अब क्रेडिट कार्ड से भी होगा यूपीआई भुगतान, आरबीआई ने दी अनुमति

-आरबीआई गवर्नर दास ने कहा, रूपे क्रेडिट कार्ड से होगी इसकी शुरुआत

नई दिल्ली/मुंबई (हि.स.)। आने वाले दिनों में शॅपिंग के बाद भुगतान करना ज्यादा आसान होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) से जोड़ने की अनुमति दे दी है। इस सुविधा के तहत क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक किया जा सकेगा, जिससे ट्रांजेक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा। इसकी शुरुआत रूपे कार्ड से होगी।

आरबीआई गवर्नर ने बुधवार को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक के बाद यहां आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से जोड़ने का प्रस्ताव है। शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई इसकी शुरुआत प्रवर्तित भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के रूपे क्रेडिट कार्ड से होगी।

दास ने कहा कि नई व्यवस्था से ग्राहकों को यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने के लिए ज्यादा विकल्प और सुविधा मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने के लिए एनपीसीआई को इससे जुड़े निर्देश जारी किए जाएंगे। दास ने बताया कि मई, 2022 में इस मंच के जरिऐ कुल 10.40 लाख करोड़ रुपये के 594.63 करोड़ लेन-देन हुए।

यूपीआई देश में भुगतान का एक लोकप्रिय माध्यम बन गया है। इस मंच से करीब 26 करोड़ उपयोगकर्ता और पांच करोड़ कारोबारी जुड़े हुए हैं। इस सुविधा के मिलने से और लोग भी यूपीआई ऐप के जरिए भुगतान कर सकेंगे। फिलहाल यूपीआई उपयोगकर्ता डेबिट कार्ड के जरिए बचत या चालू खातों से भुगतान करते हैं।

प्रजेश/सुनीत

error: Content is protected !!