बदलता मौसम कर रहा बीमार, इसलिए सब रहें होशियार : डॉ समीर गुप्ता

मौसम बदलने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां लोगों को कर रहीं परेशान

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। इस समय का बदलता मौसम बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को बीमार कर रहा है। कभी सर्द तो कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। ऐसे में चिकित्सकों का कहना है कि मौसम बदलने के साथ ही बीमारियों का प्रकोप भी शुरू हो जाता है, इसलिए इस समय ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।
बाबू ईश्वर शरण जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ समीर गुप्ता ने बताया कि सबसे पहले कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग चपेट में आते हैं, इसलिए इस मौसम में बच्चों को सर्दी-खांसी, जुकाम जैसे तरह-तरह के वायरल और अन्य बीमारियों जैसे दस्त निमोनिया आदि से बचाने के लिए उनका खास ख्याल रखें। आजकल तापमान में उतार-चढ़ाव शुरू हो गया है। दिन का तापमान बढ़ जाता है तो रात में पारा लुढ़क जाता है। खासकर छोटे बच्चों और महिलाएं जिन्हें आयरन, प्रोटीन सम्पूर्ण रूप से नहीं मिल पता है। थोड़ी भी असावधानी उनकी सेहत बिगाड़ सकती है। अगर आपका शरीर कमजोर है, तो ऐसी लापरवाही काफी महंगी भी साबित हो सकती है। डॉ समीर गुप्ता का कहना है कि सिर्फ खाना नहीं हमें स्वस्थ और संतुलित यानि प्रोटीन, आयरन, विटामिन युक्त आहार अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। इसके लिए हमें घर पर बने खाने एवं अन्य खाद्य समाग्रियों पर ध्यान देना चाहिए। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुये बाहर के खान-पान से स्वयं एवं अपने पूरे परिवार को बचाएं।
उन्होंने बताया कि इस बदलते मौसम में दमा (सांस लेने में कठिनाई) के रोगियों की समस्या बढ़ जाती हैं। यह एक एलर्जिक बीमारी है। ऐसे में वायु प्रदूषण, धूल, सिगरेट का धुआं आदि नुक़सानदेह साबित होते हैं। इसलिए आपको जिन चीजों से एलर्जी हो, उनसे दूर रहें यदि किसी को गले में खराश, सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत, हल्का बुखार आना, आंखों में जलन, शरीर में दर्द हो, तो समझ जाइये कि आप बदलते मौसम के शिकार हो रहे हैं। इसके लिए तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर अपना उपचार कराएं।
डॉ समीर गुप्ता के अनुसार, सुबह-शाम गुनगुने पानी से गरारे करें। जब भी घर से बाहर जाएं, तो मास्क जरूर पहनें। सूती कपड़े पहनें। सामान्य तापमान के पानी से नहाएँ। सर्दी-जुकाम से ग्रसित लोगों का सामान इस्तेमाल करने और सीधे-सीधे संपर्क में आने से बचें। आपसे किसी और को यह समस्या न हो, इसके लिए खाँसते और छींकते समय अपने मुंह पर रूमाल जरूर रखें। जिला पोषण विशेषज्ञ डॉ अमित त्रिपाठी का कहना है कि अपनी डाइट में विटामिन ए व सी युक्त संतरा, आंवला, नींबू, अन्नानास, पपीता लें। अदरक, हल्दी, लहसुन, हरी पत्ते वाली सब्जियां, दालें, ओट्स, अलसी, फलियाँ भोजन में शामिल करें। जिंक का भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बड़ा हाथ है। सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट आदि काफी सहायक हो सकते हैं।

error: Content is protected !!