UP News:भ्रष्ट होमगार्ड कमांडेंट को सीएम ने किया बर्खास्त

प्रादेशिक डेस्क

लखनऊ। भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होमगार्ड विभाग के बुलंदशहर के तत्कालीन जिला कमांडेंट मुकेश कुमार को बर्खास्त कर दिया है। मुकेश कुमार पर होमगार्डों की ड्यूटी लगाने के लिए पैसा लेते थे। इससे संबंधित तीन वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। मुकेश वर्तमान में निलम्बित चल रहे थे।
इन वीडियो क्लिप में मुकेश होमगार्ड स्वयंसेवकों की ड्यूटी के लिए रुपये लेकर अपनी जेब में रख रहे थे। वीडियो क्लिप में सुनाई दे रही बातों से साफ हो गया कि यह रुपये जिला कमांडेंट ड्यूटी लगाने के लिए ले रहे थे। शासन ने तत्काल इन वीडियो क्लिप की पड़ताल कराई। प्रारंभिक जांच आगरा के डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड के स्तर से की गई। इस रिपोर्ट के आधार पर मुकेश कुमार को निलम्बित करते हुए कानूनी कार्रवाई शुरू की गई। विस्तृत जांच के लिए डिप्टी कमांडेंट जनरल केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ विवेक कुमार सिंह को जांच अधिकारी बनाया गया। इस जांच में भी जिला कमांडेंट मुकेश के खिलाफ सभी आरोप सही पाए गए। आरोपित मुकेश ने वीडियो को कूटरचित बताते हुए खुद को निर्दोष बताया था। वीडियो की जांच लखनऊ स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला करवाई गई जहां तीनों वीडियो क्लिप में किसी तरह की छेड़छाड़ की पुष्टि नहीं हुई। इसके आधार पर बर्खास्त करने का आदेश जारी हुआ है।
विदित हो कि नवंबर 2019 में तत्कालीन जिला कमांडेंट मुकेश कुमार का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह होमगार्डों की ड्यूटी के लिए रुपये लेकर अपनी जेब में रखते हुए दिखाई दे रहे थे। वायरल वीडियो में हो रही बातचीत से स्पष्ट हो रहा था कि आरोपी जिला कमांडेंट द्वारा होमगार्ड को ड्यूटी के लिए लिए जा रहे हैं। शासनस्तर से वीडियो वायरल होने के बाद मुकेश कुमार को प्रारंभिक जांच के आधार पर निलंबित कर दिया गया था। प्रारंभिक जांच डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर से हुई थी। इसके बाद विस्तृत जांच केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ के डिप्टी कमांडेंट जनरल विवेक कुमार को सौंपी गई। विस्तृत जांच में भी निलंबित जिला कमांडेंट मुकेश कुमार के खिलाफ आरोप सही पाए गए। वीडियो क्लिपिंग की विधि विज्ञान प्रयोगशाला लखनऊ में जांच कराई गई, जिसमें उनमें कोई छेड़छाड़ होना नहीं पाया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा निलंबित जिला कमांडेंट को बर्खास्त करने की घोषणा की गई है। सोमवार दोपहर को निलंबित जिला कमांडेंट मुकेश कुमार को सेवा से बर्खास्त किए जाने घोषणा के बाद जिला होमगार्ड विभाग में हड़कंप मच गया। जिले के कई अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच चल रही है। जिले में होमगार्डों की ड्यूटी में जमकर घोटाला हुआ था। दिसंबर 2019 को प्रारंभिक जांच के आधार पर होमगार्ड कमांडेंट, कंपनी कमांडर आदि के खिलाफ नगर कोतवाली में एसपी सिटी की ओर से भ्रष्टाचार को लेकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इस मामले में एसआईटी गठित कर जांच के आदेश दिए गए थे। निलंबित जिला कमांडेंट की बर्खास्तगी के बाद अन्य अधिकारियों पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है।
नवंबर 2019 में वीडियो वायरल होने के बाद आरोपी जिला कमांडेंट मुकेश कुमार ने खुद को निर्दोष बताया था। उन्होंने दावा किया था कि एक साजिश के तहत वीडियो बनाकर वायरल किया गया है। वर्ष 2018 में वीडियो बनाया गया, जिसकी जांच भी हो चुकी थी और उन्हें निर्दोष पाया गया था। रिश्वतखोरी का मामला सामने आने के करीब दो माह बाद जनवरी 2020 को नगर कोतवाली में निलंबित जिला होमगार्ड कमांडेंट मुकेश कुमार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई थी। नगर कोतवाली में होमगार्ड विभाग लखनऊ के अधिकारी सुभाष कुमार की तरफ से पूर्व जिला होमगार्ड कमांडेंट मुकेश शर्मा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

error: Content is protected !!