कानपुर : हाईस्कूल के 371 छात्रों ने दी बोर्ड परीक्षा, अंक बढ़ोत्तरी की संभावना

– 95 छात्र परीक्षा देने की नहीं जुटा सके हिम्मत, रहे अनुपस्थित

कानपुर (हि.स.)। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) 2021 में प्रमोट कर दिए गए नंबरों से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं के लिए इंप्रूवमेंट परीक्षा करा रहा है। परीक्षा की शुरुआत शनिवार को हिंदी विषय से हुई। पहली पाली में हाईस्कूल के 371 छात्रों ने परीक्षा दी। इन छात्रों को अंक बढ़ोत्तरी की संभावना है और पेपर को अपने अनुकूल बताया।

यूपी बोर्ड द्वारा जारी किये गये नंबरों से असंतुष्ट छात्रों को शासन ने दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया। इसके तहत शनिवार को कानपुर के 10 सेंटरों में परीक्षा आयोजित की गई। इन सेंटरों पर 467 हाईस्कूल के छात्रों को हिंदी विषय की परीक्षा देना था, लेकिन 372 छात्र ही परीक्षा देने की हिम्मत जुटा सके।

चुन्नीगंज स्थित राजकीय इंटर कालेज में परीक्षा दे रहे छात्रों ने बताया कि हिंदी विषय का पेपर सरल रहा और उम्मीद है कि जो अंक प्रमोट करने पर मिले थे उससे अधिक नंबर आएंगे। वहीं नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए शिक्षा विभाग और प्रशासन विभाग मुस्तैद रहा और सख्ती से परीक्षा कराई गई। सचल दस्ता समय-समय पर सेंटरों की निगरानी करता रहा। सभी परीक्षा सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में परीक्षा कराई गई।

जिला विद्यालय निरीक्षक सतीश तिवारी ने बताया कि जनपद में 10 परीक्षा सेंटर बनाये गये हैं। हाईस्कूल में 1014 छात्रों ने अंक सुधार परीक्षा देने के लिए फार्म भरा है। पहले दिन पहली पाली में 372 छात्रों ने हिंदी विषय की परीक्षा दी। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट के 416 छात्रों को हिंदी विषय की परीक्षा देना है। परीक्षा सभी सेंटरों पर शांतिपूर्वक कराई गई है और कोविड गाइड लाइन का पालन कराया गया है।

error: Content is protected !!