कानपुर मण्डल के आस-पास तीन दिन के अन्दर तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा के आसार

कानपुर (हि.स.)। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी पांच दिनों तक आसमान में हल्के बादल छाए रहने के कारण कानपुर मण्डल के आस-पास 16 से 18 अक्टूबर के मध्य तेज हवाओं के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। यह जानकारी सोमवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

डॉ.पांडेय ने बताया कि सोमवार दिन का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस है जो पूर्व से (2.7) से बढ़त बनाए हुए है, जबकि न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस है जो पहले से (0.4) डिग्री सेल्सियस बढ़त की ओर है। हालांकि अधिकतम सापेक्षिक आर्द्रता 84 प्रतिशत रही और न्यूनतम सापेक्षिक आर्द्रता 38 प्रतिशत पहुंची है। हवा की औसत गति 2 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम रही।

देश भर में मौसम प्रणाली

डॉ.पांडेय ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा फोर्ब्सगंज, मालदा, अक्षांश 24° उत्तर, देशांतर 89° पूर्व, अक्षांश 20 डिग्री उत्तर, देशांतर 89° पूर्व, विशाखापत्तनम, नलगोंडा, रायचूर, वेंगुर्ला और अक्षांश 16° उत्तर और देशांतर 70 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है।

पश्चिमी विक्षोभ जम्मू संभाग और इससे सटे पाकिस्तान पर है। प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण पंजाब पर है। एक और पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर है। दक्षिण पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप और केरल के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती परिसंचरण दिख रहा है, जिससे इसके प्रभाव से 17 अक्टूबर तक एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है जो और अधिक तीव्र हो सकता है और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है। तमिलनाडु तट और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

राम बहादुर/सियाराम

error: Content is protected !!