उत्तर प्रदेश में हो रही पत्रकारों की हत्या का कानपुर प्रेस क्लब ने जताया विरोध


– सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से राज्यपाल और मुख्यमंत्री को भेजा गया ज्ञापन

– पीड़ित पत्रकारों को जान माल सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस देने की मांग


कानपुर। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया में काम करने वाले पत्रकारों की उत्तर प्रदेश में हो रही हत्या को लेकर पत्रकारों में जबरदस्त रोष व्याप्त है। हाल ही में पत्रकार रतन सिंह को अपराधियों ने दौड़ाकर गोली मारकर हत्या कर दी, जिससे पत्रकार अपने को असहज महसूस कर रहा है और सरकार के खिलाफ विरोध जताना शुरु कर दिया। बुधवार को कानपुर प्रेस क्लब के बैनर तले सैकड़ों पत्रकारों ने पत्रकार रतन सिंह की आत्मा की शांति के लिए दुआ की गयी, साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से राज्यपाल और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपकर पत्रकारों की सुरक्षा की मांग की गयी। पत्रकारों ने यह भी मांग रखी कि जिला प्रशासन पीड़ित पत्रकारों को शस्त्र लाइसेंस दे। 

उत्तर प्रदेश में पत्रकारों की हत्या को लेकर पूरे प्रदेश के पत्रकारों में रोष व्याप्त है, जिसको व्यक्त करने के लिए बुधवार को कानपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अवनीश दीक्षित और महामंत्री कुशाग्र पाण्डेय के संयुक्त नेतृत्व में राज्यपाल और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला अधिकारी कानपुर को सौंपा गया। ज्ञापन जिलाधिकारी प्रतिनिधि के रूप में शिक्षक पार्क पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता को दिया गया। प्रेस क्लब पदाधिकारियों ने सरकार से मांग की कि प्रदेश में तीन पत्रकारों की हत्याओं की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के साथ सजा हो, साथ ही पत्रकारों की सुरक्षा की जाए। कहा गया कि पत्रकारों को आत्म सुरक्षा के लिए जो अपराध से पीड़ित हैं उनको जिलाधिकारी शस्त्र लाइसेंस स्वीकृत करें, ताकि पत्रकार अपनी जान-माल की सुरक्षा स्वयं कर सके। प्रेस क्लब अध्यक्ष ने मांग की कि मृतक के परिवारों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता एवं तीनों पत्रकारों के परिवार के एक-एक व्यक्ति को उसकी शिक्षा के अनुसार सरकारी नौकरी दी जाए। कानपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष और महामंत्री ने एक सुर में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाए जाने की प्रबल मांग की और यह भी निर्णय लिया गया शीघ्र ही एक प्रतिनिधिमंडल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से भेंट कर अपनी मांगों को शीघ्र पूरा कराने का भी मांग करेगा। 
प्रेस क्लब कार्यकारिणी सदस्य चंदन जयसवाल ने कहा कि बढ़ते हुए अपराधों पर सरकार शीघ्र ही अंकुश लगाए और इस बात को सुनिश्चित करें कि भविष्य में किसी भी प्रकार का उत्पीड़न नहीं होगा। कानपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष महामंत्री और सभी पदाधिकारियों और पत्रकार बंधुओं ने यह निर्णय लिया कि अगर शासन, प्रशासन इस मांगों को नहीं मानेगा तो कानपुर प्रेस क्लब के नेतृत्व में चरणबद्ध तरीके से इसके लिए आंदोलन किया जाएगा। इस दौरान उपाध्यक्ष नीरज अवस्थी, सुनील साहू, कोषाध्यक्ष अभिलाष बाजपेई, मंत्री मनोज यादव, कार्यकारिणी सदस्य मोहम्मद इरफान, लालू चौहान, मोहित वर्मा, पिंटू सिंह, अमित यादव, अभिनव श्रीवास्तव, इब्ने हसन जैदी, अनुज मिश्रा, दीपक सिंह आदि मौजूद रहें। ज्ञापन देने वालों में कानपुर प्रेस क्लब अध्यक्ष अवनीश दीक्षित ,महामंत्री कुशाग्र पाण्डेय ,उपाध्यक्ष नीरज अवस्थी ,सुनील साहू ,कोषाध्यक्ष अभिलाष बाजपेई , मंत्री मनोज यादव ,कार्यकारिणी अमित यादव , मोहम्मद इरफान ,दीपक सिंह, लालू चौहान , मोहित वर्मा ,चंदन जायसवाल पिंटू सिंह , अभिनव श्रीवास्तव , इब्ने हसन जैदी , अनुज मिश्रा ,  , विकास मोहन बाजपेई , अमन तिवारी , ज्ञानेंद्र कुमार मिश्रा , सहित पत्रकार रमन गुप्ता , दीप त्रिवेदी , अभिषेक मिश्रा ,फुरकान खान ,बबलू जायसवाल ,विक्रम  चौधरी ,शुभम शुक्ला ,रोहित, नौशाद खान,शशांक शुक्ला ,अंकित सिंह , तारिक खान , निखिल गुप्ता ,अजय पत्रकार , बलराम पांडे  ,राहुल वाजपेई ,आदि पत्रकार मौजूद रहे।

error: Content is protected !!