अयान मुखर्जी ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी करियर की शुरुआत

बॉलीवुड में बहुत कम समय में अपनी पहचान बनाने वाले फिल्म निर्देशक अयान मुखर्जी आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं । उत्तरप्रदेश के लखनऊ में जन्मे अयान मुखर्जी का फिल्मी गलियारों से गहरा नाता रहा है। अयान मुखर्जी के पिता देव मुखर्जी बंगाली फिल्मों के जाने माने अभिनेता हैं और अयान के दादा सशाधर मुखर्जी भी मशहूर फिल्म निर्माता थे।

मशहूर अभिनेत्री काजोल और रानी मुखर्जी भी अयान की रिश्तेदार हैं। अयान ने कभी भी बॉलीवुड में आने के लिए किसी के नाम का सहारा नहीं लिया। अयान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2004 में आई आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘स्वदेश’ से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की। इसके बाद उन्होंने फिल्ममेकर करण जौहर के साथ फिल्म ‘कभी अलविदा ना कहना’ में काम किया।

इसके बाद अयान मुखर्जी ने फिल्मों से कुछ समय दूरी बनाने के बाद साल 2009 में फिल्म ‘वेक अप सिड’ से बतौर निर्देशक बॉलीवुड में डेब्यू किया।करण जौहर द्वारा निर्मित इस फिल्म में रणबीर कपूर और कोंकणा सेन शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही और इस फिल्म के लिए अयान को फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस तरह अयान ने अपनी पहली ही फिल्म की सफलता से बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली।

इसके बाद साल 2013 में अयान ने रणबीर कपूर को लेकर एक और फिल्म बनाई, जिसका नाम था ‘ये जवानी है दीवानी’। इस फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा दीपिका पादुकोण, आदित्य रॉय कपूर और काल्कि केलकर भी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म की कहानी और सभी किरदारों के अभिनय के साथ-साथ फिल्म के गाने भी काफी पॉपुलर हुए और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। अयान मुखर्जी की फैन फोलोइंग लाखों में हैं। अयान मुखर्जी अपनी अपकमिंग फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ को लेकर चर्चा में हैं। अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट अभिनीत यह फिल्म इसी साल 9 सितंबर को रिलीज होगी।

सुरभि सिन्हा

error: Content is protected !!