बलरामपुर :तिथियां निर्धारित मूल्यांकन अधिक होने से 4 वर्षों में भवन की नीलामी नहीं हो सकी

रोहित गुप्ता
उतरौला/बलरामपुर
शिक्षा क्षेत्र उतरौला के प्राथमिक विद्यालय लाल नगर विरदा के दो जर्जर भवन धराशाई हो गए हैं। विभाग ने इस जर्जर भवन की नीलामी की तिथियां निर्धारित की लेकिन इसका मूल्यांकन अधिक होने से चार वर्षों में भवन की नीलामी नहीं हो सकी।
शिक्षा क्षेत्र उतरौला के अन्तर्गत बने प्राथमिक विद्यालय लाल नगर विरदा के दो कक्ष काफी जर्जर हो जाने से भवन धराशाई हो गए। लगभग चार वर्ष पहले धराशाई हुए भवन के सामग्री की नीलामी के लिए भवन की मूल्यांकन करने हेतु तीन सदस्यीय टीम गठित की गई। इस टीम में तत्कालीन सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी उतरौला,वित्त लेखाधिकारी व सहायक पंचायत अधिकारी विकास खण्ड उतरौला को रखा गया।

टीम ने धराशाई भवन का मूल्यांकन कर अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दी। इस रिपोर्ट पर जिलाधिकारी ने धराशाई भवन की नीलामी का आदेश दे दिया। इस आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने नीलामी तिथि निश्चित की लेकिन कोई नीलामी लेने नहीं आया। ग्रामीणो का आरोप है कि तीन सदस्यीय टीम ने जर्जर भवन का मूल्यांकन काफी अधिक कर दिया। ग्रामीण राम प्रताप,अकबर, समीउल्लाह बताते हैं कि दो कमरों के जर्जर भवन की कीमत अस्सी हजार रुपए से अधिक होने पर कोई खरीददार इसकी नीलामी लेने नहीं आया। नीलामी न होने पर धीरे धीरे भवन धराशाई होता गया।

बरसात के दिनों में इस धराशाई भवन में जानवरों ने अपना डेरा जमा लिया है। क ई बार जहरीले जानवर तक निकलते हैं। सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी उतरौला सतीश कुमार ने बताया कि भवन नीलामी की प्रक्रिया विभाग ने शुरू की थी लेकिन इसके मूल्यांकन अधिक होने से कोई नीलामी लेने नहीं आया है। इसके भवन का पुनः मूल्यांकन कराने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सूचित किया गया है।

error: Content is protected !!