आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन पर पैदल यात्रियों के लिए बनेगा डेडिकेटेड पुल

-मल्टीमॉडल इंटिग्रेशन के तहत वाहनों के प्रवेश और निकास के लिए दो अलग-अलग पुल के साथ बनेंगे कुल तीन पुल

गाजियाबाद (हि.स.)। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन में पैदल यात्रियों के आने-जाने के लिए डेडिकेटेड पुल बनाया जा रहा है। इसके साथ ही, मल्टीमॉडल इंटिग्रेशन के तहत वाहनों के प्रवेश और निकास के लिए दो अलग-अलग पुल के साथ कुल तीन पुलों का निर्माण किया जा रहा है। ये पुल आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन और चौधरी चरण सिंह मार्ग के बीच गुज़र रहे गाजीपुर ड्रेन के ऊपर बनाए जाएंगे।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि इन तीन पुलों में से सबसे दाहिनी ओर के पुल का उपयोग आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन की ओर वाहनों के प्रवेश मार्ग के रूप में, सबसे बाएं ओर के पुल का प्रयोग वाहनों के निकास द्वार के रूप में और बीच के पुल का प्रयोग विशिष्ट रूप से सिर्फ पैदल यात्रियों के आवागमन के लिए होगा।

उन्होंने बताया कि आनंद विहार रैपिडएक्स स्टेशन परिसर में वाहनों के प्रवेश हेतु गाजीपुर ड्रेन के ऊपर लगभग 10 मीटर चौड़ा पुल मार्ग बनाया जा रहा है। इस प्रवेश मार्ग से टैक्सी, निजी वाहन आदि परिसर में प्रवेश कर यात्रियों को उतार सकेंगे। साथ ही, इन वाहनों के वापस मुख्य मार्ग पर जाने के लिए स्टेशन के बाएँ सिरे पर ड्रेन के ऊपर करीब 13 मीटर चौड़ा निकास हेतु पुल मार्ग बनाया जा रहा है।

इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, एनसीआरटीसी ने यात्रियों की निर्बाध, सुविधाजनक और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग प्रवेश एवं निकास मार्ग एवं पैदल पार पुल मार्ग निर्मित करने का निर्णय लिया। इस स्टेशन की लोकेशन की योजना रणनीतिक रूप से इस प्रकार भी बनाई गई है कि इसका निर्माण मौजूदा सार्वजनिक परिवहन साधनों के जितना नज़दीक संभव हो, उतना किया जाए। ताकि यात्री यहाँ पर उपलब्ध किसी भी परिवहन के साधन का सुगमता से उपयोग कर सकें।

यह स्टेशन सार्वजनिक परिवहन के 06 माध्यमों के साथ इंटीग्रेटेड किया जाएगा। इसमें स्वामी विवेकानंद (आनंद विहार) अंतर्राज्यीय बस अड्डा, सिटी बस अड्डा, कौशांबी स्थित उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम का बस अड्डा, मेट्रो की दो लाइनें (पिंक और ब्लू लाइन) और आनंद विहार रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा, इन पुल मार्गों के साथ सामने के मुख्य मार्ग पर निर्धारित बस स्टॉप बनाया जाना भी प्रस्तावित है। इसकी मदद से यात्री यहां उतरकर इन पुल द्वारा स्टेशन में प्रवेश कर सकें।

फरमान अली/दिलीप

error: Content is protected !!