UP News : संत कबीरदास की याद में खलीलाबाद में बनेगा स्मारक – रवींद्र जायसवाल

संतकबीरनगर( हिस.)। महान संत कबीरदास के याद में जनपद मुख्यालय पर एक चौराहे का नामकरण किया जायेगा। यहां पर कबीर के दोहे धीमी गति से बजाये जायेंगे, तांकि जो लोग वहां से गुजरें उन्हें कबीर दास के दोहों के माध्यम से प्रेरणा मिल सके। 
प्रदेश के स्टांप तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार तथा जिले के प्रभारी मंत्री रवीद्र जायसवाल ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना की बैठक में कहा कि बिना कबीर को पढ़े किसी भी विद्यार्थी की शिक्षा पूरी नहीं होती है। प्रत्येक स्तर पर कबीर दास के दोहे जीवन की सच्चाई को बयान करते हैं। साथ ही सामाजिक सौहार्द बढ़ाते हुये कुरीतियों को मिटाने का प्रयास करते हैं। ऐसे संत के नाम पर जिले में सरकारी भवनों पर तथा सभी स्कूल एवं कॉलेज में उनके प्रेरण प्रदान करने वाले दोहे अवश्य लिखे जाने चाहिये।
उन्होंने कहा कि जिले में 5 निर्बल, दिव्यांग, निराश्रित, परित्यक्ता महिलाओं का चयन करें, जो कम्प्यूटर चलाना भी जानती हों। उन्हें रजिस्ट्री आफिस में ई-स्टैम्पिंग का लाइसेंस दिलाया जायेगा तथा आगामी 8 मार्च को महिला दिवस के अवसर पर उन्हें इसका प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा। इससे महिलाओं को रोजगार मिलेग तथा वे आत्म निर्भर हो सकेंगी।            
उन्होंने निर्देश दिया कि सभी सरकारी भवनों एवं नव निर्मित निजी भवनों में अनिवार्य रूप से रेन हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करायी जाये ताकि तांकि बरसात का पानी सीधा भूमि में जाये तथा भू-गर्भ जल रिचार्ज हो सके। 

error: Content is protected !!