Up News : खिचड़ी मेला व चौरीचौरा कांड पर टिकट जारी कर आंचलिक सांस्कृतिक-राष्ट्रवाद को बढ़ाएगा डाक विभाग

गोरखपुर (हि.स.)। डाक विभाग ने आंचलिक सांस्कृतिक और पारंपरिक धरोहरों को सहेजने की नई इबारत लिखने की तैयारी की है। इसे गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले में परवान चढ़ाया जाएगा। तैयारियां पूरी हैं। गोरखनाथ खिचड़ी मेला और चौरीचौरा कांड पर डाक टिकट जारी कर क्रमशः 10 हजार और 05 हजार विशेष आवरण (डाक टिकट) मुफ्त में वितरित करेगा। 
बुकलेट में मिलेगी जानकारी
तीन पेज की बुकलेट में अंचल की ऐतिहासिक व सांस्कृतिक पहलुओं की विस्तृत जानकारी होगी। इसकी 10 हजार प्रतियां भी वितरित होंगी। यह पहला मौका है, जब डाक विभाग ने अंचल की सांस्कृतिक धरोहरों व परम्पराओं को सहेजने की पहल की है। स्वतंत्रता आंदोलन के अहम पड़ाव चौरीचौरा कांड व खिचड़ी मेले की ऐतिहासिकता व परम्परा से लोगों को रूबरू कराने को विभाग ने खास आवरण जारी करने का फैसला किया है।
नाथ सम्प्रदाय की जानकारियां भी होंगी साझा
इसी तरह नाथ सम्प्रदाय के अभ्युदय, उसके विस्तार व खिचड़ी मेले की ऐतिहासिकता व परम्पराओं का भी जिक्र होगा।
बुकलेट में होगा चौरीचौरा कांड का जिक्र 
बुकलेट में चौरीचौरा काण्ड से जुड़ी जानकारियां होंगी। लोग यह जान सकेंगे कि यह कांड किस तरह हुआ? इसमें कौन-कौन शहीद हुए और अंग्रेजी हुकूमत की पूरी कहानी कैसी थी? पुरानी तस्वीरें भी इसका हिस्सा बनेंगी।
चौरीचौरा कांड की है 100वीं बरसी
इस वर्ष चौरीचौरा काण्ड की 100वीं बरसी है। इस मौके चौरीचौरा कांड पर जारी डाक टिकट की 05 हजार प्रतियां मुफ्त में वितरित होंगी।
बोले पोस्ट मास्टर जनरल
इस संबंध में गोरखपुर परिक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल आकाश दीप चक्रवर्ती का कहना है कि गोरखनाथ खिचड़ी मेला व चौरीचौरा काण्ड पर विशेष आवरण बनाने की तैयारी शुरू है। तीन पृष्ठ की यह बुकलेट गोरखनाथ खिचड़ी मेले की परम्पराओं व चौरीचौरा कांड की ऐतिहासिकता को समेटे हुए होगी।

error: Content is protected !!