अडाणी पोर्ट्स ने इंडियन ऑयल टैंकिंग की 49.38 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

-एपीसेज अब भारत में थर्ड पार्टी लिक्विड टैंक स्टोरेज मामले में नंबर वन

नई दिल्ली(हि.स)। देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अडाणी की अगुवाई वाली अडानी ग्रुप अपने कारोबार का तेजी से विस्तार कर रहा है। इस ग्रुप ने एक और कंपनी में हिस्सेदारी खरीदी है। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीसेज) ने 1,050 करोड़ रुपये में इंडियन ऑयल टैंकिंग लिमिटेड (आईओटीएल) में 49.38 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए करार किया है।

एपीसेज ने बुधवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। इस करार के साथ ही एपीसेज अब भारत की सबसे बड़ी थर्ड पार्टी लिक्विड टैंक स्टोरेज कंपनी बन गई है। दरअसल ये कंपनी तरल भंडारण सुविधाएं विकसित करने और परिचालन करने वाली देश की सबसे बड़ी इकाई है। एपीसेज के मुताबिक इस समझौते में आईओटी उत्कल एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड में 10 फीसदी अतिरिक्त इक्विटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण भी शामिल है। आईओटीएल की इस सब्सिडियरी कंपनी में 71.57 फीसदी हिस्सेदारी है।

इंडियन ऑयल टैंकिंग लिमिटेड तरल भंडारण सुविधाओं का विकास और उसका परिचालन करने वाली कंपनी है। आईओटीएल, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और जर्मनी की ऑयलटैंकिंग जीएमबीएच का ज्वाइंट वेंचर है। दरअसल पिछले 26 साल में आईओटीएल ने कच्चे और तैयार पेट्रोलियम के भंडारण के लिए पांच राज्यों में छह टर्मिनल का नेटवर्क बनाया है।

प्रजेश शंकर

error: Content is protected !!