार करके सुनाया। कार्यक्रम के अंत में जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने सभी लोगों को मतदान की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के दौरान मुख्य राजस्व अधिकारी महेश प्रकाश, परियोजना निदेशक डीआरडीए चंद्रशेखर, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी गौरव स्वर्णकार, डीसी एनआरएलएम जेएन राव तथा अन्य सभी संबंधित लोग उपस्थित रहे।

लाइनमैन भी मतदाताओं को करेंगे जागरूक

जिलाधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में विद्युत विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय लाइनमैन प्रशंसा दिवस के अवसर पर विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं लाइनमैन से संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएम ने बताया कि मतदान के दिन पोलिंग बूथों पर जलपान व सेल्फी की भी व्यवस्था होगी, ताकि युवा मतदाता शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रतिभाग करें। कार्यक्रम के दौरान विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं लाइनमैन पदाधिकारियों ने आश्वस्त किया कि जिलाधिकारी की अनूठी पहल को हम सभी लोग पूरे जनपद में जन-जन तक जरूर पहचाएंगे कि आगामी 20 मई को अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। साथ ही अपने घर के आसपास के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। बताते चलें कि जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उपलक्ष्य में जिलाधिकारी की पहल पर आज विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं लाइनमैंस के साथ संवाद आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य राजस्व अधिकारी महेश प्रकाश, अधीक्षण अभियंता आशीष सिन्हा, एक्सईएएन राधेश्याम भाष्कर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रिंटिंग प्रेस मालिकों को जरूरी सूचना

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 से सम्बंधित पम्पलेट पोस्टर आदि को मुद्रण करने वाले जनपद के समस्त प्रिंटिंग प्रेस स्वामियों से कहा है कि सभी प्रिंटिंग प्रेस स्वामियों को निर्वाचन सम्बन्धी किसी भी सामग्री पर मुद्रक एवं प्रकाशक का नाम, पता तथा मुद्रित प्रतियों की कुल संख्या अनिवार्य रूप से प्रथम पृष्ठ पर मुद्रित किया जाना अनिवार्य है। कोई व्यक्ति किसी निर्वाचन पैम्पलेट अथवा पोस्टर का मुद्रण नहीं करेगा या मुदित नहीं करवाएगा, जब तक कि प्रकाशक की पहचान की घोषणा उनके द्वारा हस्ताक्षरित तथा दो व्यक्तियों जो उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानते हो, द्वारा सत्यापित की हो तथा जिसे उनके द्वारा डुप्लीकेट में मुद्रक की न दिया जाए तथा जब तक कि दस्तावेज के मुद्रण के पश्चात उचित समय पर मुद्रक द्वारा दस्तावेज की एक प्रति के साथ घोषणा की एक प्रति न भेजी जाए। प्रकाशन सामग्री में आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन करने वाला कोई बिन्दु नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आरपी अधिनियम 1951 की धारा 127 ए स्पष्ट रूप से मुद्रक और प्रकाशक के नाम और पते को अंकित किए बिना चुनाव पैम्फलेट/पोस्टर की छपाई या प्रकाशन पर रोक लगाती है। धारा 127 ए(3)(बी) चेहरे के अर्थ “चुनावी पैम्फलेट या पोस्टर“ को व्यापक आयाम देती है, जिसमें “प्लेकार्ड या पोस्टर“ भी शामिल है। इस प्रकार इन आवश्यकताओं के किसी भी अनुपालन या अस्पष्टता को हमेशा गंभीरता से लिया जाना चाहिए। प्रिन्टिंग प्रेस से मुद्रित सभी निर्वाचन सामग्री चार प्रतियों में संलग्न प्रारूप “क“ और “ख“ पर प्रकाशन के तीन दिनों के अन्दर जिला निर्वाचन कार्यालय को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायेगें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। अधिनियम की धारा 127क (2) के प्रावधानों तथा आयोग के अनुदेशों के कम में इस निर्देश का उल्लघंन करने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही की जायेगी। यहां तक प्रिंटिंग प्रेस के लाइसेंस का प्रतिसंहरण भी हो सकता है।

कटे होंठ व तालु वाले बच्चों का होगा उपचार

जनपद में जन्म से कटे होंठ व तालु वाले बच्चों को चिन्हित करने हेतु 22 अप्रैल से 26 अप्रैल तक पंजीकरण किया जाएगा। ऐसे बच्चों का पंजीकरण कर हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एवं सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल विजय खंड गोमती नगर लखनऊ में डॉक्टर वैभव खन्ना प्लास्टिक सर्जन प्रोजेक्ट डायरेक्टर स्माइल ट्रेन द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार किया जाएगा। सीएमओ डा. रश्मि वर्मा ने समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया है कि वह अपने अधीनस्थ आरबीएसके टीम के सदस्यों एएनएम तथा आशा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से ऐसे बच्चे जो जन्म से कटे होंठ व कटे तालु से ग्रसित हैं। उनके अभिभावकों को इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराएं, जिससे अधिक से अधिक लोग निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि 22 अप्रैल को बभनजोत, छपिया, मनकापुर ब्लाक का सीएचसी मनकापुर, 23 अप्रैल को नवाबगंज, वजीरगंज, बेलसर, तरबगंज ब्लाक का सीएचसी तरबगंज, 24 अप्रैल को परसपुर, हलधरमऊ, कटरा बाजार एवं कर्नलगंज ब्लाक का सीएचसी कर्नलगंज, 25 अप्रैल को खरगूपुर, मुजेहना, इटियाथोक, झंझरी एवं पंडरी कृपाल ब्लाक का कोविड अस्पताल जिला चिकित्सालय पुरुष गोंडा एवं 26 अप्रैल को समस्त ब्लॉक से छूटे हुए बच्चों का पंजीकरण कोविड अस्पताल जिला चिकित्सालय पुरुष गोंडा में होगा।

यह भी पढें : गोंडा नगर पालिका अध्यक्ष के अधिकार सीज

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!