उप्र में जनसंख्या का घनत्व व सकल जन्म-दर देश की तुलना में काफी ज्यादा-योगी आदित्यनाथ

लखनऊ(एजेंसी)। प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच अब माननीयों में भी इसका संक्रमण बढ़ता जा रहा है। 

राज्य के ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह’ के बाद सैनिक कल्याण, होमगार्ड्स, प्रान्तीय रक्षक दल व नागरिक सुरक्षा मंत्री चेतन चौहान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। शनिवार को उनकी रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई। मंत्री की आज ही सिविल अस्पताल में कोरोना जांच हुई थी। 
विपक्ष के कई नेता भी कोरोना की चपेट में आये हैं। समाजवादी पार्टी के विधान परिषद सदस्य सुनील सिंह साजन में संक्रमण की पुष्टि हुई है। सिविल अस्पताल की रिपोर्ट में उनमें संक्रमण बताया गया। इससे पहले पार्टी के पूर्व सांसद धर्मेन्द्र यादव, पार्टी के विधानमंडल दल के नेता राम गोविंद चौधरी भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। राम गोविंद चौधरी संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में भर्ती हैं। वहीं कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह के साथ उनका परिवार भी कोरोना के संक्रमण की चपेट में हैं। 
वहीं सहारनपुर में आयुष मंत्री डॉ. धर्म सिंह सैनी के परिवार के लोगों की हालत गंभीर हो गई है। उनके परिवार के लोगों को मेरठ रेफर किया गया है। डॉ. धर्म सिंह सैनी के संक्रमित पाए जाने के बाद उनके परिजनों को घर में क्वारंटाइन यानि एकांतवास में रखकर जांच के लिए नमूने लिए गए थे, जिसके बाद उनके पत्नी और बेटे में भी संक्रमण पाया गया।
इसी तरह कौशाम्बी में चायल से भाजपा विधायक संजय कुमार के भतीजे के बाद घर के दो और लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। कोखराज थाना के भरवारी क्षेत्र के निवासी विधायक की भाभी तथा रसोइया की कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के छह परिजन भी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। इनमें उपमुख्यमंत्री मौर्य के बड़े भाई की सिराथू में रहने वाली दो बेटियां, एक दामाद, एक वर्षीय बच्ची, ड्राइवर व एक अन्य वृद्ध महिला शामिल हैं।
इस बीच राज्य में संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब आरटीपीसीआर विधि से 30 हजार टेस्ट प्रतिदिन, रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से 15 हजार से 20 हजार टेस्ट प्रतिदिन तथा ट्रूनैट मशीन के द्वारा 2 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शनिवार को कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या में बढ़ोत्तरी करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बिना लक्षण वाले कोविड संक्रमित मरीजों को एल-1 कोविड चिकित्सालय में उपचारित किया जा सकता है। 
राज्य में बीते चौबीस घंटों में कोरोना संक्रमण के 1,403 नए मामले सामने आये हैं। बीते तीन दिनों में संक्रमण के 3,847 नए मामले सामने आ चुके हैं। अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या अब 75 जनपदों में 11,490 हो गई है। वहीं अब तक 22,689 लोग इलाज के बाद पूरी तरह ठीक होने के बाद घर भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा अब तक प्रदेश में इस वायरस से 913 लोगों की मौत हो चुकी है।

error: Content is protected !!