उप्र में 8 नए मेडिकल कॉलेजों में अगले वर्ष से प्रारंभ हो जाएंगे एमबीबीएस पाठ्यक्रम

लखनऊ (हि.स.)। प्रदेश में अगले वर्ष से 08 नए मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस शिक्षण कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। इन मेडिकल कॉलेजों में एटा, गाजीपुर, देवरिया, प्रतापगढ़, फतेहपुर, मिर्जापुर, सिद्धार्थनगर एवं हरदोई मेडिकल कॉलेज सम्मिलित हैं। 

इन मेडिकल कॉलेजों में शिक्षण कार्य प्रारंभ किए जाने के लिए आवश्यक सुविधाओं एवं संसाधन की व्यवस्था किए जाने के लिए चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना की अध्यक्षता में गवर्निंग बॉडी की प्रथम बैठक गत 29 सितम्बर को हो चुकी है।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा, डॉ. रजनीश दुबे ने मंगलवार को बताया कि इन सभी आठों मेडिकल कॉलेजों में 710 पद प्रति मेडिकल कॉलेज की दर से कुल 5680 पदों के सृजन का प्रस्ताव भी वित्त विभाग को भेजा जा चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि इन मेडिकल कॉलेजों का सोसाइटी एक्ट के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही संबंधित नोडल प्रधानाचार्य द्वारा कराई जा रही है।
डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि इन सभी मेडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्य प्रगति पर है, जो शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगा। कार्यदायी संस्थाओं के साथ नियमित समीक्षा की जा रही है जिससे समय से निर्माण कार्य पूर्ण कर शिक्षण कार्य शैक्षिक सत्र 2021-22 से प्रारम्भ किया जा सके।

error: Content is protected !!