नावों का संचालन मानक के अनुरूप नहीं होने पर लाइसेन्स होंगे निरस्त

-नगर निगम के अफसर जल पुलिस से समन्वय बना टीम गठित कर चला रहे जांच अभियान

वाराणसी(हि.स.)। पिछले दिनों हुई नौका दुर्घटना के बाद गंगा नदी में नावों के संचालन में मानक का पालन के लिए अफसर सक्रिय हो गये है। नगर निगम ने स्पष्ट तौर पर नाविकों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने मानका के अनुरूप नाव संचालित नहीं किया तो उनके लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे।

अपर नगर आयुक्त ने मंगलवार को बताया कि नगर निगम जल पुलिस से समन्वय स्थापित कर लगातार नाविकों को सचेत कर रहा है। नावों पर निर्धारित क्षमता के अनुसार ही सैलानी को बैठाए तथा लाइफ जैकेट आदि सुरक्षा उपकरणों का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने बताया कि लापरवाही से बचने के लिए नगर निगम ने 26 सितम्बर व तीन नवम्बर को टीम गठित कर बृहद अभियान चलाया। 28 नवम्बर को पुलिस उपायुक्त काशी जोन की अध्यक्षता में तथा अपर नगर आयुक्त (आर) की उपस्थिति में भेलूपुर स्थित एक होटल में नाविकों के साथ एक बैठक की गई। इसमें उन्हें निर्देशित किया गया कि जनहित में नौका संचालन मानक के अनुसार न पाये जाने के कारण नाव के संचालन को रोक दिया जायेगा। उनके लाइसेन्स को भी निरस्त कर दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पुनः टीम गठित करते हुए जांच अभियान चलाया जा रहा है। मानक के अनुसार नहीं पाये जाने पर इनके लाइसेन्स निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। सहायक पुलिस आयुक्त दशाश्वमेध जोन अवधेश पांडेय ने बताया कि गंगा नदी में नौका संचालन पर विशेष नजर रखी जा रही है। नाव के मालिकों, संचालकों को नौका संचालन के दौरान प्रत्येक दशा मे सुरक्षा नियमों का शत-प्रतिशत पालन किये जाने के लिए सचेत किया है। प्रभारी जल पुलिस कमिश्नरेट को समुचित दिशा-निर्देश दिये गये हैं।

श्रीधर

error: Content is protected !!