चाय चौपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों को बताए कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय

वाराणसी। रोहनिया थाना क्षेत्र के देउरा काशीपुर गांव में शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पूरे दिन चाय चौपाल में ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के उपाय बताए और जागरूक किया। जिला मीडिया सह-प्रभारी अरविंद मिश्रा के संयोजन में कार्यकर्ताओं ने किसानों को प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना के बारे में भी बताया। 

चौपाल में बतौर मुख्य अतिथि काशी हिंदू विश्वविद्यालय के खाद्य विज्ञान एवं कृषि विज्ञान संस्थान के डॉ. डीसी राय ने किसानों को दुग्ध उत्पादन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अपने देश में पशुपालन क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। पशुपालन के लिए केंद्र सरकार ने भी विभिन्न तरह की योजनाएं किसानों के लिए शुरू की है। इसमें व्यापक छूट सीधे किसानों को मिल रहा है। किसान अच्छी नस्ल के गायों की देखभाल एवं पशु आहार समेत हरा चारा देकर अधिक से अधिक उत्पादन कर सकते हैं। किसानों को बिचौलियों से बचाने में सहयोगी किसान उत्पादक संगठन को बनाने के लिए भी प्रो.राय ने प्रेरित किया। 
पशुओं का टीकाकरण समय से कराकर पशुधन को सुरक्षित रखने के लिए प्रो. राय ने चिकित्सक या वैक्सीनेटरों से संपर्क करने की सलाह दी। पार्टी के जिला उपाध्यक्ष सुरेश सिंह ने कृषि उपजों को सरकारी क्रय केंद्र तक ले जाने का रास्ता बताया। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को अच्छा मूल्य मिलने में मदद मिली है। इसका लाभ लेने के लिए समय से पंजीकरण कराने और किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की सलाह भी दी। 
बैठक में किसानों को सामाजिक दूरी रखते हुए कोरोना से बचाव के लिए मास्क का उपयोग करने,साबुन से कई बार बीस सेकेंड तक हाथ धोने और बाहर निकलने के समय सेनिटाइजर लेकर चलने की सलाह दी गई। चाय चौपाल में प्रगतिशील किसान लल्लन दुबे, प्रभुनाथ दूबे, रोशन सिंह, अनिल मिश्रा, धमेंद्र सिंह, वीरेंद्र चौरसिया,संजय दुबे, अजय, मेवालाल, गौरी यादव आदि ने भाग लिया।

error: Content is protected !!