Gonda Capsule : CO ने की मिशन शक्ति की बैठक

संवाददाता

गोंडा। जिले के इटियाथोक थाना परिसर में क्षेत्राधिकारी सदर शिल्पा वर्मा की अध्यक्षता में मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं और बालिकाआें की एक बैठक की गई। क्षेत्राधिकारी व प्रभारी निरीक्षक ने अपने सम्बोधन में कहा कि उनके लिए सरकार अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं चला रही है। बैठक में शासकीय योजनाओं, मिशन शक्ति अभियान और टोलफ्री नंबर की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान महिला पुलिस कर्मी, आशा, आंगनबाड़ी वर्कर, महिला उद्यमी व समूह की महिलाएं मौजूद रही। क्षेत्राधिकारी ने महिलाओं एवं बालिकाओं से वार्ता कर उनके अन्दर आत्मविश्वास को बढाया एवं महिला अधिकारों के सम्बन्ध में अवगत कराया। कहा कि महिला संबंधी अपराधों पर लगाम लगाने और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई है। मिशन शक्ति के नाम से शुरू हुआ अभियान सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन की थीम पर आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति अभियान हर साल पूरे उत्साह के साथ चलाया जाता है। यह अभियान महिलाओं को उनकी शक्ति का एहसास दिलाने के लिए है। प्रभारी निरीक्षक अरुण कुमार ने महिलाओं व युवतियों को मिशन शक्ति अभियान के बारे में जानकारी दी। सभी को वूमेन पावर लाइन 1090, महिला हेल्पलाइन नंबर 181, चिकित्सीय सहायता के लिए 108 तथा पुलिस सहायता के लिए 112 व चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन नंबर 1098 के बारे में भी जानकारी दी। प्रभारी निरीक्षक ने हमारे सहयोगी प्रदीप पांडेय को बताया कि महिलाआें के बीच जागरूकता संबंधी पोस्टर का भी वितरण किया गया।

नौ दिसम्बर को लगेगी लोक अदालत

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर आगामी नौ दिसम्बर को गोंडा जिले में जनपद न्यायालय एवं समस्त तहसीलों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए प्राधिकरण के सचिव व अपर जिला जज एफटीसी नितिन श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में यातायात, लघु आपराधिक प्रकरण, नगर पालिका आदि से सम्बन्धित मामले व बैंक मामलों के साथ-साथ आवश्यकतानुरूप सभी सुलह योग्य आपराधिक वादां, सिविल वादां, भूमि अधिग्रहण, मोटर दुर्घटना प्रतिकर, पारिवारिक वाद, स्टाम्प वाद, उपभोक्ता फोरम, श्रम मामले, मध्यस्थम प्रकरण, नगरपालिका टैक्स वसूली आदि के मामले पक्षकारों की सहमति से लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त विद्युत अधिनियम समेत अनेक प्रकार के शमनीय वादों का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने समस्त वादकारियों से अपील किया है कि आगामी नौ दिसम्बर को सम्बन्धित न्यायालय व ट्रिब्यूनल में पंहुचकर राष्ट्रीय लोक अदालत में अपने वादों का निस्तारण कराएं।

लड़की भगाने का आरोपी गिरफ्तार

गोंडा जिले के कटरा बाजार थाने की पुलिस ने करीब छह माह पूर्व एक नाबालिग लड़की को बहला फुसलाकर भगा ले जाने के आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय रवाना किया गया। प्रभारी निरीक्षक करुणाकर पाण्डेय ने बताया कि करीब छह माह पूर्व लड़की के पिता द्वारा स्थानीय थाने पर एक युवक के खिलाफ गंभीर धाराओं में अभियोग कर दर्ज कराया गया था। विवेचक ने आरोपी प्रद्युम्न उर्फ करिया निवासी ग्राम गौरा सिंघनापुर थाना कर्नलगंज को गिरफ्तार कर अदालत पर रवाना किया गया।

डेंगू से बचाव के लिए फागिंग

गोंडा जिले के सभी नगर पालिका परिषदों तथा पंचायतों द्वारा डेंगू मलेरिया एवं अन्य मच्छरों से होने वाली बीमारियों के खतरे को देखते हुए नगर के कई इलाकों में फॉगिंग कर दवा का छिड़काव किया गया। जिले में बढ़ रहे डेंगू व अन्य बीमारियों के खतरे को देखते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर सोमवार को नगर पंचायत बेलसर, कटरा बाजार, खरगूपुर द्वारा नगर के सभी वार्डों में मच्छरों के प्रकोप को कम करने के उद्देश्य से फागिंग किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में डेंगू दस्तक दे दिया है। डेंगू के प्रभाव को देखते हुए नगर के कई इलाकों में फागिंग कराया जा रहा है। इससे लोगों को मच्छर की प्रकोप से निजात मिलेगी। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि बीमारियों के प्रकोप को देखते हुए सभी जगहों पर फागिंग एवं दवा का छिड़काव कराया जाय।

एसपी ने की शांति समिति की बैठक

पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने कटरा बाजार थाने में शारदीय नवरात्रि व दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को सकुशल व शांतिपूर्ण मनाये जाने के लिए शांति समिति की गई, जिसमें महिला शांति समिति, संभ्रान्त व्यक्ति, डीजे संचालक व ग्राम प्रहरी उपस्थित रहे। एसपी ने उप्र सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन व त्योहार को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु शासन द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों से अवगत कराया गया। तत्पश्चात कस्बे में पैदल गश्त कर दुर्गा पूजा पंडालों में जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया तथा आयोजकों से वार्तालाप कर शारदीय नवरात्रि व दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को सकुशल संपन्न कराने व शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु अपील की गयी।

पेयजल मिशन की बैठक सम्पन्न

गोंडा जिले के परसपुर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत लोहंगपुर, सालपुर धौताल, तुलसीपुर में राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अंर्तगत हर घर नल हर घर जल योजना के तहत कार्यदायी संस्था एमएस इंफोटिक साल्यूशन नोएडा टीम द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर पेयजल एवं स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया गया। साथ ही प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के बीच स्वच्छता क्लब का गठन करते हुए निबंध व ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। कार्यशाला के माध्यम से लोगों को स्वच्छ पेयजल एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम प्रभारी रमेश सिंह व सुशील शर्मा ने बताया कि 80 फीसद बीमारियां जल जनित रोगों के कारण होती हैं जिसमें डायरिया, पीलिया, उल्टी दस्त आदि शामिल हैं। इन बीमारियों से बचाव हेतु उपस्थित जनों को नियमित हैंडवाश के लिए प्रेरित किया गया। यह जानकारी देते हुए हमारे सहयोगी राजेश पाण्डेय ने बताया कि इस अवसर पर रूमन पाण्डेय, प्रीति मिश्रा, आकांक्षा शुक्ला, विकास जायसवाल, आकाश पाण्डेय, सीमा, सुनीता, सोनिया, मंजू पाल, रवीन्द्र निगम, अनूप पाण्डेय, अतुल शुक्ला, नीलम पाठक, मुरली मनोहर, प्रियंका सहित विद्यालय के बच्चे उपस्थित रहे।

बंदूक के साथ युवक धरा गया

गोंडा जिले के परसपुर थाने की पुलिस ने सकरौर निवासी विनय कुमार सिंह उर्फ गुड्डू को 01 डीबीबीएल बंदूक तथा 06 कारतूस के साथ गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान अभियुक्त ने बताया कि यह लाइसेंसी बन्दूक श्याम सिंह पुत्र गंभीर सिंह निवासी नगदासदा थाना नगला खंगर जनपद फिरोजाबाद की है। मैं और श्याम सिंह एक साथ गुड़गांव में गार्ड का काम किया करते हैं। गांव में धाक जमाने के चक्कर में यह बन्दूक मैं लेकर आ गया था। गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध स्थानीय थाने पर विधिक कार्यवाही की गयी।

अग्रसेन जयंती पर प्रतियोगिताएं आयोजित

गोंडा के रानी बाजार स्थित श्रीराम जानकी मारवाड़ी धर्मशाला में आयोजित 44वें महाराजा अग्रसेन जयंती समारोह में आरती थाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 24 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। मेंहदी प्रतियोगिता में वैशाली अग्रवाल, चंचल गोयल, खुशी अग्रवाल, नेहा अग्रवाल, सोनिया गोयल, वर्तिका सोमानी, यशी अग्रवाल, तान्वी अग्रवाल, बरखा अग्रवाल, कृतिका केडिया ने प्रतिभाग किया। रस्साकशी प्रतियोगिता ग्रुप ए के राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल और ग्रुप बी के बृजेन्द्र सिंघल की टीमों के मध्य हुई, जिसमें बृजेन्द्र की टीम विजयी रही। अग्रवाल नवयुवक संघ की ओर से आयोजित कार्यक्रम में संघ के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, विकास जैन, अनिल मित्तल, चेतन अग्रवाल, अजय मित्तल, डॉ. राजीव अग्रवाल, शिव अग्रवाल, प्रदीप गर्ग, अजय गर्ग, सुनील नेवटिया, अनूप गोयल, सुशील जालान, महेश नहारिया, पंकज अग्रवाल, आयुष केडिया, सीमा अग्रवाल, सरोज अग्रवाल, पूनम मित्तल, रेनू अग्रवाल, नीलम जैन, प्रीती अग्रवाल, सरोज गर्ग, मंजू अग्रवाल, सरोज नेवटिया, मीनू पचेरिया, सुधा टेकड़ीवाल, रुचिका नेवटिया आदि मौजूद रहीं।

पशु चिकित्सकों की कमी

गोंडा जिले में संचालित 36 राजकीय पशु अस्पतालों में डाक्टरों की कमी का खामियाजा पशु पालकों को उठाना पड़ रहा है। लोगों का आरोप है कि सरकारी पशु अस्पतालों में न डाक्टर मिल रहे हैं और न ही दवाइयां। चिकित्सक विहीन पशु अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं कहीं फार्मासिस्ट, तो कहीं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के सहारे चल रही हैं। समय से उचित इलाज न मिलने से कई बार वे असमय काल के गाल में समा जा रहे हैं। जानकार बताते हैं कि जिले में विभिन्न चिकित्सालयों में पशु चिकित्सकों के स्वीकृत 40 पदों के सापेक्ष केवल 22 चिकित्सक तैनात हैं। इसकी वजह से करीब डेढ़ दर्जन अस्पतालों में चिकित्सकों को अतिरिक्त प्रभार देकर काम चलाया जा रहा है। आलम यह है कि किसी-किसी चिकित्सक को तीन-तीन राजकीय पशु चिकित्सालय का प्रभार मिला हुआ है। पशुपालकों का आरोप है कि इसके साथ ही चिकित्सालयों में तैनात कर्मचारी हमेशा दवाओं की कमी का रोना रोते रहते हैं। पशुओं को दिखाने पर चिकित्सक बाहर की दवाएं लिखते हैं। मेडिकल स्टोर के संचालक पशुपालकों में पशु पालकों से मुंहमांगी कीमत वसूल करते हैं।

बीट पुलिस अधिकारी महिलाओं को बना रहे जागरूक

गोंडा के पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल के निर्देशन में जनपद के समस्त थाना क्षेत्रों में बीट पुलिस अधिकारियों द्वारा गांवां में भ्रमण कर प्राथमिकता के आधार पर महिला व बालिकाओं को जागरूक करते हुए उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए ग्राम चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही रैली निकालकर नारी सुरक्षा, नारी सम्मान एवं नारी स्वावलंबन आदि के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अब उन्हें अपनी समस्या व शिकायत लेकर पुलिस चौकी व थानों का बार-बार चक्कर नहीं लगाना पडे़गा, अपितु शक्ति दीदी नियमित अंतराल पर ग्राम चौपाल के माध्यम से विभिन्न गांवो में उपस्थित होकर महिलाओं/बालिकाओं को जागरूक करने के साथ ही उनसे संवाद कर उनकी शिकायतों का गुण दोष के आधार पर निराकरण कराया जाएगा। एसपी ने बताया कि सोमवार को जनपद के समस्त थानों की महिला बीट अधिकारियों ने अपने-अपने थाना क्षेत्रों में रैली निकालकर जागरूक किया गया। साथ ही 32 स्थानों पर चौपाल लगाकर तथा करीब 50 गांवों, वार्डों, बैंकां व स्कूलों में भ्रमण कर 500 से अधिक महिलाओं व बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान फोर के बारे में जागरूक करते हुए आत्मरक्षा के बारे में बताया गया। सभी को हेल्पलाइन नम्बरों 1090, 181, 112, 1076, 1098, 108, 102, 1930 आदि के बारे में अवगत कराया गया।

जन आरोग्य मेले में 133 मरीजों का हुआ उपचार

गोंडा जिले के परसपुर क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिवारी बाजार, भौरीगंज और त्यौरासी पर आयोजित जन आरोग्य मेले में 133 मरीजों का उपचार किया गया। यह जानकारी देते हुए आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पीएचसी भौरी गंज पर 10, तिवारी बाजार पर 18 व त्यौरासी पर 105 मरीजों का इलाज किया गया। ज्यादातर मरीज सर्दी, जुखाम, बुखार, चर्म रोग आदि से पीड़ित रहे। यह जानकारी देते हुए हमारे सहयोगी राजेश पाण्डेय ने बताया कि इस अवसर पर डॉ रेखा सिंह, डॉ दीपक कुमार, डॉ रविन्द्र नाथ, अनूप सिंह, अभिनव विसेन, दीनानाथ, सुमन, नीता देवी आदि उपस्थित रहीं।

पूजा स्पेशल चलाने का ऐलान

रेलवे प्रशासन द्वारा आगामी त्यौहार में यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुये विशेष पूजा गाड़ी चलाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी देते हुए रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि गोरखपुर से 21 अक्टूबर से 25 नवम्बर तक प्रत्येक शनिवार को तथा महबूब नगर से 23 अक्टूबर से 27 नवम्बर तक प्रत्येक सोमवार को 06 फेरों के लिए किया जायेगा। यह गाड़ी प्रत्येक शनिवार को गोरखपुर से 08.30 बजे प्रस्थान कर खलीलाबाद, बस्ती, गोंडा, ऐशबाग, कानपुर सेंट्रल होते हुए 19.30 बजे महबूबनगर पहुँचेगी। वापसी में यह गाड़ी प्रत्येक सोमवार को महबूबनगर से 18 बजे प्रस्थान कर शादनगर, काचीगुंडा, मलकानगिरी, काजीपेट, रामगुंडम, बेल्लमपल्ली, बल्हारशाह, नागपुर, इटारसी, भोपाल होते हुए 09 बजे गोरखपुर पहुँचेगी। हमारे सहयोगी पंकज भारतीय ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते यह फैसला किया है।

जीआरपी की सीओ ने किया थाने का निरीक्षण

राजकीय रेलवे पुलिस गोरखपुर की पुलिस उपाधीक्षक सरोज पाण्डेय ने गोंडा रेलवे स्टेशन पर स्थित जीआरपी थाने का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। पुलिस उपाधीक्षक के थाने पहुंचने पर पुलिस कर्मियों ने उन्हें गार्ड ऑफ आनर दिया। उन्होंने थाने के मालखाना, कारागार, अभिलेखों का निरीक्षण कर उप निरीक्षकों के साथ बैठक कर लंबित विवेचना एवं गुमशुदगी मोबाइल बरामद के सम्बंध में जल्द से जल्द विवेचना निस्तारण हेतु निर्देशित किया। साथ ही जवानों की समस्याएं सुनीं और निस्तारण का आश्वासन दिया। उसके बाद प्लेटफार्म, बुकिंग हाल, सरकुलेटिंग एरिया आदि स्थानों पर भ्रमण कर आगामी त्यौहार के दृष्टिगत जीआरपी कोतवाल अरविंद शर्मा को निर्देशित किया। त्यौहार के दौरान स्टेशन व ट्रेन में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। प्रतिदिन चेकिंग अभियान चलाएं और भीड़भाड़ वाले स्थान पर जवानों की तैनाती करें। यात्रियों को यात्रा के दौरान असुविधा न हो। इसका पूरा ध्यान रखें। हमारे सहयोगी पंकज भारतीय ने बताया कि इस अवसर पर कोतवाल अरविंद शर्मा, वरिष्ठ उपनिरीक्षक हरिवंश यादव, उपनिरीक्षक फूलचंद यादव, धर्मवीर सिंह, प्रमोद पाण्डेय, मुख्य आरक्षी बिपिन कुमार पाण्डेय, अजय कुमार, बलविंदर सिंह, सुधीर सिंह, राजकुमार मिश्रा, जयराम यादव आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!