ताज और किले के दीदार का इंतजार खत्म, 21 सितम्बर से सैलानी कर सकेंगे भ्रमण

 आगरा। विश्वदाय स्मारक ताजमहल और आगरा किले को प्रशासन ने पर्यटकों के लिए 21 सितम्बर से खोलने का फैसला किया है। जिला अधिकारी पीएन सिंह ने यह जानकारी दी। इससे पहले 1 सितम्बर से आगरा के सभी अन्य स्मारकों को खोल दिया गया है। 
प्रशासन के इस फैसले से पर्यटन और पर्यटन कारोबारियों में खुशी का माहौल है। पर्यटक 21 सितम्बर से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अन्य स्मारकों की तरह ताजमहल और आगरा किला का भ्रमण कर सकेंगे। 
उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण 17 मार्च से सभी स्मारकों को बंद कर दिया गया था। इसके बाद जैसे जैसे शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बड़ी सभी स्मारक बफर जोन में आ गए। पूर्ण बंदी हटने के बाद केंद्र सरकार ने सभी स्मारकों को खोलने के निर्देश दिए थे और अंतिम फैसला स्थानीय प्रशासन पर निर्भर था। आगरा प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा को देखते हुए अगस्त तक सभी स्मारकों को बंद रखा। 
इसके बाद 01 सितम्बर से ताजमहल और किले को छोड़ सभी अन्य स्मारकों को खोल गया। अब दूसरे चरण में जिला अधिकारी पीएन सिंह ने अन्य स्मारकों में एएसआई की सैलानियों के संक्रमण से बचाव की व्यवस्थाओं को देखते हुए 21 सितम्बर से ताजमहल और आगरा किले को खोलने का आदेश जारी किया है। अब जनपद में कोरोना मरीजों तो बढ़ रही है। लेकिन, सही होने की दर में काफी वृद्धि हुई है। कोरोना की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जनपद में धीरे-धीरे सब कुछ खोला जा रहा है। इसी क्रम में 21 सितम्बर से ताजमहल और आगरा किले को खोल दिया जाएगा। स्मारकों में भ्रमण के दौरान जन सामान्य एवं पर्यटकों को कोरोना के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। पर्यटन कारोबार भी पटरी पर आएगा।

error: Content is protected !!